नाक से दिये जाने वाले कोविड टीके को लेकर आयी ये अहम जानकारी

भारत बायोटेक के नाक से दिये जाने वाले कोविड टीके को दूसरे, तीसरे चरण के परीक्षण की मंजूरी- India TV Hindi
Image Source : PIXABAY
भारत बायोटेक के नाक से दिये जाने वाले कोविड टीके को दूसरे, तीसरे चरण के परीक्षण की मंजूरी

नयी दिल्ली। भारत बायोटेक द्वारा विकसित कोविड-19 के नाक से दिये जा सकने वाले पहले टीके को दूसरे और तीसरे चरण के क्लिनिकल परीक्षण के लिए नियामक की मंजूरी मिल गयी है। जैवप्रौद्योगिकी विभाग (डीबीटी) ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। डीबीटी ने कहा कि 18 साल से 60 साल के आयुवर्ग के समूह में पहले चरण का क्लिनिकल परीक्षण पूरा हो गया है। 

डीबीटी ने कहा कि कोविड-19 के खिलाफ भारत बायोटेक द्वारा विकसित पहले नैजल (नाक से स्प्रे के जरिेये दिया जाने वाला) टीका को दूसरे, तीसरे चरण के प्रायोगिक परीक्षण के लिए मंजूरी दी गयी। डीबीटी ने कहा, ‘‘भारत बायोटेक का नाक से दिया जाने वाला (इन्ट्रानेजल) टीका पहला नेजल टीका है जिसे दूसरे और तीसरे चरण के परीक्षण के लिए नियामक की मंजूरी मिल गयी है।’’

यह इस तरह का पहला कोविड-19 टीका है जिसका भारत में मनुष्य पर क्लिनिकल परीक्षण होगा। यह टीका बीबीवी154 है जिसकी प्रौद्योगिकी भारत बायोटेक ने सेंट लुईस स्थित वाशिंगटन यूनिवर्सिटी से प्राप्त की थी। कोविड-19 के खिलाफ भारत बायोटेक द्वारा विकसित पहले नैजल (नाक से स्प्रे के जरिये दिया जाने वाला) टीका को दूसरे, तीसरे चरण के प्रायोगिक परीक्षण के लिए मंजूरी दी गई है।

बयान में कहा गया है कि पहले चरण का ट्रायल 18 से 60 वर्ष की उम्र के लोगों पर किया गया है। बता दें कि, इस समय देश में तीन वैक्सीन भारत बायोटेक की कोवैक्सीन, सीरम इंस्टीट्यूट की कोविशील्ड और रूस की स्पुतनिक वी आम लोगों के लिए उपलब्ध है। सरकार ने मोडर्ना की एमआरएनए वैक्सीन और जॉनसन एंड जॉनसन की सिंगल डोज वैक्सीन को भी इस्तेमाल के लिए मंजूरी दी है।

!function (f, b, e, v, n, t, s) {
if (f.fbq)
return;
n = f.fbq = function () {
n.callMethod ? n.callMethod.apply(n, arguments) : n.queue.push(arguments);
};
if (!f._fbq)
f._fbq = n;
n.push = n;
n.loaded = !0;
n.version = ‘2.0’;
n.queue = [];
t = b.createElement(e);
t.async = !0;
t.src = v;
s = b.getElementsByTagName(e)[0];
s.parentNode.insertBefore(t, s);
}(window, document, ‘script’, ‘//connect.facebook.net/en_US/fbevents.js’);
fbq(‘init’, ‘1684841475119151’);
fbq(‘track’, “PageView”);

Source link