डोभाल बोले- कट्टरपंथी ताकतों के खिलाफ काम करने की जरूरत: कुछ लोग धर्म के नाम पर दुश्मनी पैदा कर रहे, हम खामोशी से नहीं बैठ सकते

डोभाल बोले- कट्टरपंथी ताकतों के खिलाफ काम करने की जरूरत: कुछ लोग धर्म के नाम पर दुश्मनी पैदा कर रहे, हम खामोशी से नहीं बैठ सकते

  • Hindi News
  • National
  • Some People Are Creating Enmity In The Name Of Religion, We Cannot Sit In Silence

नई दिल्ली20 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) अजीत डोभाल ने शनिवार को कहा कि कुछ लोग ऐसा माहौल बनाने की कोशिश कर रहे हैं जो देश की प्रगति को बाधित कर रहा है। उन्होंने कहा कि निंदा पर्याप्त नहीं है। पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (PFI) सहित अन्य कट्टरपंथी ताकतों के खिलाफ काम करने की जरूरत है। डोभाल ने यह बात दिल्ली में अखिल भारतीय सूफी सज्जादनशीन परिषद द्वारा आयोजित अंतर धार्मिक सम्मेलन के दौरान कही। इस दौरान मुस्लिम नेताओं ने PFI पर प्रतिबंध लगाने की मांग की।

गलतफहमियों को दूर करने की जरूरत

सम्मेलन के दौरान NSA अजीत डोभाल का स्वागत किया गया।

सम्मेलन के दौरान NSA अजीत डोभाल का स्वागत किया गया।

डोभाल ने कहा कि कुछ लोग हैं जो धर्म और विचारधारा के नाम पर दुश्मनी पैदा करते हैं और जो पूरे देश को प्रभावित करता है। यह देश के बाहर भी फैल रहा है। दुनिया में संघर्ष का माहौल पैदा हो रहा है। अगर हमें उस माहौल का मुकाबला करना है तो देश की एकता को एक साथ बनाए रखना जरूरी है और सशक्त मुल्क की तरह आगे बढ़ें। इसका मुकाबला करने के लिए धर्मगुरुओं को मिलकर काम करना होगा।

गलतफहमियों को दूर करने और हर धार्मिक संस्था को भारत का हिस्सा बनाने के लिए प्रयास करने की जरूरत है।पिछले कुछ सालों से देश जो तरक्की कर रहा है इसका जो लाभ होगा वो हर हिंदुस्तानी को होगा।डोभाल ने कहा, धार्मिक दुश्मनी का मुकाबला करने के लिए, हमें एक साथ काम करना होगा और हर धार्मिक संगठन को भारत का हिस्सा बनाना होगा।

हमें मूकदर्शक बने रहने के बजाय अपनी आवाज को मजबूत करने के साथ-साथ अपने मतभेदों पर जमीनी स्तर पर काम करना होगा। हमें भारत के हर वर्ग को यह महसूस कराना है कि हम एक साथ एक देश हैं, हमें इस पर गर्व है और यहां हर धर्म को स्वतंत्रता के साथ स्वीकार किया जा सकता है।

राष्ट्र विरोधी संगठनों पर बैन लगे

सम्मेलन में सभी धर्मों के धर्मगुरु मौजूद थे।

सम्मेलन में सभी धर्मों के धर्मगुरु मौजूद थे।

सम्‍मेलन के दौरान धार्मिक नेताओं ने PFI जैसे संगठनों और ऐसे ही अन्‍य राष्ट्र विरोधी गतिविधियों में लिप्त रहे संगठनों पर प्रतिबंध लगाने के लिए प्रस्‍ताव पारित किया गया।

अब निंदा करने का नहीं बल्कि कुछ कर दिखाने का समय: चिश्ती
​​​​​​​
परिषद के अध्यक्ष हजरत सैयद नसीरुद्दीन चिश्ती ने कहा कि कुछ भी घटना होने पर हम निंदा करते हैं। अब निंदा करने का नहीं बल्कि कुछ कर दिखाने का समय है। देश में जितने भी कट्टरपंथी संगठन पैर पसार चुके हैं उनको बैन किया जाए। चाहे कोई भी कट्टरपंथी संगठन हो, उनके खिलाफ सबूत होने पर उन्हें बैन कर देना चाहिए।

खबरें और भी हैं…

Source link