Weather Report: आज इन राज्यों में कड़ाके की ठंड, शीतलहर का अलर्ट; मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

Weather Report: आज इन राज्यों में कड़ाके की ठंड, शीतलहर का अलर्ट; मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

Weather report, Aaj Ka Mausam: दिल्ली, यूपी, बिहार, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ तक धीरे-धीरे अब सर्दी ने अपना असली रंग दिखाना शुरू कर दिया है. इतना ही नहीं, उत्तर भारत में शीतलहर ने भी दस्तक दे दी है. मौसम विभाग ने बताया है कि अगले तीन दिनों के दौरान उत्तर पश्चिमी भारत के कई हिस्सों में शीतलहर (Cold waves) की स्थिति बनी रहेगी. 

इन राज्यों में रजाई वाली ठंड

उत्तर भारत के एक बड़े हिस्से में 17 दिसंबर से सर्दी का सितम देखने को मिल सकता है. वहीं आने वाले दिनों में न्यूनतम तापमान में 3 से 4 डिग्री सेल्सियस की गिरावट आएगी. वहीं अगले 72 घंटों के दौरान हिमाचल प्रदेश, पंजाब और उत्तरी राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में शीतलहर की स्थिति बने रहने की चेतावनी जारी की गई है. माना जा रहा है कि अब बिहार और झारखंड में भी पारा और लुढ़केगा जिससे इन प्रदेशों में अब कंबल की जगह लोगों को रजाई की जरूरत पड़ेगी.

दिल्ली की सर्दी

मौसम विभाग ने शनिवार को कुल मिलाकर आसमान साफ रहने का पूर्वानुमान जताया है, हालांकि आज सुबह में कोहरा छाया रहेगा. वहीं आज का अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 24 और 5 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है. इससे पहले दिल्ली की वायु गुणवत्ता शुक्रवार को ‘खराब’ श्रेणी में दर्ज की गई, वहीं न्यूनतम तापमान 6.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस मौसम का सबसे कम तापमान है.भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, अधिकतम तापमान मौसम के औसत से एक डिग्री अधिक 24.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. उसने कहा कि सापेक्ष आर्द्रता 91 और 39 के बीच रही.

आज यहां बारिश का अलर्ट

आज तमिलनाडु के चेन्नई, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के दक्षिणी द्वीपों में एक या दो स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. देश के बाकी हिस्सों में ड्राई वेदर यानी मौसम शुष्क रहने की संभावना है. उत्तर-पश्चिमी शुष्क और ठंडी हवाएं देश के उत्तर-पश्चिम, मध्य और पूर्वी हिस्सों में जारी रहेंगी, जिससे दिन और रात के तापमान में और गिरावट आएगी.

सेंट्रल पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड (CPCB) के आंकड़ों के मुताबिक, 24 घंटे का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 223 (खराब) रहा. शून्य से 50 के बीच के एक्यूआई को ‘अच्छा’, 51 से 100 को ‘संतोषजनक’, 101 से 200 को ‘मध्यम’, 201 से 300 को ‘खराब’, 301 से 400 को ‘बेहद खराब’ और 401 से 500 को ‘गंभीर’ माना जाता है.

एजेंसी इनपुट के साथ

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi – अब किसी और की ज़रूरत नहीं

$(window).on(‘load’, function() {
var script = document.createElement(‘script’);
script.src = “https://connect.facebook.net/en_GB/sdk.js#xfbml=1&version=v5.0&appId=2512656768957663&autoLogAppEvents=1”;
document.body.appendChild(script);
});

Source link