कोरोना की नई लहर का बढ़ा खतरा: देश में हर वयस्क को लगेगा कोरोना वैक्सीन का बूस्टर डोज, सरकार बना रही प्लान

कोरोना की नई लहर का बढ़ा खतरा: देश में हर वयस्क को लगेगा कोरोना वैक्सीन का बूस्टर डोज, सरकार बना रही प्लान

  • Hindi News
  • National
  • Every Adult In The Country Will Get A Booster Dose Of Corona Vaccine, The Government Is Planning

2 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

दुनिया के कई देशों में इन दिनों कोरोना के नए मामले बढ़ रहे हैं। इस पर केंद्र सरकार की भी नजर है। सरकार हर स्तर पर इससे निपटने की तैयारी कर रही है। इसी कड़ी में देश के सभी वयस्कों को कोरोना का बूस्टर डोज लगाने की भी योजना बनाई जा रही है। हालांकि अब तक इस पर फैसला नहीं हो सका है कि यह बूस्टर डोज पहली दो खुराकों की तरह ही फ्री होगा या फिर इसका चार्ज वसूल किया जाएगा।

फिलहाल देश में 60 साल से अधिक आयु के सभी लोगों, फ्रंटलाइन वर्कर्स को ही बूस्टर डोज दिया जा रहा है। इसके अलावा 12 साल से अधिक आयु के बच्चों को भी कोरोना वैक्सीन लगाई जाने लगी है। कई राज्यों में स्कूल खोले जा रहे हैं। ऐसे में बच्चों का वैक्सीनेशन भी जरूरी हो चुका था। हालांकि देश में फिलहाल कोरोना के केसों में तेजी से कमी देखने को मिल रही है। सोमवार को एक दिन में कुल 1,549 ही नए केस मिले हैं। इसके अलावा कुल ऐक्टिव केसों की संख्या भी 25 हजार के करीब ही रह गई है।

माना जा रहा है कि अब आने वाली लहर पहले के मुकाबले कमजोर ही होगी। इसकी एक वजह बड़े पैमाने पर लोगों का टीकाकरण होना है।

हालांकि चीन, दक्षिण कोरिया और यूरोप के कई देशों में कोरोना लगातार बढ़ रहा है।

देश में वैक्सीनेशन का मौजूदा हाल

देश में 20 मार्च तक 181 करोड़ कोरोना वैक्सीन लग चुकी है। 16 मार्च से 12-14 साल के बच्चों का वैक्सीनेशन शुरू हुआ है। भारत में वैक्सीनेशन की शुरुआत 16 जनवरी 2021 से हुई थी। भारत में महामारी के दौरान अब तक 4 करोड़ से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं। जबकि 5 लाख से ज्यादा मौतें हुई हैं।

खबरें और भी हैं…

Source link