अखिलेश यादव के पास कितनी है संपत्ति, चुनावी एफिडेविट में बताया  – India TV Hindi

अखिलेश यादव के पास कितनी है संपत्ति, चुनावी एफिडेविट में बताया – India TV Hindi

अखिलेश यादव - India TV Hindi

Image Source : FILE-PTI
अखिलेश यादव

लखनऊः उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कन्नौज लोकसभा सीट से गुरुवार को नामांकन किया। शपथ पत्र में अखिलेश ने अपनी संपत्तियों का खुलासा भी किया है। सपा प्रमुख अखिलेश यादव की संपत्ति करीब 42 करोड़ रुपये है। इनमें से 26.66 करोड़ चल-अचल संपत्ति है। बाकी संपत्ति पत्नी डिंपल यादव के पास है। पूर्व सीएम के पास 25 लाख 61 हजार 804 रुपये नगद है। जबकि पत्नी डिंपल के पास 5.72 लाख की नगदी है। पूर्व सीएम के पास पैतृक गांव सैफई और लखनऊ में करोड़ों की चल-अचल संपत्ति भी है। 

पत्नी और पिता और बैंक से लिया है कर्ज

चुनावी एफिडेविट में अखिलेश यादव ने जानकारी दी है कि उन्होंने पत्नी डिंपल यादव से 54 लाख रुपये का कर्ज भी ले रखा है। वहीं, बैंक से 74 लाख रुपये कर्ज ले रखा है। जबकि पत्नी डिंपल ने भी 25 लाख का कर्ज ले रखा है। 

84 लाख रुपये है सलाना कमाई

नामांकन के दौरान एफिडेविट में अखिलेश यादव ने बताया है कि उनकी सालाना कमाई 84 लाख 51 हजार रुपये है जबकि पत्नी की आय 67.50 लाख है। इस आय का जरिया सांसद, विधायक के वेतन-भत्ते और कृषि व्यवसाय से हो रही है। अखिलेश के पास एक भी खुद की कार नहीं है और न ही कोई जेवरात है। कोई मुकदमा भी नहीं चल रहा है। 

कार्यकर्ताओं के कहने पर लड़ रहा हूं चुनावः अखिलेश

बता कें कि समाजवादी पार्टी (सपा) के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने बृहस्पतिवार को कन्नौज लोकसभा सीट से अपना नामांकन पत्र दाखिल किया। सपा ने इससे पहले मैनपुरी से पूर्व सांसद तेज प्रताप सिंह यादव को कन्नौज लोकसभा सीट से उम्मीदवार बनाया था। अखिलेश ने नामांकन पत्र दाखिल करने के बाद संवाददाताओं से बातचीत में कहा कि कन्नौज में सपा के सभी नेताओं, कार्यकर्ताओं और आम जनता की यह ख्वाहिश थी कि वह इस सीट से चुनाव लड़ें। उम्मीद है कि जनता एक बार फिर उन्हें आशीर्वाद देगी। 

पुरानी तस्वीर एक्स हैंडल पर शेयर की

पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि ‘‘कन्नौज की खुशबू फिर फैलेगी’’। उन्होंने कहा, ‘‘एक पुरानी कहावत है: जब लोहा गर्म हो तो उस पर प्रहार करें। मैं सही समय पर यहां आया हूं। सपा नेता रामगोपाल यादव ने पत्रकारों से बातचीत में दावा किया कि सपा भारी अंतर से कन्नौज सीट जीतेगी। उन्होंने दावा किया कि भाजपा उम्मीदवार की इस सीट पर जमानत जब्त हो सकती है। नामांकन पत्र दाखिल करने से पहले अखिलेश ने कन्नौज से नामांकन की 24 साल पुरानी एक तस्वीर ‘एक्स’ पर साझा की और लिखा, ‘‘फिर इतिहास दोहराया जाएगा।

function loadFacebookScript(){
!function (f, b, e, v, n, t, s) {
if (f.fbq)
return;
n = f.fbq = function () {
n.callMethod ? n.callMethod.apply(n, arguments) : n.queue.push(arguments);
};
if (!f._fbq)
f._fbq = n;
n.push = n;
n.loaded = !0;
n.version = ‘2.0’;
n.queue = [];
t = b.createElement(e);
t.async = !0;
t.src = v;
s = b.getElementsByTagName(e)[0];
s.parentNode.insertBefore(t, s);
}(window, document, ‘script’, ‘//connect.facebook.net/en_US/fbevents.js’);
fbq(‘init’, ‘1684841475119151’);
fbq(‘track’, “PageView”);
}

window.addEventListener(‘load’, (event) => {
setTimeout(function(){
loadFacebookScript();
}, 7000);
});

Source link