‘जिस देश में पटेल जैसा महानायक हो, वह आतंकियों के सामने घुटने नहीं टेक सकता’, बोले CM योगी

‘जिस देश में पटेल जैसा महानायक हो, वह आतंकियों के सामने घुटने नहीं टेक सकता’, बोले CM योगी

CM Yogi - India TV Hindi News

Image Source : ANI
सीएम योगी ने ‘रन फॉर यूनिटी’ को हरी झंडी देने से पहले समारोह को संबोधित किया।

National Unity Day: यूपी के सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती ‘राष्‍ट्रीय एकता दिवस’ के मौके पर पांच कालिदास मार्ग पर ‘रन फॉर यूनिटी’ को हरी झंडी देने से पहले समारोह को संबोधित किया। उन्होंने लौह पुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल को नमन किया और कहा कि उनके जैसा महानायक जिस देश में हो, वह देश आतंकवाद, उग्रवाद, अलगाववादियों और भ्रष्टाचारियों के सामने घुटने नहीं टेक सकता।

उन्होंने कांग्रेस पार्टी पर अप्रत्यक्ष रूप से निशाना साधते हुए कहा कि आजादी के बाद भले ही कुछ सरकारों ने सरदार पटेल को भूलने का प्रयास किया हो, लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में पूरा देश उनके प्रति कृतज्ञता प्रकट कर रहा है। सरदार पटेल जैसा महानायक जिस देश में हो, वह देश आतंकवाद के सामने, उग्रवाद के सामने, अलगाववादियों और भ्रष्टाचारियों के सामने घुटने नहीं टेक सकता। वह देश मजबूती के साथ इस तरह की दुष्प्रवृत्तियों के खिलाफ लड़ने के लिए अपने आपको तैयार करता है।’

कश्मीर के अंदर एक नई धारा बहनी शुरू हुई: सीएम योगी 

सीएम योगी ने कहा कि आज देश में नक्सलवाद खत्म हो रहा है और फिर से भारत के संविधान के दायरे में आकर कश्मीर के अंदर एक नई धारा बहनी शुरू हुई है। पूर्वोत्तर के राज्य, जहां कभी उग्रवाद चरम पर था, वे अब फिर से भारत की एकता के लिए कदम बढ़ा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि आज पूरा देश स्‍वतंत्र भारत की एकता और अखंडता के शिल्पी सरदार पटेल की 147वीं जयंती पर देश और समाज के लिए उनके दिए योगदान को याद कर रहा है। हम सब जानते हैं कि अंग्रेजों की कुटिल चाल भारत को कई टुकड़ों में बांटने की थी। भारत में 563 से अधिक रियासतें थीं और उस समय की ब्रिटिश सरकार ने इन रियासतों को यह आजादी दी थी कि वे चाहें तो भारत में रह सकती हैं और यदि वे चाहें तो पाकिस्तान के साथ जा सकती हैं, या अपना स्वतंत्र अस्तित्व बनाये रख सकती हैं।

सीएम ने कहा, सरदार पटेल ने अपनी सूझबूझ, संगठनात्मक क्षमता और मातृभूमि के प्रति अपनी अगाध निष्ठा से भारत को एकता के सूत्र में बांधते हुए सभी रियासतों को शांतिपूर्ण तरीके से वर्तमान भारत का एक महत्वपूर्ण अंग बना दिया।

जूनागढ़ और हैदराबाद की रियासतों का जिक्र 

सीएम योगी ने कहा कि जूनागढ़ और हैदराबाद की रियासतें तो इस बात की कोशिश कर रही थीं कि वे अपना स्वतंत्र अस्तित्व बना लें या फिर पाकिस्तान में शामिल हो जाएं, लेकिन उनकी एक नहीं चल पाई। योगी आदित्यनाथ ने कहा कि यह गौरव की बात है कि भारत आज सबसे बड़े लोकतांत्रिक देश के रूप में दुनिया का मार्गदर्शन कर रहा है। 

उन्होंने कहा कि पीएम मोदी के नेतृत्व में एक भारत-श्रेष्ठ भारत की जिस परिकल्पना को साकार किया जा रहा है, वास्तव में इसके शिल्पी सरदार वल्लभ भाई पटेल थे। उन्‍होंने कहा कि सरदार पटेल के सपनों को पूरा करने के लिए पीएम मोदी लगातार प्रयास कर रहे हैं। 

Latest Uttar Pradesh News

function loadFacebookScript(){
!function (f, b, e, v, n, t, s) {
if (f.fbq)
return;
n = f.fbq = function () {
n.callMethod ? n.callMethod.apply(n, arguments) : n.queue.push(arguments);
};
if (!f._fbq)
f._fbq = n;
n.push = n;
n.loaded = !0;
n.version = ‘2.0’;
n.queue = [];
t = b.createElement(e);
t.async = !0;
t.src = v;
s = b.getElementsByTagName(e)[0];
s.parentNode.insertBefore(t, s);
}(window, document, ‘script’, ‘//connect.facebook.net/en_US/fbevents.js’);
fbq(‘init’, ‘1684841475119151’);
fbq(‘track’, “PageView”);
}

window.addEventListener(‘load’, (event) => {
setTimeout(function(){
loadFacebookScript();
}, 7000);
});

Source link