मॉर्निंग न्यूज पॉडकास्ट: कोलकाता तीसरी बार IPL के फाइनल में, सरकार ने सीमा पर बढ़ाए BSF के अधिकार, 90 साल की उम्र में स्पेस टूर कर लौटे कनाडा के एक्टर

  • Hindi News
  • National
  • Shahrukh Khan IPL 2021 | Dainik Bhaskar News Headlines; KKR Beat DC Enter IPL Final, Govt Empowers BSF To Execute Search Arrest, Star Trek Star William Shatner Space Trip

8 मिनट पहले

नमस्कार,
आज गुरुवार है, तारीख 14 अक्टूबर 2021; आश्विन मास, शुक्ल पक्ष और नवमी तिथि

सबसे पहले आज के प्रमुख इवेंट्स, जिन पर होगी नजर

  1. ड्रग्स केस में जेल में बंद शाहरुख खान के बेटे आर्यन की जमानत पर दोपहर 12 बजे सुनवाई होगी।
  2. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह नेशनल फोरेंसिक साइंस यूनिवर्सिटी की आधारशिला रखने गोवा जाएंगे।
  3. अध्यक्ष पद से इस्तीफे के बाद नवजोत सिंह सिद्धू दिल्ली में पार्टी पदाधिकारियों से मुलाकात करेंगे।

अब कल की प्रमुख खबरें, जो आपको अपडेट रखेंगी

1. कोलकाता ने पलटी हारी हुई बाजी, दिल्ली को हराकर IPL फाइनल में पहुंची

कोलकाता और दिल्ली के बीच IPL का दूसरा क्वालिफायर मुकाबला रोमांच की पूरी कहानी बन गया। कोलकाता को जीत के लिए 136 रन बनाने थे। 20वें ओवर की 5वीं गेंद तक चले मुकाबले में उसने दिल्ली को 3 विकेट से हरा दिया। फंस रहे मैच को राहुल त्रिपाठी ने छक्का लगाकर खत्म कर दिया। अब लीग के खिताबी मुकाबले में कोलकाता और चेन्नई की भिड़ंत होगी।
पढ़ें पूरी खबर..

2. शाहरुख के बेटे को नहीं मिली जमानत, एक और रात जेल में कटी
शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान की जमानत अर्जी पर सेशंस कोर्ट में फैसला नहीं हो सका। गुरुवार दोपहर 12 बजे इस मामले में फिर सुनवाई होगी। इस मामले के 3 अन्य आरोपी मोहक जायसवाल, अजीत कुमार और नूपुर सतीजा की जमानत अर्जी पर 20 अक्टूबर को सुनवाई होगी। NCB ने अपनी दलील में कहा कि आर्यन प्रभावशाली व्यक्ति हैं और सबूतों से छेड़छाड़ कर सकते हैं।
पढ़ें पूरी खबर..

3. उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू के अरुणाचल दौरे से चीन को एतराज
पूर्वी लद्दाख में सीमा पर तनाव के बीच उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू अरुणाचल प्रदेश दौरे पर हैं। इसी को चीन ने मुद्दा बना दिया। चीनी विदेश मंत्रालय ने दौरे का विरोध करते हुए भारत को सीमा विवादों को और जटिल बनाने वाले कदमों को रोकने की चेतावनी दी। भारतीय विदेश मंत्रालय ने चीन की इस चेतावनी को बेवजह बताते हुए खारिज कर दिया।
पढ़ें पूरी खबर..

4. BSF अब सीमा से 50 किमी के दायरे में ऑपरेशन कर सकेगी
केंद्रीय गृह मंत्रालय ने पाकिस्तान और बांग्लादेश की अंतरराष्ट्रीय सीमा पर बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स (BSF) का अधिकार क्षेत्र बढ़ा दिया है। अब BSF को पश्चिम बंगाल, पंजाब और असम में देश की सीमा से लगे 50 किलोमीटर तक के इलाके में तलाशी, गिरफ्तारी और जब्ती की अनुमति मिल गई है। यानी मजिस्ट्रेट के आदेश और वारंट के बिना भी BSF इतने इलाके में एक्शन ले सकती है।
पढ़ें पूरी खबर..

5. 90 साल के विलियम स्पेस में जाने वाले सबसे उम्रदराज शख्स बने

जेफ बेजोस की कंपनी ब्लू ओरिजिन के रॉकेट ने अपनी 11 मिनट की उड़ान से इतिहास रच दिया। इस उड़ान में कनाडा के एक्टर विलियम शेटनर क्रू के तौर पर शामिल थे। उनकी उम्र 90 साल है। विलियम शेटनर ने हॉलीवुड की सुपरहिट सीरीज स्टार ट्रैक में कैप्टन किर्क का रोल प्ले किया था। उनसे पहले वेली फेन्क ने 82 साल की उम्र में स्पेस का रुख किया था।
पढ़ें पूरी खबर..

6. लखीमपुर हिंसा केस में मुख्य आरोपी आशीष की जमानत अर्जी खारिज
लखीमपुर हिंसा मामले में मुख्य आरोपी केंद्रीय मंत्री के बेटे आशीष मिश्र उर्फ मोनू की जमानत अर्जी कोर्ट ने खारिज कर दी है। वहीं उसके दोस्त अंकित दास को CJM कोर्ट ने 3 दिन की पुलिस रिमांड में भेज दिया है। अंकित ने क्राइम ब्रांच ऑफिस में सरेंडर किया था। 5 घंटे की लंबी पूछताछ के बाद उसे कोर्ट ले जाया गया। अंकित दास ने बताया कि मैं फॉर्च्यूनर में था, लेकिन मैं निर्दोष हूं।
​​​​​​​पढ़ें पूरी खबर..

कुछ अहम खबरें, सिर्फ हेडलाइन में

  1. पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की तबीयत बिगड़ी, बुखार और कमजोरी की शिकायत के बाद एम्स में भर्ती
  2. वॉट्सऐप और जीमेल के इस्तेमाल को साइबर क्राइम बताकर मुस्लिम महिलाओं को हिरासत में ले रहा चीन
  3. टी-20 वर्ल्ड कप के लिए अक्षर की जगह शार्दूल ठाकुर को मौका, खराब फॉर्म के बावजूद हार्दिक टीम में
  4. छत्तीसगढ़ के CM बोले- RSS की साम्प्रदायिकता और धर्मांतरण में मास्टरी; हम इन्हें ऐसा नहीं करने देंगे

आज के दिन इतिहास में क्या हुआ था
1956 में आज के ही दिन डॉक्टर भीमराव अंबेडकर ने अपने 3.65 लाख समर्थकों के साथ हिंदू धर्म छोड़कर बौद्ध धर्म अपना लिया था। नागपुर में हुई इस घटना को इतिहास में धर्म परिवर्तन की सबसे बड़ी घटना के तौर पर याद किया जाता है। अंबेडकर का कहना था कि मुझे वह धर्म पसंद है जो स्वतंत्रता, समानता और बंधुत्व सिखाता है। धर्म मनुष्य के लिए है न कि मनुष्य धर्म के लिए। अंबेडकर जाति व्यवस्था के इतने खिलाफ थे कि 13 अक्टूबर 1935 को उन्होंने महाराष्ट्र के येवला में कहा था कि मैं हिंदू के रूप में पैदा हुआ हूं, लेकिन हिंदू के रूप में मरूंगा नहीं, कम से कम यह तो मेरे वश में है।

और अब आज का विचार
बुरी खबर है कि वक्त तेजी से उड़ रहा है, अच्छी खबर है इसके पायलट आप ही हैं। – माइकल अल्टशुलर, मोटिवेशनल स्पीकर

आपका दिन शुभ हो, कल फिर मिलेंगे…

Source link