Weather Updates: गुजरात में बारिश.. तो महाराष्ट्र में पड़ेंगे ओले, होली पर कैसा रहेगा मौसम का हाल

Weather Updates: गुजरात में बारिश.. तो महाराष्ट्र में पड़ेंगे ओले, होली पर कैसा रहेगा मौसम का हाल

ऐप पर पढ़ें

Weather Updates: देश का मौसम इन दिनों बदलाव से गुजर रहा है। सर्दियां अभी खत्म नहीं हुईं कि तापमान में पारा चढ़ने लगा है। गर्मी दरवाजे पर दस्तक दे रही है, वसंत को समय से पहले अलविदा कह रही है। कुछ मौसम विज्ञानी कह रहे हैं कि इस बार गर्मी लंबी रहने की संभावना है। मानसून और सूखे का खतरा! मगर सामने होली का त्योहार है। ऐसे में आपके राज्य में मौसम का क्या हाल होगा आइए जानते हैं।

कहीं बारिश तो कहीं ओले

मौसम विभाग के मुताबिक 6-8 मार्च के दौरान मध्य भारत में गरज के साथ मध्यम बारिश होने की संभावना है। 6-9 मार्च के दौरान महाराष्ट्र में, 6 और 7 मार्च को राजस्थान और गुजरात में भी बारिश होगी। जबकि 6 और 7 मार्च को पूर्वी राजस्थान, पश्चिम मध्य प्रदेश, गुजरात और महाराष्ट्र में और 7 मार्च को पश्चिम राजस्थान, मराठवाड़ा और विदर्भ में 30-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से ओलावृष्टि की भविष्यवाणी की गई है।

8 और 9 मार्च को झारखंड में 30-40 किमी प्रति घंटे की तेज हवाओं के साथ गरज के साथ मध्यम बारिश की संभावना है। 7-10 मार्च के दौरान ओडिशा में और 9-10 मार्च को पश्चिम बंगाल में हल्की बारिश होने  वाली है। 6 और 7 मार्च को अरुणाचल प्रदेश, पूर्वी असम और नागालैंड में गरज के साथ मध्यम वर्षा होने की संभावना है। आईएमडी ने अगले 2-3 दिनों के दौरान महाराष्ट्र में अधिकतम तापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट की भी भविष्यवाणी की है।

पीएम ने बुलाई आपात बैठक

आने वाले दिनों में गर्मी और विकराल रूप लेने वाली है। इसके मद्देनजर प्रधानमंत्री मोदी ने आपात बैठक बुलाई। बैठक में भारतीय खाद्य निगम को खराब मौसम की स्थिति में अनाज का इष्टतम भंडारण सुनिश्चित करने के लिए उपाय करने के लिए कहा गया था। पीएम मोदी ने भारत मौसम विज्ञान विभाग को दैनिक मौसम पूर्वानुमान इस तरीके से तैयार करने का निर्देश दिया जिससे भविष्यवाणियों को लोगों तक पहुंचाना आसान हो।

Source link