Weather Update: एमपी-राजस्थान समेत इन राज्यों में भारी बारिश को लेकर रेड अलर्ट, IMD ने जारी की चेतावनी

Weather Update: एमपी-राजस्थान समेत इन राज्यों में भारी बारिश को लेकर रेड अलर्ट, IMD ने जारी की चेतावनी

IMD Weather Forecast Today Rainfall Alert: मानसून सीजन के दूसरे फेज में देश के कई राज्यों में झमाझम बारिश हो रही है और इस वजह से लोगों का जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. मध्यप्रदेश के 39 जिले इस वक्त भारी बारिश से प्रभावित हैं और राजधानी भोपाल समेत कई जिलों रेड और ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. वहीं, राजस्थान के कोटा, बूंदी, झालावाड़ समेत कई शहरों में बाढ़ के हालात बन गए हैं. इसके अलावा उत्तरी ओडिशा के कई जिलों में बाढ़ की स्थिति चिंताजनक बन गई. इसके अलावा मौसम विभाग  ने हिमाचल प्रदेश, महाराष्ट्र्र, झारखंड आदि राज्यों में भी तेज बारिश की आशंका जताई है.

मध्यप्रदेश के 39 जिलों में रेड से लेकर ऑरेंज अलर्ट

मध्य प्रदेश में भारी बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है और 39 जिलों में रेड से लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. भारी बारिश की आशंका को देखते हुए भोपाल समेत कई जिलों में आज (23 अगस्त) भी स्कूल बंद रहेंगे. मौसम विभाग (IMD) ने राज्य के 7 संभाग और 4 जिलों में अति भारी से भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है.

उज्जैन, ग्वालियर, चंबल, सागर जबलपुर, इंदौर और नर्मदापुरम संभाग के साथ विदिशा, रायसेन,सीहोर और भोपाल में अति भारी बारिश से भारी बारिश को देखते हुए रेड और ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. इसके अलावा इंदौर, उज्जैन, भोपाल, नर्मदापुरम, ग्वालियर और चंबल में बिजली गिरने को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है.

राजस्थान में भी भारी बारिश का अलर्ट

राजस्थान के कोटा, बूंदी, झालावाड़ समेत कई शहरों में भी भारी बारिश के बाद बाढ़ के हालात बन गए हैं और प्रशासन लोगों को सुरक्षित रहने के लिए लगातार चेतवानी दे रहा है. मौसम विभाग (IMD) ने राजस्थान के कई जिलों में अगले तीन दिन तक भारी बारिश की चेतावनी जारी की है और भारी बारिश की आशंका को देखते हुए बारां जिले में सभी स्कूलों को बंद कर दिया है.

मौसम विभाग (IMD) ने कोटा संभाग के बारां, झालावाड़ और उदयपुर संभाग के प्रतापगढ़ में भारी बारिश की चेतावनी दी है. वहीं, कोटा, बूंदी, बांसवाड़ा, चित्तौड़, डूंगरपुर, सवाईमाधोपुर, सीकर, टोंक और उदयपुर में भी झमाझम बारिश हो सकती है. इसके अलावा राजधानी जयपुर में भी बारिश होने की आशंका जताई गई है.

उत्तर प्रदेश के कई जिलों में बारिश को लेकर येलो अलर्ट

उत्तर प्रदेश के कई जिलों में पिछले दो दिनों में भारी बारिश हुई है और मौसम विभाग (IMD) ने मंगलवार को भी पश्चिमी यूपी (West UP) के कई जिलों में भारी बारिश को लेकर येलो अलर्ट (Yellow Alert) जारी किया है. मौसम विभाग ने पश्चिमी यूपी के अलावा अयोध्या, प्रतापगढ़ और गोंडा में भी भारी बारिश के साथ आंधी-तूफान को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है. अन्य जिलों में आसमान में बादल छाए रहेंगे और इस वजह से लोगों को उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ेगा.

दिल्ली में भी हल्की बारिश की संभावना

मौसम विभाग (IMD) ने राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आज (23 अगस्त) हल्की बारिश (Railfall in Delhi) का अनुमान जताया है. IMD के अनुसार, दिल्ली में न्यूनतम तापमान 27 डिग्री और अधिकतम तापमान 35 डिग्री तक रहने की संभावना है. इसके अलावा कुछ इलाकों में हल्की बारिश हो सकती है. इससे पहले सोमवार को भी कुछ इलाकों में गरज के साथ हल्की बारिश हुई. मध्य दिल्ली के कुछ क्षेत्रों में रविवार को भी दोपहर में भारी से हल्की बारिश हुई थी, जिससे गर्मी और उमस भरे मौसम से कुछ राहत मिली.

झारखंड के इन जिलों में बारिश को लेकर रेड अलर्ट

बंगाल की खाड़ी में बने उच्च दबाव की वजह से झारखंड के भी कई जिलों में लगातार कई दिनों से बारिश हो रही है. मौसम विज्ञान केंद्र (IMD) ने झारखंड के कई जिलों के लिए बारिश को लेकर रेड अलर्ट जारी किया है. आईएमडी ने दुमका, देवघर, धनबाद, गिरिडीह, कोडरमा, हजारीबाग, चतरा, लातेहार, लोहरदगा, गुमला, सिमडेगा, पलामू, रामगढ़ और गढ़वा के लिए रेड अलर्ट जारी किया है, जहां भारी बारिश की आशंका है. इसके अलावा रांची, बोकारो, खूंटी, सरायकेला खरसावां, पूर्वी और पश्चिमी सिंहभूम में ग्रीन अलर्ट जारी किया गया हैं, जहां सामान्य बारिश की संभावना जताई गई है. वहीं,  गोड्डा, साहेबगंज, पाकुड़ और जामताड़ा ऐसे जिले हैं, जहां अब तक कुछ खास बारिश नहीं हुई है और सुखाड़ की स्थिति बनी हुई है.

ओडिशा के उत्तरी जिलों में बाढ़ की स्थिति चिंताजनक

उत्तरी ओडिशा के कई जिलों में बाढ़ की स्थिति चिंताजनक बनी हुई है. सुबर्णरेखा नदी उफान पर है और इसका पानी निचले इलाकों में घुस गया. इस वजह से 100 से ज्यादा गांवों के सैकड़ों लोग फंस गए हैं. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने एक बुलेटिन में उत्तरी ओडिशा के कई जिलों में मंगलवार को भारी बारिश का पूर्वानुमान जताया है. अधिकारियों ने बताया कि बंगाल की खाड़ी में गहरे कम दबाव का क्षेत्र बनने के बाद भारी बारिश होने के कारण और झारखंड से बाढ़ का पानी छोड़े जाने के चलते उत्तर ओडिशा की सभी नदियां उफान पर हैं.

इन राज्यों में भी हो सकती है बारिश

पिछले कई दिनों से हुई बारिश के बाद गुजरात के कई जिलों में लोगों को काफी परेशानी का सामने करना पड़ा है. मौसम विभाग ने आज (23 अगस्त) अहमदाबाद में तेज बारिश होने की संभावना जताई है. भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने मंगलवार और बुधवार को तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, पुडुचेरी,  केरल, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, राजस्थान, महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, जम्मू कश्मीर, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में बारिश की चेतावनी जारी की है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

$(window).on(‘load’, function() {
var script = document.createElement(‘script’);
script.src = “https://connect.facebook.net/en_GB/sdk.js#xfbml=1&version=v5.0&appId=2512656768957663&autoLogAppEvents=1”;
document.body.appendChild(script);
});

Source link