पंजाब में जंगलराज! फिर बेअदबी के नाम पर निहंग सिखों ने महिला पर किया जानलेवा हमला

लुधियाना: पंजाब में कानून-व्यवस्था का सबसे बुरा हाल है. दलगत राजनीति के चलते कानून को हाथ में लेने वाले धर्म के ठेकेदारों को खुलेआम मारपीट करने की इजाजत इस सरकार ने दे रखी है. सबसे ज्यादा सिख धर्म की बेअदबी का नाम लेकर किसी को भी पीट देना पंजाब में आम बात हो गई है और खासकर निहंग सिख कानून को अपने हाथ में ले रहे हैं और वो बिना सोचे-समझे तेज धार हथियारों से धर्म का नाम लेकर किसी पर भी हमला कर देते हैं चाहे वो बूढ़ा, बच्चा या फिर महिला ही क्यों ना हो.

बीते रविवार को भी एक ऐसी घटना लुधियाना के एक गुरुद्वारा में सामने आई, जिसमें बेअदबी के शक में बिना जानें निहंग सिखों ने एक महिला पर तलवार से हमला कर दिया. इस हमले में महिला बुरी तरह से घायल हो गई. जिसके बाद महिला को अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां उसकी हालात काफी गंभीर बताई जा रही है. स्थिति इतनी बिगड़ गई कि पुलिस ने मौके पर पहुंचकर तनावपूर्ण हालात को संभाला.

जांच की गई तो गुरुद्वारा साहिब के मैनेजर मोहिंदर सिंह ने बताया कि न तो गुरुद्वारे में कोई बेअदबी हुई और न ही इसकी कोई कोशिश हुई. ये घटना गलतफहमी में हुई है. गुरुद्वारे में निहंग सिखों के एक ग्रुप ने महिला पर हमला किया है जिसमें महिला बुरी तरह से घायल हो गई है.

जानकारी के मुताबिक, महिला पर आरोप लगाया गया कि उसने श्री गुरु ग्रंथ साहिब की बेअदबी की कोशिश की. निहंगों ने इसके बाद आव देखा न ताव महिला के पैरों और शरीर के अन्य अंगों पर कृपाण से वार करने शुरू कर दिए, जिससे महिला गंभीर रूप से घायल हो गई. घटना के बाद से गुरुद्वारा साहिब में अर्धसैनिक बलों के साथ पुलिस तैनात है और जांच कर रही है.

घटना की जानकारी देते हुए गुरुद्वारा साहिब के मैनेजर मोहिंदर सिंह चौहान ने पुलिस को बताया कि सुबह एक महिला अपनी बहन के साथ गुरुद्वारा साहिब आई थी. गुरुद्वारा साहिब में हर रविवार को अमृत पान करवाया जाता है. आपको बता दें कि मैनेजर मोहिंदर सिंह ने ये साफ कहा है कि महिला की बहन का अमृत पान भंग हो गया था. वह उसी के साथ रविवार को गुरुद्वारा साहिब आई थी. दोपहर को अमृत पान के लिए वो पंज प्यारों का इंतजार करने लगी. जब पंज प्यारे आए तो उन्होंने अमृत पान के लिए आए श्रद्धालुओं को रोक लिया जबकि अन्य को बाहर जाने के लिए कहा. लेकिन महिला वहीं बैठने की जिद करने लगी. किसी तरह उसे समझाकर बाहर भेजा गया.

बाहर आकर महिला एक जगह बैठकर वाहेगुरु नाम का जाप करने लगी. वहां तैनात सुरक्षा कर्मचारियों ने उसे टोका कि वह परेशान न करे और बाजू पकड़कर उसे नीचे भेजने की कोशिश की. इस पर वो जिद पर उतर आई. उसे समझाने का प्रयास करते हुए बाहर निकालने का प्रयास किया गया. मगर वो वहीं पर जाप करने लगी. इसी दौरान किसी ने शोर मचा दिया कि महिला ने बेअदबी की कोशिश की है. इस पर गुरुद्वारे में हल्ला हो गया तभी बाहर से एक निहंग सिख ने कुछ अन्य साथियों को बुला लिया और महिला पर हमला कर दिया. उसने महिला के पैरों पर कृपाण से कई वार किए. इससे महिला बुरी तरह घायल हो गई. यही नहीं इस दौरान निहंग सिखों ने जोर-जोर से गुरुद्वारा साहिब में जयकारे भी लगाए जैसे उन्होंने कोई जंग जीती हो.

जानकारी के अनुसार, गुरुद्वारा के मैनेजर मोहिंदर सिंह चौहान का कहना है कि अमृत पान को लेकर कहा-सुनी जरूर हुई थी. मगर महिला ने किसी तरह की बेअदबी नहीं की है. गुरुद्वारा साहिब के मैनेजर ने कई बार निहंगों सिखों से कहा कि उनका ये निवेदन है कि इसे बेवजह मुद्दा नहीं बनाना चाहिए. सभी को सोच-समझ कर इस तरह के मामले में बात करनी चाहिए.

महिला का फर्श पर लेटे हुए का एक वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है, ये वीडियो गुरुद्वारा साहिब में मौजूद एक युवक ने बनाकर वायरल किया है. जिसमें वो कह रहा है कि महिला ने श्री गुरु ग्रंथ साहिब की बेअदबी की है. मगर बाद में ये वीडियो झूठा पाया गया और युवक ने गुरुद्वारा साहिब में आकर माफी भी मांगी है. इस घटना के बाद गुरुद्वारा साहिब के बाहर पुलिस और अर्धसैनिक बलों को तैनात किया गया. गुरुद्वारा साहिब के अंदर निहंग सिख संगठन और गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के सदस्य मौजूद थे और पुलिस की तरफ से उनसे बातचीत की गई.

इस मामले में थाना डेहलों के ASI हरनेक सिंह का कहना है कि अभी किसी भी पक्ष ने हमारे पास शिकायत नहीं की है. सीनियर अधिकारी अभी इस मामले की जांच कर रहे हैं. इसके बाद ही कुछ कहा जा सकेगा. आपको बता दें कि महिला को पहले डेहलों के सिविल अस्पताल में दाखिल करवाया गया था. वहां से उसे किसी अन्य अस्पताल में रेफर कर दिया गया और महिला के बारे में कुछ भी पता नहीं चल पा रहा है. सूत्रों के अनुसार. महिला की हालत गंभीर बताई जा रही है. उधर, थाना डेहलों के एसएचओ इंस्पेक्टर सुखदीप सिंह ने कहा कि उनके पास कोई शिकायत नहीं आई है. शिकायत मिलने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी.

Source link