अगर आप ब्लैक होल में गिर जाएंगे तो क्या होगा? नासा ने जारी किया ये आश्चर्यजनक VIDEO – India TV Hindi

अगर आप ब्लैक होल में गिर जाएंगे तो क्या होगा? नासा ने जारी किया ये आश्चर्यजनक VIDEO – India TV Hindi

black hole unique photo- India TV Hindi

Image Source : NASA
ब्लैक होल की अद्भुत तस्वीर

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने अपने सुपरकंप्यूटर पर एक इमर्सिव विज़ुअलाइज़ेशन बनाया है जो हमें ब्लैक होल की पूरी एक झलक दिखाता है। दर्शक इसे देखकर उसकी छवि में उतर सकते हैं, उस सीमा तक, जिसके आगे कुछ भी नहीं है, यहां तक ​​कि वहां से प्रकाश भी नहीं गुजर सकता है। नासा के गोडार्ड स्पेस फ़्लाइट सेंटर के खगोल भौतिकीविद् जेरेमी श्निटमैन ने वैज्ञानिक ब्रायन पॉवेल के साथ मिलकर इस परियोजना का नेतृत्व किया। यह प्रोजेक्ट ‘डिस्कवर सुपरकंप्यूटर’ का उपयोग कर बड़ी मात्रा में डेटा उत्पन्न करता है। देखकर पता चलता है कि यह एक अतिविशाल ब्लैक होल है, जो हमारी आकाशगंगा के केंद्र के समान है, जिसका द्रव्यमान हमारे सूर्य से लाखों 4.3 मिलियन गुना अधिक है।

देखें अद्भुत वीडियो

अगर आप ब्लैक होल में घुसेंगे तो क्या दिखेगा?

पृथ्वी से करीब 400 मिलियन मील दूर ब्लैक होल के पास पहुंचने पर, दर्शकों को अंतरिक्ष के समय में नाटकीय विकृतियां दिखाई देती हैं। आसपास गर्म गैस का घूमता हुआ गोला – और उसकी पृष्ठभूमि में ढेर सारे तारे जो काफी विकृत दिखाई देते हैं, जैसे आप किसी फ़नहाउस के दर्पण को देख रहे हों।

नासा के कैमरे को उस क्षितिज तक पहुंचने में लगभग 3 घंटे लगते हैं, लेकिन दूर से देखने वाले किसी व्यक्ति को ऐसा लगता है कि कैमरा कभी भी उस तक नहीं पहुंच पाता है। यह जितना करीब आता है, यह उतना ही धीमा चलता हुआ प्रतीत होता है जब तक ऐसा न लगे कि यह पूरी तरह से रुक गया है। जैसे-जैसे कैमरा करीब आता है, तारों की रोशनी और ब्लैक होल के चारों ओर घूमती गैस की डिस्क अधिक से अधिक चमकीली दिखाई देती है, जैसे रेस कार की आवाज तेज होती जा रही हो।

अजीबोगरीब घटना होती है

एक तरफ नासा के कैमरे के लिए दो संभावित परिणाम दिखाई देते हैं। यदि कैमरा क्षितिज की इस रेखा को पार करता है, तो यह “स्पेगेटिफिकेशन” नामक एक नाटकीय प्रक्रिया से गुजरता है, जिसका अर्थ है कि ब्लैक होल के पास तीव्र गुरुत्वाकर्षण बल कैमरे पर इतनी मजबूती से खींचेंगा कि यह 12.8 सेकंड के भीतर बाहर की हर चीज को खींच लेगा और टूट जाएगा।

ऐसा तब होता है जब यह ब्लैक होल की ओर तेजी से बढ़ता है, जहां अकल्पनीय घनत्व का एक बिंदु, एक वैकल्पिक परिदृश्य में जहां कैमरा घटना क्षितिज के करीब परिक्रमा करता है लेकिन उसे पार नहीं करता है, समय अजीब तरह से कार्य करना शुरू कर देता है। पहले यह खिंचेगा या फिर फैलेगा। कैमरे पर अंतरिक्ष यात्री के लिए, समय हमेशा की तरह बीतता जा रहा है। लेकिन दूर से देखने वालों के लिए समय धीमा होता प्रतीत होता है। इस समय-विस्तार प्रभाव का मतलब है कि जब अंतरिक्ष यात्री वापस आएंगे, तो वे वास्तव में अपने सहयोगियों से छोटे होंगे जो ब्लैक होल से दूर रहे थे।

Latest World News

function loadFacebookScript(){
!function (f, b, e, v, n, t, s) {
if (f.fbq)
return;
n = f.fbq = function () {
n.callMethod ? n.callMethod.apply(n, arguments) : n.queue.push(arguments);
};
if (!f._fbq)
f._fbq = n;
n.push = n;
n.loaded = !0;
n.version = ‘2.0’;
n.queue = [];
t = b.createElement(e);
t.async = !0;
t.src = v;
s = b.getElementsByTagName(e)[0];
s.parentNode.insertBefore(t, s);
}(window, document, ‘script’, ‘//connect.facebook.net/en_US/fbevents.js’);
fbq(‘init’, ‘1684841475119151’);
fbq(‘track’, “PageView”);
}

window.addEventListener(‘load’, (event) => {
setTimeout(function(){
loadFacebookScript();
}, 7000);
});

Source link