Weather Update India: कहीं गांव बने तालाब… कहीं नदियां ले रही उफान, बारिश ने इन राज्यों में मचाई आफत

Weather Update India: कहीं गांव बने तालाब… कहीं नदियां ले रही उफान, बारिश ने इन राज्यों में मचाई आफत

Weather Update India: भीषण गर्मी से राहत देने वाली बारिश अब देश के कई राज्यों के लिए आफत बन चुकी है. पहाड़ों से मैदान तक शायद ही ऐसा कोई राज्य होगा, जिसे बारिश ने परेशान ना किया हो. लेकिन मौसम विभाग का कहना है कि अभी मुसीबत कुछ दिन और रहेगी. पहाड़ों से लेकर मैदानों तक मौसम विभाग अलर्ट जारी कर रहा है. कही सड़कें तालाब बन जा रही हैं,  तो कहीं बारिश लोगों के घरों तक पहुंच गई है. भारी बारिश की वजह से देश के कई हिस्सों में हालात बेहद खराब हैं. कई राज्यों में बाढ़ की स्थिति बन गई है. आइए बताते हैं बारिश ने कहां-कहां आफत मचाई हुई है.

उत्तराखंड में बारिश का अलर्ट

उत्तराखंड में कुछ जिलों में बादल छाये हुए हैं तो कहीं हल्की बारिश का सिलसिला जारी है. अगले दो दिन भारी बारिश के आसार को देखते हुए उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, चमोली और बागेश्वर में येलो अलर्ट जारी किया गया है. उत्तरकाशी में तेज बारिश की वजह से यमुनोत्री राष्ट्रीय राज्य मार्ग बंद कर दिया गया है, जिससे गाड़ियां फंस गई हैं. 

मध्यप्रदेश के कई जिलों में ऑरेंज अलर्ट

मध्यप्रदेश में भारी बारिश हो रही है. भारी से अति भारी बारिश को देखते हुए मौसम विभाग ने राज्य के 6 संभाग के जिले के साथ 10 जिलो में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. मध्य प्रदेश के शहडोल, सागर, नर्मदापुरम, भोपाल, चंबल और ग्वालियर संभाग के जिलो के साथ जबलपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, बालाघाट, देवास, शाजापुर, आगर, नीमच और मंदसौर जिले में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. मध्य प्रदेश के शाजापुर में नदियां उफान पर है. नदियां का जलस्तर खतरे के निशान से उपर बह रही है, जिससे कई गांवों का संपर्क टूट गया है. लोगों को यातायात में दिक्कत हो रही है.

छत्तीसगढ़ में बारिश जारी

मध्यप्रदेश से सटे छत्तीसगढ़ में भी आने वाले अगले 24 घंटे भारी पड़ने वाले हैं. मौसम विभाग ने छत्तीसगढ़ में आने वाले अगले 24 घंटों के लिए बारिश का अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग ने राजनांदगांव, बालोद, कांकेर, नारायणपुर और बीजापुर समेत प्रदेश के 19 जिलों के लिए बारिश का ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी किया है. यहां एक दो स्थानों पर गरज चमक के साथ भारी से अति भारी बारिश और वज्रपात होने की संभावना है.

असम में बाढ़ के हालात

असम में भारी बारिश से बाढ़ जैसे हालात है. कई इलाके पानी से भरे हुए हैं. असम के तीन जिलों में 10,000 से ज्यादा लोग प्रभावित हैं. कछार, मोरीगांव और तामूलपुर जिलों में बाढ़ से 10,000 से अधिक लोग प्रभावित हैं. बताया जा रहा है 6,600 से अधिक लोग अब भी बाढ़ की चपेट में हैं. मोरीगांव में 2,600 और तामूलपुर में 900 लोग अब भी बाढ़ से प्रभावित हैं. बक्सा, कामरूप और तामूलपुर जिलों में बाढ़ के पानी से तटबंध, सड़कों, पुल और अन्य बुनियादी ढांचों को नुकसान पहुंचा है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

LIVE TV

$(window).on(‘load’, function() {
var script = document.createElement(‘script’);
script.src = “https://connect.facebook.net/en_GB/sdk.js#xfbml=1&version=v5.0&appId=2512656768957663&autoLogAppEvents=1”;
document.body.appendChild(script);
});

Source link