Reliance Retail को मिला बड़ा निवेश, Silver Lake खरीदेगी 7500 करोड़ रुपए में 1.75% हिस्‍सेदारी

Silver Lake to invest 7,500 crore Rs in Reliance Retail Ventures- India TV Paisa
Photo:TIMES OF INDIA

Silver Lake to invest 7,500 crore Rs in Reliance Retail Ventures

नई दिल्‍ली।  रिलायस इंडस्ट्री के रिटेल कारोबार को देखने वाली कंपनी रिलायंस रिटेल में Silver Lake की तरफ से 7500 करोड़ रुपए का निवेश किया जा रहा है। बुधवार को रिलायंस इंडस्ट्री ने इसके बारे में घोषणा की है। रिलायंस इंडस्ट्री की तरफ से बताया गया है कि 7500 करोड़ रुपए के निवेश के साथ Silver Lake रिलायंस रिटेल में 1.75 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीद रही है और इस लिहाज से रिलायंस रिटेल की कुल वेल्यूएशन 4.21 लाख करोड़ रुपए बैठती है।

रिलायंस इंडस्‍ट्रीज लिमिटेड और रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड ने बुधवार को बताया कि सिल्‍वर लेक रिलायंस रिटेल वेंचर्स में 7500 करोड़ रुपए का निवेश करेगी। इस निवेश से सिल्‍वर लेक को रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड में 1.75 प्रतिशत हिस्‍सेदारी मिलेगी। सिल्‍वर लेक द्वारा रिलायंस इंडस्‍ट्रीज में यह दूसरा बड़ा नि‍वेश है। इससे पहले सिल्‍वर लेक जियो प्‍लेटफॉर्म में भी 1.35 अरब डॉलर का निवेश कर चुकी है।

रिलायंस रिटेल लिमिटेड की सब्सिडियरी रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड भारत के सबसे बड़े और तेजी से विकसित होते रिेटेल कारोबार का परिचालन करती है। इसके पूरे देश में 12,000 स्‍टोर हैं, जहां 64 करोड़ लोग सालाना आते हैं।

अपनी नई कारोबारी रणनीति के तहत रिलायंस रिटेल ने छोटे और असंगठित मर्चेंट्स को डिजिटल बनाने का काम शुरू किया है। कंपनी का लक्ष्‍य 2 करोड़ ऐसे कारोबारियों को अपने नेटवर्क के साथ जोड़कर उनकी टेक्‍नोलॉजी टूल्‍स और मजबूत सप्‍लाई चेन इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर का फायदा उठाने में मदद करना है।

सिल्‍वर लेक के साथ इस सौदे पर बोलते हुए रिलांयस इंडस्‍टीज के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्‍टर मुकेश अंबानी ने कहा कि सिल्‍वर लेक के साथ अपनी भागीदारी को विस्‍तार देते हुए मुझे काफी खुशी हो र ही है। हम भारतीय रिटेल क्षेत्र में करोड़ों छोटे दुकानदारों के साथ भागीदारी करने के माध्‍यम से भारतीय उपभोक्‍ताओं की खरीदारी के अनुभव में बदलाव लाने का प्रयास कर रहे हैं। हमारा मानना है कि इस क्षेत्र में बहुत आवश्‍यक बदलाव लाने में टेक्‍नोलॉजी की भूमिका बहुत महत्‍वपूर्ण होगी इसलिए रिटेल ईकोसिस्‍टम के विभिन्‍न संगठन समग्र ग्रोथ प्‍लेटफॉर्म का निर्माण करने के लिए एक साथ हाथ मिला सकते हैं। भारतीय रिटेल के लिए हमारे दृष्टिकोण को सफल बनाने में सिल्‍वर लेक हमारे लिए बहुत महत्‍वपूर्ण है।

!function (f, b, e, v, n, t, s) {
if (f.fbq)
return;
n = f.fbq = function () {
n.callMethod ? n.callMethod.apply(n, arguments) : n.queue.push(arguments);
};
if (!f._fbq)
f._fbq = n;
n.push = n;
n.loaded = !0;
n.version = ‘2.0’;
n.queue = [];
t = b.createElement(e);
t.async = !0;
t.src = v;
s = b.getElementsByTagName(e)[0];
s.parentNode.insertBefore(t, s);
}(window, document, ‘script’, ‘//connect.facebook.net/en_US/fbevents.js’);
fbq(‘init’, ‘1684841475119151’);
fbq(‘track’, “PageView”);

Source link