Weather Update: शिमला-मनाली से भी सर्द रही दिल्ली, टूटा सीजन का रिकॉर्ड, मिलेगी फौरी राहत फिर बिगड़ेंगे हालात

Weather Update: शिमला-मनाली से भी सर्द रही दिल्ली, टूटा सीजन का रिकॉर्ड, मिलेगी फौरी राहत फिर बिगड़ेंगे हालात

उत्तर भारत में ठंड का प्रकोप जारी है। मैदानी इलाकों में सर्दी लगातार रिकॉर्ड तोड़ रही है। दिल्ली में शनिवार को इस सीजन का सबसे कम न्यूनतम तापमान 2.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। यह सामान्य से पांच डिग्री कम रहा। ठंड का आलम यह रहा कि शनिवार को हिल स्टेशन शिमला, नैनीताल व मनाली में दिल्ली से ज्यादा तापमान दर्ज हुआ। एनसीआर में गुरूग्राम सबसे कम न्यूनतम तापमान 2.5 डिग्री के साथ सबसे ठंडा हा। जबकि नोएडा से कम तापमान फरीदाबाद में दर्ज हुआ। वहीं, घने के कोहरे के कारण दृश्यता काफी कम रही। कुछ स्थानों पर सुबह दृश्यता 25-50 मीटर तक रही।

बीते गुरुवार को दिल्ली में तापमान तीन डिग्री दर्ज हुआ था। जो कि इस सीजन का सबसे ठंडा दिन था, लेकिन शनिवार को एक बार फिर से सर्दी ने इस सीजन का रिकॉर्ड तोड़ दिया। न्यूनतम तापमान 2.2 डिग्री सेल्सियस रहा। रिज इलाका एक बार फिर ठिठुरा, यहां तापमान सामान्य से 5.6 डिग्री कम 1.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। लोदी रोड में 2.0, आयानगर में 3.4 डिग्री सेल्सियस तापमान रहा। इससे पहले वर्ष 2021 में एक जनवरी को तापमान 1.1 डिग्री दर्ज हुआ था। जबकि बीते साल 2022 में सीजन के सबसे ठंडे दिन का रिकॉर्ड एक जनवरी को था जब तापमान 4.2 डिग्री सेल्सियस रहा था। वहीं 2020 में एक जनवरी को तापमान 2.4 डिग्री सेल्सियस था।

शिमला, नैनीताल व मनाली से भी ज्यादा ठंड

दिल्ली-एनसीआर में हिल स्टेशन से भी ज्यादा ठंड पड़ रही है। शनिवार को इन इलाकों में तापमान चार डिग्री से ऊपर रहा। जबकि एनसीआर के इलाकों में न्यूनतम तापमान दो से चार डिग्री के बीच दर्ज हुआ। शिमला में न्यूनतम तापमान 7.8, नैनीताल में 5.8, मनाली में पारा 4.0 डिग्री सेल्सियस रहा। जबकि गुरूग्राम में न्यूनतम तापमान 2.5, फरीदाबाद में 3.4, नोएडा में 3.7 और गाजियाबाद में न्यूनतम तापमान 4.1 डिग्री सेल्सियस रहा।

पश्चिमी विक्षोभ के असर से फिर गलन बढ़ेगी

मौसम विभाग के अनुसार उत्तर पश्चिम भारत में एक नया पश्चिमी विक्षोभ दस्तक दे रहा है। इसका असर तीन से चार दिन बाद मैदानी इलाकों में पड़ेगा। इस कारण से एक बार फिर से गला देने वाली ठंड की वापसी होगी। अभी विभाग ने सोमवार से शीत लहर से राहत मिलने की संभावना जताई है। इस कारण से 13 जनवरी तक न केवल अधिकतम तापमान बढ़ेगा, बल्कि न्यूनतम तापमान भी 8 डिग्री तक पहुंच जाएगा। यह केवल फौरी राहत होगी। कोहरे से अगले सप्ताह तक राहत मिलने की संभावना नहीं है। रविवार को भी सुबह के समय घने कोहरे व सर्दी रहने की संभावना है।

ऐसे गिरा न्यूनतम तापमान

01 जनवरी    5.5 डिग्री

02 जनवरी    7.6 डिग्री

03 जनवरी     8.5 डिग्री

04 जनवरी     4.4 डिग्री

05 जनवरी    3.0 डिग्री

06 जनवरी    4.0 डिग्री

07 जनवरी     2.2 डिग्री

!function(f,b,e,v,n,t,s)
{if(f.fbq)return;n=f.fbq=function(){n.callMethod?
n.callMethod.apply(n,arguments):n.queue.push(arguments)};
if(!f._fbq)f._fbq=n;n.push=n;n.loaded=!0;n.version=’2.0′;
n.queue=[];t=b.createElement(e);t.async=!0;
t.src=v;s=b.getElementsByTagName(e)[0];
s.parentNode.insertBefore(t,s)}(window, document,’script’,
‘https://connect.facebook.net/en_US/fbevents.js’);
fbq(‘init’, ‘536475799826686’);
fbq(‘track’, ‘PageView’);

Source link