गौतम अडाणी की नेटवर्थ 81 अरब डॉलर हुई: ग्रुप की कंपनियों का मार्केट कैप 10 लाख करोड़ के करीब, शेयर्स की कीमतों में जबरदस्त तेजी

  • Hindi News
  • Business
  • Gautam Adani Net Worth | Adani Group Market Cap Near 10 Lakh Crore As Shares Price Increases

मुंबई9 मिनट पहलेलेखक: अजीत सिंह

  • कॉपी लिंक

अडाणी ग्रुप की कंपनियों का मार्केट कैप एक साल के टॉप पर पहुंच गया है। ग्रुप की लिस्टेड कुल 6 कंपनियों का मार्केट कैप 9.91 लाख करोड़ रुपए हो चुका है। इससे ग्रुप के मालिक गौतम अडाणी दुनिया में 14 वें नंबर के सबसे अमीर बिजनेसमैन बन गए हैं।

अडाणी ने इस दौरान जिन लोगों को पीछे छोड़ा है उसमें डेल कंप्यूटर्स के माइकल डेल, ब्लूमबर्ग के माइकल ब्लूमबर्ग, टिकटॉक के झैंग यीमिंग, नाइकी के फिल नाइट, वॉलमार्ट के तीन अधिकारियों एलिस वाल्टन, रोब वाल्टन, जिम वाल्टन, बेवरेजेस फार्मा के झोंग शंनशान और टेलीकॉम के कार्लोस स्लिम शामिल हैं।

3 महीने से शेयर्स की कीमतों में तेजी
पिछले 3 महीने से अडाणी ग्रुप की सभी कंपनियों के शेयर्स की कीमतों में जमकर तेजी आई है। 14 जून को इन कंपनियों में विदेशी निवेशकों के निवेश को लेकर खबर आई थी। इसमें कहा गया था कि विदेशी निवेशकों का कोई अता-पता नहीं है और अडाणी के शेयर में निवेश करने वाली सभी विदेशी कंपनियां एक ही पते पर रजिस्टर्ड हैं। इसके बाद इस ग्रुप के सभी शेयर्स की कीमतों में जमकर गिरावट आई थी।

3 जुलाई को 7.08 लाख करोड़ था मार्केट कैप
गिरावट की वजह से ग्रुप का कुल मार्केट कैप 3 जुलाई को 7.08 लाख करोड़ रुपए हो गया था। हालांकि 11 जून को इन कंपनियों का मार्केट कैप 9.42 लाख करोड़ रुपए था। अब यह आंकड़ा 9.91 लाख करोड़ रुपए है। यानी जुलाई की तुलना में इसमें 2.82 लाख करोड़ रुपए की बढ़त हुई है।

इस वजह से गौतम अडाणी जुलाई में दुनिया के अमीर बिजनेसमैन की रैंकिंग में 24वें नंबर पर फिसल गए थे। जुलाई के बाद से इन कंपनियों के शेयर्स फिर से रिकवर करना शुरू कर दिए थे। 14 जून से 30 जून के बीच इन कंपनियों के शेयर्स में 50% तक की गिरावट दर्ज की गई थी।

अडाणी टोटल गैस का शेयर 1 साल के टॉप पर
12 नवंबर का मार्केट देखें तो अडाणी टोटल गैस का शेयर एक साल के ऊपरी स्तर पर 1,715 रुपए पर पहुंच गया है। इसका मार्केट कैप 185,118 करोड़ रुपए है। 3 जुलाई को यह 101,226 करोड़ रुपए था। इसमें 83,892 करोड़ रुपए की बढ़त हुई है। अडाणी एंटरप्राइजेज का शेयर भी एक साल के टॉप पर है। इसका मार्केट कैप 1.56 लाख करोड़ रुपए से बढ़कर 1.90 लाख करोड़ रुपए हो गया है। इसमें 34 हजार करोड़ रुपए की बढ़त हुई है।

अडाणी पोर्ट का शेयर 750 रुपए पर
इसी तरह अडाणी पोर्ट का शेयर 750 रुपए पर है। इसका मार्केट कैप 1.53 लाख करोड़ रुपए हो गया है। इसमें 8 हजार करोड़ रुपए की बढ़त आई है। अडाणी पावर का शेयर 109 रुपए पर है। इसका मार्केट कैप 43 हजार करोड़ रुपए है। अडाणी ट्रांसमिशन का शेयर एक साल के टॉप पर 1,995 रुपए पर कारोबार कर रहा है। इसका मार्केट कैप 1.05 लाख करोड़ से बढ़कर 2.19 लाख करोड़ रुपए हो गया है। इसमें 1.13 लाख करोड़ रुपए की बढ़त आई है।

ग्रीन एनर्जी का शेयर 1,286 रुपए पर
अडाणी ग्रीन एनर्जी का शेयर 1,286 रुपए पर कारोबार कर रहा है। इसका मार्केट कैप 1.57 लाख करोड़ से बढ़कर 2 लाख करोड़ रुपए हो गया है। इसमें 43 हजार करोड़ रुपए की बढ़त आई है। ग्रुप कंपनियों के शेयर्स की कीमतों में तेजी से अडाणी की भी निजी संपत्ति बढ़ गई है। फोर्ब्स के मुताबिक, उनकी नेटवर्थ 81.2 अरब डॉलर है। वे दुनिया में अमीर बिजनेसमैन की रैंकिंग में 14वें नंबर पर हैं।

मुकेश अंबानी 11वें नंबर पर
रिलायंस इंडस्ट्रीज के मुकेश अंबानी अमीरों की लिस्ट में 11वें नंबर पर हैं। उनकी नेटवर्थ 98.8 अरब डॉलर है। जुलाई में शेयर्स की कीमत घटने से अडाणी की नेटवर्थ घटकर 63.5 अरब डॉलर हो गई थी। तब से अब तक उनकी नेटवर्थ करीब 20 अरब डॉलर बढ़ी है।

अडाणी की सातवीं कंपनी ने सेबी के पास IPO लाने के लिए अर्जी दी है। इस महीने तक उसे मंजूरी मिलने की उम्मीद है। अडाणी विल्मर FMCG सेक्टर की कंपनी है। इसकी लिस्टिंग के बाद अडाणी की नेटवर्थ में और इजाफा होगा। इससे उनकी नेटवर्थ में भी बढ़त होगी।

खबरें और भी हैं…

Source link