PNB Bank घोटाले में नीरव मोदी के खिलाफ कार्रवाई, विदेश में जमा 253 करोड़ की संपत्ति जब्त

PNB Bank घोटाले में नीरव मोदी के खिलाफ कार्रवाई, विदेश में जमा 253 करोड़ की संपत्ति जब्त

ED attached Nirav Modi Property: प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने PNB Bank घोटाले में नीरव मोदी (Nirav Modi) पर कार्रवाई करते हुए विदेश में जमा 253 करोड़ की संपत्ति अटैच की है. ये संपत्ति हॉन्गकॉन्ग और चीन में थी. ED के मुताबिक हॉन्गकॉन्ग और चीन के बैंकों में जमा USD 30.98 मिलियन और HKD 5.75 मिलियन जिसकी भारतीय रुपयों में कीमत 253.62 करोड़ है, मनी लॉड्रिंग के तहत अटैच किया है. ये संपत्ति नीरव मोदी और उसकी कंपनियों की थी जो विदशों में जमा थी.

इस आधार पर हुआ एक्शन

एजेंसी ने ये कार्रवाई सीबीआई की दर्ज FIR के आधार पर की, जिसमें मुंबई में नीरव मोदी और दूसरे आरोपियों के खिलाफ पंजाब नेशनल बैंक के साथ धोखाधड़ी करने के आरोप में मामला दर्ज किया गया था. सीबीआई ने फरवरी 2018 में 13 हजार करोड़ से ज्यादा की धोखाधड़ी में नीरव मोदी और दूसरे आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज किया था, जिसके बाद ED ने मनी लॉड्रिंग का मामला दर्ज कर जांच शुरू की थी. इस मामले में एजेंसी ने कार्रवाई करते हुए देश और विदेश में जमा नीरव मोदी की संपत्ति को अटैच किया था.

एजेंसी ने की ठोस कार्रवाई

जांच में एजेंसी को पता चला कि नीरव मोदी और उसकी कंपनी की कुछ संपत्ति हॉन्गकॉन्ग और चीन के बैंको में जमा है, जो नकदी और जवाहरात है. जानकारी मिलने के बाद एजेंसी ने कार्रवाई करते हुए 253.62 करोड़ की संपत्ति को अटैच किया. इस मामले में अब तक 2650.07 करोड़ की संपत्ति अटैत की जा चुकी है. इसके अलावा अब तक एजेंसी अटैच की गई राशी में से 1389 करोड़ की राशी को जब्त कर चुकी है जिसमें से काफी हिस्सा बैकों को सौंपा भी जा चुका है.  

नीरव मोदी को भारत लाने की कोशिश जारी

फरवरी 2018 में मामला दर्ज होने से पहले ही नीरव मोदी भारत छोड़कर विदेश फरार हो गया था, जिसके बाद मार्च 2019 में लंदन में देखे जाने के बाद 20 मार्च को लंदन में गिरफ्तार किया गया. तब से नीरव मोदी लंदन की जेल में बंद है और उसे भारत वापिस लाने की कोशिश जारी है. इस मामले में एजेंसी दो चार्जशीट आरोपी के खिलाफ मुंबई की अदालत में दाखिल कर चुकी है.

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

LIVE TV

$(window).on(‘load’, function() {
var script = document.createElement(‘script’);
script.src = “https://connect.facebook.net/en_GB/sdk.js#xfbml=1&version=v5.0&appId=2512656768957663&autoLogAppEvents=1”;
document.body.appendChild(script);
});

Source link