UP में सरकार गठन की प्रक्रिया तेज, भाजपा अध्यक्ष नड्डा से मिले सीएम योगी

UP में सरकार गठन की प्रक्रिया तेज, भाजपा अध्यक्ष नड्डा से मिले सीएम योगी

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश के नॉमिनेटेड मुख्यमंत्री (Nominated Chief Minister) योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष (BJP National President) जेपी नड्डा से मुलाकात कर राज्य में सरकार गठन को लेकर चर्चा की. देश के आबादी के लिहाज से सबसे बड़े राज्य में सत्ता में वापसी करने वाली भाजपा के नवनिर्वाचित विधायकों (Newly Elected Legislators) की बृहस्पतिवार को बैठक होनी है, जिसमें विधायक दल औपचारिक रूप से अपना नेता चुनेगा.

अमित शाह बने सुपरवाइजर

वरिष्ठ भाजपा नेता और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) को राज्य में सरकार गठन की प्रक्रिया के लिए पार्टी सुपरवाइजर नियुक्त किया गया है. सूत्रों ने बताया कि यह तय है कि योगी आदित्यनाथ उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री पद पर बने रहेंगे जबकि पार्टी को उप मुख्यमंत्री पद (Deputy Chief Minister) के लिए नाम तय करना है.

ये भी पढें: जम्मू कश्मीर पर बयान देकर चीन ने कर दी बड़ी गलती, भारत ने दिया करारा जवाब

कौन बनेगा उप मुख्यमंत्री?

उन्होंने बताया कि इस संबंध में चर्चा के दौरान कई नाम आए जिनमें विधान सभा (Assembly Elections) चुनाव हार चुके और निवर्तमान उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य (Keshav Prasad Maurya), दिनेश शर्मा, बेबी रानी मौर्य, बृजेश पाठक, स्वतंत्र देव सिंह और एके शर्मा शामिल हैं. हालांकि, सूत्रों का कहना है कि भाजपा (BJP) मौर्य को उप मुख्यमंत्री बनाए रख सकती है.

कौन-कौन होगा शपथ ग्रहण समारोह में शामिल?

पार्टी में कई लोगों का मानना है कि भाजपा श्रीकांत शर्मा (Shrikant Sharma) को दोबारा मंत्री बनाएगी जबकि नव निर्वाचित विधायक और प्रवर्तन निदेशालय के पूर्व अधिकारी राजेश्वर सिंह (Rajeshwar Singh) को भी मौका दिया जा सकता है. उल्लेखनीय है कि योगी आदित्यनाथ नीत सरकार का शपथ ग्रहण समारोह (Oath Taking Ceremony) लखनऊ के अटल बिहारी वाजपेयी इकाना स्टेडियम में होगा जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi), कई केंद्रीय मंत्रियों और भाजपा शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों के शामिल होने की उम्मीद है. 

ये भी पढें: भारत के इस राज्य में फिर से फैली ये भयंकर बीमारी, मचा सकती है तबाही

274 सीटों पर दर्ज की जीत

हाल में संपन्न विधान सभा चुनाव में भाजपा (BJP) ने अपने सहयोगियों के साथ 403 सदस्यीय विधान सभा में 274 सीटों पर जीत दर्ज की है और यह पिछले तीन दशक में पहली बार है जब निवर्तमान सरकार ने राज्य की सत्ता में वापसी की है.

(इनपुट – भाषा)

LIVE TV

Source link