नवाब की गिरफ्तारी पर सियासी घमासान: महाराष्ट्र सरकार आज करेगी प्रदर्शन, भाजपा ने मांगा इस्तीफा; नवाब के वकील बोले- पुराने मामले पर नया कानून लागू नहीं

नवाब की गिरफ्तारी पर सियासी घमासान: महाराष्ट्र सरकार आज करेगी प्रदर्शन, भाजपा ने मांगा इस्तीफा; नवाब के वकील बोले- पुराने मामले पर नया कानून लागू नहीं

  • Hindi News
  • National
  • Nawab Malik Arrested Mumbai Update| Enforcement Directorate (ED) On Nawab Malik Underworld Connection Maharashtra Government Won’t Sack Him

मुंबई2 मिनट पहलेलेखक: विनोद यादव

  • कॉपी लिंक
  • महाराष्ट्र के कैबिनेट मंत्री पर टेरर फंडिंग का संगीन आरोप
  • समीर वानखेड़े के खिलाफ मुखर थे मलिक
  • भाजपा ने इस्तीफा मांगा, पवार का इनकार

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने महाराष्ट्र के मंत्री नवाब मलिक को मनी लॉन्ड्रिंग मामले में गिरफ्तार किया है। ईडी ने बुधवार को कोर्ट में कहा, हसीना दाऊद का बिजनेस संभालती थी। पावर ऑफ अटॉर्नी के आधार पर हसीना ने प्रॉपर्टी के राइट्स 55 लाख रुपए में मलिक को बेच दिए। जबकि उसकी मार्केट वैल्यू 3.3 करोड़ थी। विशेष कोर्ट में ईडी ने मलिक पर टेरर फंडिंग का भी आरोप लगाया है।

दूसरी तरफ मलिक के वकील ने कहा, पावर ऑफ अटॉर्नी 23 साल और जमीन खरीद 19 साल पहले हुई है। तब मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट नहीं था। क्रिमिनल मामलों में पुरानी तारीख से कानून लागू नहीं हो सकता।

6 घंटे पूछताछ के बाद गिरफ्तारी
ईडी टीम बुधवार सुबह छह बजे उनके घर पहुंची। पूछताछ के बाद आठ बजे उन्हें ईडी कार्यालय ले जाया गया। अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग केस में 6 घंटे पूछताछ के बाद गिरफ्तारी हुई। विशेष कोर्ट ने 62 वर्षीय मलिक को 3 मार्च तक ईडी रिमांड पर भेजा है।

पूर्व सीएम देवेंद्र फडणवीस ने 4 महीने पहले मलिक पर इसी मामले का आरोप लगाया था। इस बीच, भाजपा ने मलिक का इस्तीफा मांगा, जबकि एनसीपी-शिवसेना ने इनकार किया है। मालूम हो, ड्रग्स मामले में तत्कालीन एनसीबी अफसर समीर वानखेड़े की कार्रवाई के बाद नवाब मलिक ने मुखरता से विरोध किया था।

पवार, उद्धव के करीबी मंत्री निशाने पर
महाराष्ट्र में ईडी के निशाने पर एनसीपी चीफ शरद पवार से लेकर मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के करीबी मंत्री भी हैं। ईडी ने मार्च 2016 में एनसीपी नेता छगन भुजबल को महाराष्ट्र सदन निर्माण में 100 करोड़ रुपए के मनी लॉन्ड्रिंग केस में गिरफ्तार किया था। उन्हें दो साल जेल में रहना पड़ा। फिलहाल वे महाराष्ट्र में कैबिनेट मंत्री हैं। पिछले साल नवंबर में ईडी ने एनसीपी नेता अनिल देशमुख को गिरफ्तार किया। उन पर बर्खास्त पुलिस अधिकारी सचिन वाझे के जरिए 100 करोड़ रुपए वसूली का आरोप है।

सहकारी बैंक घोटाले में ईडी उप मुख्यमंत्री अजित पवार के रिश्तेदार की चीनी मिल की संपत्ति जब्त कर चुकी है। पूर्व भाजपा सांसद किरीट सोमैया की शिकायत के बाद शिवसेना सांसद भावना गवली के जुड़े 5 शिक्षण संस्थानों पर ईडी ने अगस्त 2021 में छापा मारा था। वर्ष 2019 ईडी ने शरद पवार को नोटिस भेजा था।

राऊत की पत्नी रडार पर…

ईडी ने मुख्यमंत्री ठाकरे के करीबी परिवहन मंत्री अनिल परब को भी पूछताछ के लिए नोटिस भेजा है। उन पर पुलिस की मदद से वसूली का आरोप है। संजय राऊत की पत्नी वर्षा को ईडी ने 4300 करोड़ के पीएमसी बैंक घोटाले में नोटिस भेजा है।

खबरें और भी हैं…

Source link