Operation Namkeen: नमक के आड़ में इरान से हो रही थी ‘जहरीले ड्रग्स’ की सप्लाई, ऐसे हुआ खुलासा

Operation Namkeen: नमक के आड़ में इरान से हो रही थी ‘जहरीले ड्रग्स’ की सप्लाई, ऐसे हुआ खुलासा

Operation Namkeen: DRI ने गुजरात के मुंद्रा पोर्ट पर 500 करोड़ की कोकीन पकड़ी है. 52 किलो की ये कोकीन इरान से नमक के बोरों में छिपा कर भेजी गयी थी. DRI को इस बात की जानकारी मिल रही थी कि इरान के रास्ते नशे की खेप भेजे जाने की कोशिश हो रही है. ये गुजरात के मुंद्रा पोर्ट पर भेजी जाएगी. इसी के बाद एजेंसी ने 24 मई से ऑपरेशन नमकीन ‘Ops Nmkeen’ के तहत इरान से आने वाले सभी कसाइंनमेंट पर नजर रखनी शुरू कर दी.

52 किलो कोकीन बरामद

जांच के दौरान ही DRI को इरान से आये 1000 नमक के बोरों में से कुछ में से अलग तरीके की महक आई. जिसके बाद जांच की गई तो पता चला की वो नमक नहीं बल्कि ड्रग्स है. जांच के लिये इन बोरों को गुजरात की फॉरेंसिक साइंस लैब में ले जाया गया. जहां नमक के बोरों में कोकीन होने की पुष्टि हुई. 1000 बैग में से 52 किलो कोकीन बरामद हुई, जिसकी कीमत 500 करोड़ रुपये है.

जांच NIA के हाथों में

इससे पहले भी DRI ने पिछले साल सितंबर में इरान से आई अब तक की सबसे बड़ी नशे की खेप को जब्त किया था. इरान से सिल्क पाउडर में मिलाकर भेजी गयी 2988.21 किलो हेरोइन को जब्त किया था. जिसे गुजरात के मुंद्रा पोर्ट पर भेजा गया था. ये पहली बार था जब नशे की इतनी बड़ी खेप पकड़ी गई थी और यही वजह थी कि इसे जांच के लिये NIA को सौंपा गया था. 

पहले भी भारी मात्रा में पकड़ी जा चुकी है कोकीन

जांच में ये भी पता चला था कि ड्रग भेजने वालों के तार पाकिस्तान में बैठे आतंकियों से जुड़े हैं. DRI का कहना है कि साल 2021-22 में 321 किलो कोकीन पकड़ी जा चुकी है, जिसकी कीमत 3200 करोड़ रुपये है.

LIVE TV

Source link