जम्मू-कश्मीर के किश्तवाड़ में सेना का हेलिकॉप्टर क्रैश: आर्मी बोली- पायलट्स को चोटें आई लेकिन सुरक्षित हैं

जम्मू-कश्मीर के किश्तवाड़ में सेना का हेलिकॉप्टर क्रैश: आर्मी बोली- पायलट्स को चोटें आई लेकिन सुरक्षित हैं

जम्मू-कश्मीर5 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक
ये तस्वीर किश्तवाड़ जिले की है, जहां आर्मी का हेलिकॉप्टर क्रैश हुआ। - Dainik Bhaskar

ये तस्वीर किश्तवाड़ जिले की है, जहां आर्मी का हेलिकॉप्टर क्रैश हुआ।

जम्मू-कश्मीर के किश्तवाड़ जिले में गुरुवार को इंडियन आर्मी का ALH ध्रुव हेलिकॉप्टर क्रैश हो गया। आर्मी ने बताया कि तीन पायलटों को चोटें आई हैं, लेकिन वह सुरक्षित हैं। आगे की जांच की जा रही है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पिछले दो महीनों में ALH ध्रुव से जुड़ा यह तीसरा हादसा है।

दूसरा हादसा- केरल में ALH ध्रुव हेलीकॉप्टर की इमरजेंसी करनी पड़ी थी
दूसरी हादसा एक महीने पहले केरल में हुआ था। कोचीन इंटरनेशनल एयरपोर्ट के पास इंडियन कोस्ट गार्ड के एडवांस लाइट हेलिकॉप्टर (ALH) ध्रुव मार्क 3 हेलिकॉप्टर की टेस्ट उड़ान की इमरजेंसी लैंडिंग करवाई गई थी। जिस समय हेलिकॉप्टर की लैंडिग कराई गई उस समय वह 25 फीट की ऊंचाई पर उड़ रहा था। यह घटना दोपहर 12.30 बजे हुई थी।

इस घटना से बड़ा हादसा होते-होते बच गया था। हालांकि एक ट्रेनी का हाथ फ्रैक्चर हुआ था। ALH को हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड ने बनाया है। इसका इस्तेमाल कोस्ट गार्ड्स के अलावा थलसेना, नौसेना और वायु सेना की ओर से किया जाता है। यह हेलिकॉप्टर के दुर्घटनाग्रस्त होने की मार्च महीने की दूसरी घटना थी।

पहला हादसा- 8 मार्च को अरब सागर में हुई थी इमरजेंसी लैंडिंग
मुंबई से रेगुलर उड़ान पर निकले भारतीय नौसेना काे ALH की अरब सागर में इमरजेंसी लैंडिंग हुई थी। घटना 8 मार्च को सुबह हुई थी जब नौसेना यह हेलिकॉप्टर पेट्रोलिंग के लिए निकला था। पावर और हाइट की कमी के कारण पायलट ने हेलिकॉप्टर को पानी पर ही उतारा। टेक्निकली इसे डिचिंग कहते हैं, यानी पानी पर इमरजेंसी लैंडिंग करना।

तीनों क्रू मेंबर हेलिकॉप्टर से बाहर निकल आए, इसके बाद नौसेना ने तुरंत खोज और बचाव ऑपरेशन चलाकर क्रू के तीन सदस्यों को सुरक्षित निकाल लिया था।

ये खबर भी पढ़ सकते हैं…

आर्मी का हेलिकॉप्टर क्रैश, दोनों पायलट के शव मिले थे

इस साल मार्च की शुरुआत में अरुणाचल प्रदेश के पहाड़ी इलाके में भारतीय सेना का एविएशन चीना हेलिकॉप्टर क्रैश हो गया था। हादसे में दो पायलट की मौत हो गई थी। अरुणाचल प्रदेश पुलिस ने बताया था कि दोपहर करीब 12.30 बजे बंगजालेप, दिरांग थाने के ग्रामीणों ने सूचना दी था कि एक हेलिकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हुआ है। लिहाजा ITBP, सेना, एसएसबी और पुलिस की सर्च और बचाव टीम मौके के लिए रवाना हो गई थी। पूरी खबर यहां पढ़ें…

खबरें और भी हैं…

Source link