ऋषि सुनक के ब्रिटेन का प्रधानमंत्री बनने पर भारत में ट्रेंड करने लगा ‘मुस्लिम PM’, शशि थरूर हुए ट्रोल

ऋषि सुनक के ब्रिटेन का प्रधानमंत्री बनने पर भारत में ट्रेंड करने लगा ‘मुस्लिम PM’, शशि थरूर हुए ट्रोल

भारतीय मूल के ऋषि सुनक ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री बन इतिहास रचेंगे। ठीक दिवाली के दिन पेनी मॉर्डंट के दौड़ से हटने की घोषणा के बाद सुनक को कंजरवेटिव पार्टी का निर्विरोध नेता चुन लिया गया है। सुनक 210 वर्षों में ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बनने वाले सबसे युवा नेता होंगे। ब्रिटेन के पूर्व वित्त मंत्री सुनक एक धर्मनिष्ठ हिंदू हैं और अब वह लंदन स्थित 10 डाउनिंग स्ट्रीट में प्रवेश करने वाले हैं, जो कि प्रधानमंत्री का आधिकारिक आवास-सह-कार्यालय है। सुनक के ब्रिटेन के पीएम बनने के बाद कल से भारत में ट्विटर पर ‘Muslim PM’ ट्रेंड करने लगा है। इस दौरान लोगों ने कांग्रेस सांसद शशि थरूर को जमकर ट्रोल किया।

ब्रिटिश संग्रहालय के अध्यक्ष जॉर्ज ओसबोर्न ने कल एक ट्वीट किया। उन्होंने लिखा, ”दिन के अंत तक ऋषि सुनक प्रधानमंत्री होंगे। मेरी तरह कुछ लोग सोचते हैं कि वह हमारी समस्याओं का समाधान हैं। वहीं, दूसरों को लगता है कि वह समस्या का हिस्सा हैं। आपकी जो भी राजनीति हो, लेकिन आइए हम सभी पहले ब्रिटिश एशियाई के पीएम बनने का जश्न मनाएं और अपने देश पर गर्व करें कि यहां ऐसा हो सकता है।”

उनके इस ट्वीट पर कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने रिट्वीट करते हुए प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने लिखा, ‘अगर ऐसा होता है तो मुझे लगता है कि हम सभी को यह स्वीकार करना होगा कि ब्रिटेन के लोगों ने बहुत ही दुर्लभ काम किया है। अपने सबसे शक्तिशाली कार्यालय में अल्पसंख्यक समुदाय के सदस्य को मौका दिया है। हम भारतीय ऋषि सुनक के लिए जश्न मना रहे हैं। आइए ईमानदारी से पूछें: क्या यह यहां हो सकता है?’

शशि थरूर के इस ट्वीट पर लोगों ने उन्हें जमकर ट्रोल किया। कई यूजर ने इसके लिए कुछ उदाहरण भी दिए। राजनीतिक टिप्पणीकार सुनंदा वशिष्ठ ने लिखा, ”दो कार्यकाल के लिए सिख पीएम, मुस्लिम राष्ट्रपति, महिला प्रधानमंत्री, महिला राष्ट्रपति… ऐसे कई उदाहरण हैं। हम इसके बारे में बहुत अधिक हो-हल्ला नहीं करते हैं क्योंकि हम ब्रिटिश के विपरीत नस्लवादी नहीं हैं। बेशक उनके लिए यह बहुत बड़ी बात है। अनावश्यक अपराधबोध नहीं करें।”

वहीं, अंकित जैन नाम के एक ट्विटर यूजर ने शशि थरूर के ट्वीट पर प्रतिक्रिया देते हुए लिखा, ”एक ईसाई द्वारा नियंत्रित एक सिख प्रधानमंत्री। उनके अधीन आपके जैसा हिंदू मंत्री। पहले ही हो चुका है भाई!”

Source link