Neeraj Chopra Live Updates:  नीरज ने पहले थ्रो में फाइनल में बनाई जगह, फेंका सीजन का सबसे बेस्ट थ्रो

Neeraj Chopra Live Updates: नीरज ने पहले थ्रो में फाइनल में बनाई जगह, फेंका सीजन का सबसे बेस्ट थ्रो

Neeraj Chopra Live Updates: वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप में भारतीय गोल्डन ब्वॉय नीरज चोपड़ा आज अपने अभियान का आगाज करेंगे। पिछले कुछ समय से गजब की फॉर्म में चल रहे नीरज की नजरें सबसे पहले टॉप-12 में जगह बनाकर फाइनल में प्रवेश करने पर होगी। यह इस प्रतियोगिता में इस ओलंपिक विजेता एथलीट का पहला पड़ाव होगा। वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप के जैवलिन थ्रो के इवेंट में कुल 37 एथलिट्स भाग ले रहे हैं। इन एथलिट्स को दो ग्रुप, ए और बी, में बांटा गया है। नीरज चोपड़ा ग्रुप-ए में हैं। इमें से 12 खिलाड़ी फाइनल के लिए जिनके मुकाबला 27 अगस्त को होगा। फाइनल में ऑटोमेटिक जगह बनाने के लिए एथलीट को कम से कम 83m का मार्क पार करना होगा। वहीं पाकिस्तान के भालफेंक खिलाड़ी अरशद नदीम भी इस प्रतियोगिता में हिस्सा ले रहे हैं, वह ग्रुप-बी में है। ग्रुप-ए का क्वालिफिकेशन राउंड भारतीय समयानुसार दोपहर 1 बजकर 40 मिनट पर शुरू होगा, वहीं ग्रुप-बी के एथलीट्स एक्शन में 3 बजकर 15 मिनट से दिखाई देंगे।

Neeraj Chopra Javelin Throw Event Live Updates: नमस्कार! वर्ल्ड एथलेटिक्स के जैवलिन थ्रो के लाइव इवेंट में आपका स्वागत है।

1:55 PM: जर्मनी के जूलियन वेबर 80 मीटर का मार्क पार करने वाले पहले एथलीट बने। उन्होंने अपने पहले प्रयास में 81.05 मीटर की दूरी तय की, वहीं भारतीय एथलीट मनु डीपी ने 78.10 मीटर की दूरी तय की।

1:46 PM: ग्रुप ए क्वालिफिकेशन राउंड शुरू हो गया है। कुसेला ने अपने पहले प्रयास में 79.27 मीटर से शुरुआत की। फिर, जापान का ओगुरा ने 76.65 मीटर की दूसरी तय की। दोनों ही एथलीट 80 मीटर के मार्क के नीचे रहे।

1:40 PM: इस प्रतियोगिता में पाकिस्तान के अरशद नदीम भी हिस्सा ले रहे हैं, वह ग्रुप-बी में है। वह दोपहर 3 बजकर 15 मिनट से एक्शन में दिखाई देंगे। नीरज चोपड़ा कुछ ही देर में एक्शन में होंगे।

1:30 PM: नीरज के करियर के टॉप-5 थ्रो इस प्रकार है-

1. 89.94 मी – स्टॉकहोम डायमंड लीग 2022

2. 89.30 मीटर – पावो नूरमी गेम्स 2022

3. 89.08मी – लॉज़ेन डायमंड लीग 2022

4. 88.67 मी – दोहा डायमंड लीग 2023

5. 88.44 मीटर – ज्यूरिख डायमंड लीग फाइनल 2022

1:20 PM: नीरज चोपड़ा इस प्रतियोगिता में गोल्ड मैडल जीतने वाले प्रबल दावेदारों में से एक है। पिछले साल उन्होंने वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप में सिल्वर मैडल जीता था। अगर वह इस साल गोल्ड मेडल जीतने में कामयाब रहते हैं तो वह अभिनव बिंद्रा के बाद ओलंपिक और वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जीतने वाले दूसरे भारतीय बन जाएंगे।

1:10 PM: स्टार भालाफेंक एथलीट नीरज चोपड़ा के साथ इस इवेंट में दो और भारतीय खिलाड़ी मनु डीपी और किशोर जेना भी इस प्रतियोगिता का हिस्सा हैं। मनु डीपी ग्रुप-ए में नीरज के साथ होंगे, वहीं किशोर जेना ग्रु-बी में हैं।

Source link