क्रिप्टोकरेंसी पर कसेगा शिकंजा: टेरर फंडिंग का सहारा बन रहे अवैध क्रिप्टो एक्सचेंज, PM मोदी ने ली बैठक, पूछा- कैसे रोक रहे इन्हें

  • Hindi News
  • National
  • Illegal Crypto Exchanges Are Becoming The Support Of Terror Funding, PM Modi Took The Meeting, Asked How Are They Stopping Them

4 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

केंद्र सरकार ने देश में अवैध तरीके से चल रहे सभी क्रिप्टो एक्सचेंज पर शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आतंकियों के लिए टेरर फंडिंग और काला धन जमा करने वालों के लिए मनी लॉन्ड्रिंग का जरिया बने इन क्रिप्टो एक्सचेंज के खिलाफ कड़ी कार्रवाई के लिए कहा है। शनिवार को PM ने इसे लेकर फाइनेंस मंत्रालय, RBI और गृह मंत्रालय के साथ एक बैठक की। सरकारी सूत्रों का कहना है कि बैठक में PM मोदी ने स्पष्ट तौर पर पूछा कि क्रिप्टोकरेंसी को रेगुलराइज करने के लिए कौन से कदम उठाए गए हैं।

युवाओं को भरमाने पर लगेगी रोक
सूत्रों के मुताबिक, बैठक में क्रिप्टोकरेंसी और उससे जुड़े सभी मुद्दों की व्यापक समीक्षा हुई। साफतौर पर यह तय किया गया कि क्रिप्टोकरेंसी के नाम पर युवाओं को गुमराह करने वाली अपारदर्शी एडवर्टाइजिंग पर रोक लगाई जाए। बैठक में RBI, फाइनेंस मंत्रालय और गृह मंत्रालय की तरफ से देश-दुनिया के क्रिप्टो एक्सपर्ट्स से ली गई सलाह के बाद सामने आए मुद्दों पर बात की गई।

क्रिप्टोकरेंसी का सभी लेखा-जोखा ऑनलाइन ही होने से धोखाधड़ी के मामले ज्यादा हैं।

क्रिप्टोकरेंसी का सभी लेखा-जोखा ऑनलाइन ही होने से धोखाधड़ी के मामले ज्यादा हैं।

तकनीक की मदद से शुरू होगी निगरानी
सूत्रों का कहना है कि बैठक में अवैध क्रिप्टो मार्केट्स को लेकर सबसे ज्यादा बातचीत की गई। इस बात पर सहमति जताई गई कि इन मार्केट्स को मनी लॉन्ड्रिंग और टेरर फंडिंग का गढ़ नहीं बनने दिया जा सकता।

बैठक में इस पर भी सहमति रही कि क्रिप्टोकरेंसी से जुड़ी तकनीक रोजाना बदल रही है। इसके चलते यह तय किया गया कि सरकार तकनीक की मदद से क्रिप्टोकरेंसी से जुड़े हर पहलू पर करीबी नजर रखने के लिए कदम उठाएगी। इसके लिए लगातार एक्सपर्ट्स और अन्य हितधारकों से सुझाव लिए जाएंगे।

दूसरे देशों के साथ बनाएंगे तालमेल
बैठक में यह भी माना गया कि क्रिप्टोकरेंसी का मुद्दा देश की सीमाओं में बंधा हुआ नहीं है बल्कि यह एक इंटरनेशनल इश्यू है। ऐसे में भारत सरकार ग्लोबल पार्टनरशिप और सामूहिक रणनीतियां बनवाने के लिए दूसरे देशों के साथ तालमेल बनाएगी।

RBI जल्द ही कोई नया फ्रेमवर्क भी ला रहा है क्रिप्टोकरेंसी के लिए।

RBI जल्द ही कोई नया फ्रेमवर्क भी ला रहा है क्रिप्टोकरेंसी के लिए।

दो दिन पहले दी थी RBI ने चेतावनी
दो दिन पहले ही RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने डिजिटल करेंसी को लेकर चेतावनी दी थी। उन्होंने इसे बेहद गंभीर विषय बताया था और जल्द ही कोई बड़ा कदम उठाए जाने की तरफ इशारा किया था। क्रिप्टोकरेंसी पर शिकंजा कसने के लिए RBI और शेयर बाजार रेग्युलेटर सेबी मिलकर एक फ्रेमवर्क तैयार कर रहे हैं।

RBI भी ला रहा है अपनी डिजिटल करेंसी
भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की भी डिजिटल करेंसी लाने की तैयारी है। हालांकि इसे लेकर बहुत कुछ स्पष्ट नहीं है, लेकिन दिसंबर में इसे लेकर कोई घोषणा हो सकती है।

खबरें और भी हैं…

Source link