‘ओमिक्रॉन वायरस का अंत नहीं, लेकिन…’, कोरोना के हालात पर किरण मजूमदार शॉ के बयान से जगी उम्मीद

नई दिल्ली: कोरोना (Covid-19) के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron) के तेजी से बढ़ते मामलों को लेकर पूरी दुनिया चिंतित है. इस बीच बायोफार्मास्यूटिकल कंपनी बायोकॉन (Biocon) की अध्यक्ष किरण मजूमदार शॉ (Kiran Mazumdar Shaw) ने वायरस को लेकर राहत भरी बात कही है. गहराते संकट के बीच उनके ताजा बयान से उम्मीद जगी है. उन्होंने दावा किया कि इस बार अस्पताल अधिक तैयार हैं और हम एन्डेमिक (एक ऐसी परिस्थिति जहां बीमारी सिर्फ एक निश्चित क्षेत्र में रहती है) सिचुएशन की ओर बढ़ रहे हैं.

हमें कई वेरिएंट के लिए तैयार रहने की जरूरत

शॉ ने कहा कि तेजी से फैलने वाला ओमिक्रॉन, कोरोना वायरस का अंतिम वेरिएंट नहीं है. उन्होंने कहा, ‘हमें कई वेरिएंट के लिए खुद को तैयार करने की जरूरत है’, उन्होंने कहा कि डेल्टा वेरिएंट भी इतनी बड़ी चिंता नहीं होनी चाहिए क्योंकि हम जानते हैं कि अब इससे कैसे निपटना है. 

यह भी पढ़ेंः डेल्टा के मुकाबले Omicron है कम खतरनाक! सामने आईं ये 5 वजहें

बच्चों के लिए वैक्सीनेशन ट्रायल तेज करना होगा

उन्होंने बच्चों की जांच में तेजी लाने और जीनोम सिक्वेंसिंग को और बढ़ाने का भी सुझाव दिया. सीएनबीसी को दिए इंटरव्यू में उन्होंने कहा, ‘हमें जितनी जल्दी हो सके बच्चों के मेडिकल टेस्ट में तेजी लानी चाहिए और 15 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए वैक्सीनेशन ट्रॉयल पर रोलिंग समीक्षा शुरू करने की आवश्यकता है. मेरा यह भी मानना ​​​​है कि हमें जीनोम सिक्वेंसिंग को बढ़ाने की जरूरत है, मुझे लगता है कि जिनोम सिक्वेंसिंग को निजी क्षेत्र के लिए भी अनुमति दे देनी चाहिए’.

तभी 2022 में खत्म होगी महामारी…

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के महानिदेशक टेड्रोस एडनॉम गेबियस ने कहा कि वह आश्वस्त और आशावादी हैं कि महामारी 2022 में समाप्त हो जाएगी, केवल अगर हम एक साथ मिलकर असमानता को खत्म कर दें. टेड्रोस ने कहा, ‘कोई भी देश महामारी से बचा नहीं है, हमारे पास COVID-19 को रोकने और उसके इलाज के लिए कई नए उपकरण हैं. लेकिन जबतक असमानता जारी रहेगी इस वायरस के विकसित होने के जोखिम उतने ही अधिक होंगे जिसे हम रोक नहीं सकते. यदि हम असमानता को खत्म कर दें तो हम महामारी को समाप्त कर सकते हैं.’

यह भी पढ़ेंः Omicron पर CM योगी ने कह दी ऐसी बात, जानकर मिलेगा सुकून

देश भर में ओमिक्रॉन के 1700 मामले

उनका यह बयान ऐसे समय में आया है जब भारत में ओमिक्रॉन के मामलों की संख्या बढ़कर 1,700 हो गई है और अब तक 23 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में नए केस सामने आए हैं. कुल 1,700 में से 639 मरीज ठीक हो चुके हैं. महाराष्ट्र में सबसे अधिक 510 मामले दर्ज किए गए हैं, इसके बाद दिल्ली (351), केरल (156), गुजरात (136), तमिलनाडु (121) और राजस्थान में 120 ओमिक्रॉन के केस सामने आए हैं. दूसरी ओर, 33,750 ताजा मामलों के साथ भारत का कोविड टैली बढ़कर 3,49,22,882 हो गया, जबकि सक्रिय मामले बढ़कर 1,45,582 हो गए हैं.

LIVE TV

Source link