मंकीपॉक्स पर दिल्ली, केरल में हाई अलर्ट: एयरपोर्ट्स पर जांच तेज, बिहार में भी मिला एक संदिग्ध मरीज

मंकीपॉक्स पर दिल्ली, केरल में हाई अलर्ट: एयरपोर्ट्स पर जांच तेज, बिहार में भी मिला एक संदिग्ध मरीज

  • Hindi News
  • National
  • Investigation Intensified At Airports, A Suspected Patient Found In Bihar Too

3 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

देश में मंकीपॉक्स के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। केरल, दिल्ली में इसके केस मिल चुके हैं। अब बिहार में भी एक संदिग्ध केस मिला है। इसके चलते इन राज्यों में एयरपोर्ट्स पर कड़ी जांच की जा रही है। उत्तर प्रदेश में भी मंकीपॉक्स को लेकर अलर्ट है।

दिल्ली में विदेश से आने वालों की जांच की में अगर मंकीपॉक्स के लक्षण मिले तो उन्हें लोक नायक जय प्रकाश (LNJP)अस्पताल भेजा जाएगा। यह फैसला दिल्ली में मंकीपॉक्स का पहला मामला सामने आने के बाद सोमवार को दिल्ली के उपराज्यपाल वी के सक्सेना ने किया है। दिल्ली सरकार ने जिला अधिकारियों को मंकीपॉक्स को लेकर कड़ी निगरानी रखने के आदेश दिए हैं।

20 लोगों की टीम तैयार की गई है
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर तेज बुखार, पीठ दर्द और जोड़ों में दर्द जैसे लक्षण वाले यात्रियों को LNJP अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में भेजा जाएगा। मरीजों को देखने के लिए 20 लोगों की टीम तैयार की गई है।

इसके अलावा संदिग्ध मरीजों के सैंपल पुणे के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी भेजे जाएंगे। जबकि जिला प्रशासन परिवार के सदस्यों को क्वारंटाइन करेगा और ऐसे संदिग्ध मरीजों की कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग भी होगी।

LNJP को कोविड सेंटर भी बनाया गया था
दिल्ली में मंकीपॉक्स से 34 साल का व्यक्ति संक्रमित हुआ है। LNJP में उसका इलाज चल रहा है। सरकार LNJP अस्पताल को नोडल केंद्र बना दिया है। वहां डॉक्टरों को ट्रेंड किया जा रहा है।
मार्च 2020 से इसे कोविड सेंटर बना दिया गया था।
वहीं PTI ने बताया कि डब्ल्यूएचओ के मंकीपॉक्स को वैश्विक स्वास्थ्य आपातकाल घोषित किए जाने के बाद भी एयरपोर्टस पर डॉक्टरों की संख्या बढ़ाने पर अभी तक कोई फैसला नहीं लिया गया है।

केरल में भी मंकीपॉक्स का अलर्ट
केरल में अब तक मंकीपॉक्स के तीन मामले सामने आ चुके हैं। स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने कहा है कि अंतरराष्ट्रीय यात्रियों को तेज बुखार या मंकीपॉक्स के अन्य लक्षणों की जांच के लिए एयरपोर्टस पर थर्मल स्कैनिंग करना जरूरी होगा। हमारे पास सभी 14 जिलों में टीकाकरण की सुविधा है, हमने अपने स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों, विशेष रूप से त्वचा विशेषज्ञों को जागरूक कर दिया है। चिंता की कोई बात नहीं है, लेकिन सभी को सावधान रहना चाहिए।

यूपी में मरीजों के लिए बेड तैयार करने के आदेश
उत्तर प्रदेश सरकार ने मंगलवार को प्रशासन को आदेश दिए हैं कि राज्य के सभी कोविड अस्पतालों को मंकीपॉक्स के लिए रिजर्व कर दिया जाए। हालांकि राज्य में अभी तक मंकीपॉक्स का कोई मामला सामने नहीं आया है। सरकार ने यह फैसला दिल्ली सरकार के फैसले के बाद किया है।

बिहार में संदिग्ध मरीज की हो रही जांच
​​​​​​​बिहार में भी मंकीपॉक्स का पहला संदिग्ध मरीज मिला है। महिला पटना सिटी के गुरहट्टा एरिया की निवासी है। PMCH की माइक्रो वायरोलॉजी विभाग की टीम सैंपल लेने मरीज के घर पहुंची है। महिला में मंकीपॉक्स के सभी लक्षण मिले हैं। स्वास्थ्य विभाग इस केस को संदिग्ध मान रहा है। इसलिए इसकी जांच कराई जा रही है। महिला की ट्रैवल हिस्ट्री का भी अभी तक कुछ पता नहीं चल पाया है। देश में अब तक मंकीपॉक्स के 4 मरीज मिले चुके हैं।

खबरें और भी हैं…

Source link