अब जेल जाएंगे नवाब मलिक: दाऊद से जुड़े मनी लॉड्रिंग केस में 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेजा गया, ED ने नहीं मांगी आगे की कस्टडी

अब जेल जाएंगे नवाब मलिक: दाऊद से जुड़े मनी लॉड्रिंग केस में 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेजा गया, ED ने नहीं मांगी आगे की कस्टडी

मुंबई23 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक
नवाब मलिक को 23 फरवरी को गिरफ्तार किया गया था, इसके बाद से वे ED की कस्टडी में कैद थे। - Dainik Bhaskar

नवाब मलिक को 23 फरवरी को गिरफ्तार किया गया था, इसके बाद से वे ED की कस्टडी में कैद थे।

अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम के परिवार से जमीन खरीदने से जुड़े मनी लॉड्रिंग मामले में गिरफ्तार महाराष्ट्र सरकार के मंत्री नवाब मलिक को 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेज दिया है। आज शाम तक उन्हें ED की कस्टडी से मुंबई की आर्थर रोड जेल में शिफ्ट कर दिया जाएगा। महाराष्ट्र के मंत्री उस जेल में रहेंगे, जिसमें पहले से कई खूंखार अपराधी कैद हैं। 23 फरवरी को गिरफ्तार मलिक की ED कस्टडी को 7 मार्च तक के लिए बढ़ा दिया गया था।

कुछ देर पहले मेडिकल करवाने के बाद उन्हें अदालत में फिर से पेश किया गया था। अदालत में मलिक की आगे की कस्टडी को लेकर तकरीबन 20 मिनट तक बहस हुई। ED की ओर से एडिशनल सॉलिसिटर जनरल अनिल सिंह ने पक्ष रखा, जबकि मलिक की ओर से अमित देसाई और तारक सैय्यद ने पैरवी की है।

ED ने नहीं की कस्टडी बढ़ाने की मांग
अदालत में सुनवाई के दौरान एडिशनल सोसलिस्टर जनरल अनिल सिंह ने अदालत से उनकी कस्टडी बढ़ाने की मांग नहीं करते हुए उन्हें न्यायिक हिरासत में भेजने का आग्रह किया, जिसे जज ने मान लिया। हालांकि, इसके बावजूद मलिक के वकील तारक सैय्यद ने उनकी कस्टडी का विरोध करते हुए एक एप्लीकेशन मूव किया था। इससे पहले की सुनवाई में सरकारी वकील ने 1993 बम धमाकों से जुड़ा एक कॉन्फिडेंशियल स्टेटमेंट अदालत के सामने रखा है, जिसके बाद मलिक की कस्टडी को बढ़ा दिया गया था।

परिवार पर भी शिकंजा कस रही ED

मलिक के बाद अब उनके परिवार पर शिकंजा कसना शुरू हो गया है। आज उनके बेटे फराज मलिक को पूछताछ के लिए ED ऑफिस में तलब किया गया था। हालांकि, मंगलवार को एक पत्र भेज फराज ने ED से एक सप्ताह का समय मांगा था।

मलिक की यह तस्वीर उनकी गिरफ्तारी वाले दिन की है। इसमें वे बेहद आक्रामक रूप में नजर आये थे।

मलिक की यह तस्वीर उनकी गिरफ्तारी वाले दिन की है। इसमें वे बेहद आक्रामक रूप में नजर आये थे।

सोमवार शाम हॉस्पिटल से डिस्चार्ज हुए हैं मलिक

25 फरवरी को पेट में दर्द की शिकायत के बाद मुंबई के जेजे हॉस्पिटल में एडमिट हुए नवाब मलिक सोमवार शाम को डिस्चार्ज हो गए। इसके बाद उन्हें मुंबई के बेलार्ड स्टेट स्थित ईडी (ED) ऑफिस में वापस लाया गया। वे यहां तीन मार्च तक ED की कस्टडी में हैं।

मलिक पर जांच में सहयोग नहीं करने का आरोप

ED कस्टडी में पूछताछ के दौरान अधिकारियों की ओर से यह कहा जा रहा था कि नवाब मलिक पूछताछ में सहयोग नहीं कर रहे हैं। इसी बीच खबर आई कि उनकी तबीयत बिगड़ गई है और उन्हें भर्ती करवाया गया है। फिर यह भी अपडेट आया कि ईडी की ओर से उनकी तबीयत को लेकर प्राइवेट डॉक्टरों और एम्स दिल्ली के विशेषज्ञों से सलाह ली जाएगी। इस बीच नवाब मलिक की सेहत में सुधार हुआ और आज उन्हें डिस्चार्ज किया गया। मलिक के दो बेटे और दो बेटियां हैं। बेटों का नाम फराज और आमिर है, जबकि बेटियों का नाम नीलोफर और सना है।

नवाब मलिक पर यह है आरोप

मुंबई में ED के सहायक निदेशक, नीरज कुमार ने एक बयान में कहा,’नवाब मलिक को मनी लॉन्ड्रिंग रोकथाम अधिनियम, 2002 के प्रावधानों के तहत दंडनीय अपराध का दोषी पाया गया है। इसलिए, Prevention of Money Laundering Act, 2002 (2003 का 15) की धारा 19 की उप-धारा (1) के तहत मुझे प्रदान की गई शक्तियों का प्रयोग करते हुए, मैं मोहम्मद नवाब मोहम्मद इस्लाम मलिक को गिरफ्तार करता हूं। 23 फरवरी 2022 की 14.45 बजे नवाब मलिक को गिरफ्तार किया गया है।”

खबरें और भी हैं…

Source link