Plastic surgery के दौरान महिला की मौत, 4 डॉक्टरों को मिली सजा, हॉस्पिटल में बरती गई थी बेहद लापरवाही

Plastic surgery के दौरान महिला की मौत, 4 डॉक्टरों को मिली सजा, हॉस्पिटल में बरती गई थी बेहद लापरवाही

Plastic Surgery for tips: मोटापा कम करवाने के लिए आजकल लोग तरह-तरह के उपाय कर रहे हैं. एक मामला ऐसा सामने आया है कि मोटापा कम करवाने के लिए लिपोसक्शन (Liposuction) कॉस्मेटिक सर्जरी करवा रही एक महिला की मौत हो गई थी. इस मामले में शामिल 4 डॉक्टरों के पैनल को कोर्ट ने सजा सुनवाई है. सुनवाई के दौरान कई ऐसी चौंकाने वाली बातें सामने आई है. जिसे जानकर आप भी हैरान हो जाएंगे. डॉक्टरों के पास सर्जरी के नाम पर कोई सुविधा नहीं थी. इसके बाद भी महिला का ऑपरेशन कर दिया. जिससे कि उसकी मौत हो गई. यह मामला जॉर्डन का है.

शरीर की चर्बी निकालने के लिए किया गया था ऑपरेशन

लिपोसक्शन कॉस्मेटिक सर्जरी शरीर के मोटापा कम करने के लिए की जाती है. जो लोग अधिक मोटे होते हैं उनके शरीर की चर्बी इस सर्जरी के माध्यम से निकाली जाती है. जिसके बाद आदमी फिर से स्लिम ट्रिम बन जाता है. विदेशों में यह सर्जरी खूब की जा रही है.

एक समय में 2 लोगों के चल रहे थे ऑपरेशन
कोर्ट में सुनवाई के दौरान एक बात सामने आई कि सर्जरी में शामिल 4 डॉक्टर में से एक डॉक्टर दूसरा ऑपरेशन भी उसी समय कर रहा था. जिसके कारण उस डॉक्टर का सारा फोकस दूसरे मरीज पर था और इधर मरीज की ठीक से देखभाल ना होने के कारण उसकी मौत हो गई.

प्लास्टिक सर्जन ने नहीं किया ऑपरेशन
जांच में यह बात भी सामने आई है कि जो डॉक्टर प्लास्टिक सर्जरी कर रहे थे. वह प्लास्टिक सर्जन थे ही नहीं. लेकिन उन्होंने 3 घंटे से भी ज्यादा का समय ऑपरेशन थियेटर के अंदर बिताया. इसके अलावा ऑपरेशन करने के लिए इंटेंसिव केयर वाले ऑपरेशन थिएटर की जरूरत होती है. जहां पर यह सर्जरी संभव होती है. लेकिन जिस जगह महिला की सर्जरी की गई थी. वहां ऐसा नहीं था. वहीं कोर्ट में पेश की गई स्वास्थ्य मंत्रालय की रिपोर्ट में कहा गया है कि इन लोगों ने महिला की जान बचाने में तेजी नहीं दिखाई. जिस कारण महिला की मौत हो गई.

लिमिट से ज्यादा निकाला फैट
जिस डॉक्टर ने महिला की सर्जरी की थी वह दूसरे मरीज का भी ऑपरेशन कर रहा था, जिसके कारण वह महिला पर पूरा फोकस नहीं कर पाया. चीफ सर्जन ने ऑपरेशन के दौरान 7 लीटर मोटापा हटा दिया, जबकि 3 से 4 लीटर मोटापा हटाने की सलाह दी गई थी.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi – अब किसी और की जरूरत नहीं

$(window).on(‘load’, function() {
var script = document.createElement(‘script’);
script.src = “https://connect.facebook.net/en_GB/sdk.js#xfbml=1&version=v5.0&appId=2512656768957663&autoLogAppEvents=1”;
document.body.appendChild(script);
});

Source link