तमिलनाडु में सियासी खेल: तमिलनाडु-केंद्र तनाव के बीच कनिमोझी को शाह ने फोन पर दी बधाई, CM स्टालिन की उड़ी नींद

तमिलनाडु में सियासी खेल: तमिलनाडु-केंद्र तनाव के बीच कनिमोझी को शाह ने फोन पर दी बधाई, CM स्टालिन की उड़ी नींद

25 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

तमिलनाडु में केंद्र और DMK के बीच तनाव को गृह मंत्री अमित शाह के एक फोन ने हवा दे दी है। द्रमुक सांसद एम कनिमोझी का 5 जनवरी को 54वां जन्मदिन था। शाह ने उन्हें कॉल करके बधाई दी। जिसके बाद तमिलनाडु की सियासत में भूचाल आ गया है। फोन कॉल पर सियासत इसलिए गर्मा रही है क्योंकि कनिमोझी की पार्टी के नेता गृह मंत्री से NEET विधेयक पर चर्चा करने के लिए अपॉइंटमेंट का इंतजार कर रहे थे।

स्टालिन बोले- यह नॉर्मल नहीं, राजनीतिक कॉल
तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम के स्टालिन, कनिमोझी के सौतेले भाई हैं। उनका मानना है कि यह नॉर्मल, नहीं राजनीतिक कॉल थी। क्योंकि शाह नीट विधेयक को लेकर द्रमुक प्रतिनिधिमंडल के साथ चर्चा नहीं कर रहे, बस टाल मटोल कर रहें हैं।

उधर, DMK नेताओं का मानना है कि यह स्टालिन को कमजोर करने की कोशिश है। साथ ही उनके परिवार में दरार पैदा करने की कोशिश है। एम करुणानिधि की मौत से पहले, कनिमोझी DMK की राजनीतिक विरासत के दावेदारों में से एक थीं। लेकिन फैसला स्टालिन के पक्ष में हुआ।

प्रतिनिधिमंडल से नहीं मिले शाह
इस कॉल के एक दिन बाद 6 जनवरी को स्टालिन ने विधानसभा में कहा था कि प्रतिनिधियों से मिलने से इनकार करना असंवैधानिक है। DMK सांसद टीआर बालू के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमंडल ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को ज्ञापन सौंपा था। जिसमें नीट के कारण स्टूडेंट्स को हो रही समस्याओं का जिक्र था। इसे गृह मंत्री को भेजा गया था।

विधानसभा में विधेयक पारित
​​​​
नीट विधेयक को तमिलनाडु विधानसभा में सर्वसम्मति से पारित हो चुका है। हालांकि तमिलनाडु के राज्यपाल आरएन रवि ने इसे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के पास नहीं भेजा। इस कारण स्टालिन सरकार और राज्यपाल के बीच विवाद पैदा हो गया है।

स्टालिन को आया ममता का फोन
स्टालिन के मुताबिक ममता बनर्जी ने फोन करके कई मामलों पर चर्चा की। साथ ही उन्होंने कहा कि जल्‍द ही दिल्‍ली में BJP विरोधी विपक्षी नेताओं का एक सम्मेलन होगा। इसमें राज्‍यों की ऑटोनोमी पर बात की जाएगी। हाल ही में, स्टालिन ने IAS कैडर नियमों में बदलाव के विरोध में विपक्षी पार्टियों के साथ हाथ मिलाया था।

खबरें और भी हैं…

Source link