मणिपुर हिंसा…दंगाइयों को गोली मारने के आदेश: राज्य में 5 दिन तक इंटरनेट बैन; पाकिस्तान में 50 हिंदुओं का धर्मांतरण

मणिपुर हिंसा…दंगाइयों को गोली मारने के आदेश: राज्य में 5 दिन तक इंटरनेट बैन; पाकिस्तान में 50 हिंदुओं का धर्मांतरण

  • Hindi News
  • National
  • Dainik Bhaskar News Headlines; Manipur Violence Situation, Pakistan Hindu Conversion

8 मिनट पहलेलेखक: शुभेंदु प्रताप भूमंडल, न्यूज ब्रीफ एडिटर

  • कॉपी लिंक

नमस्कार,
मणिपुर में आदिवासी और गैर-आदिवासी समुदाय के बीच हुई झड़प के बाद हिंसा भड़क उठी। इस पर काबू पाने के लिए राज्य सरकार ने दंगाइयों को देखते ही गोली मारने के आदेश दिए हैं। राज्य के 8 जिलों में कर्फ्यू और अगले 5 दिन तक इंटरनेट बैन रहेगा। आर्मी और असम राइफल्स की 55 टुकड़ियों को तैनात किया गया है।

दरअसल मणिपुर में गैर-आदिवासी मैतेई समुदाय, खुद को शेड्यूल ट्राइब (ST) का दर्जा देने की मांग कर रही है, जिसका आदिवासी समुदाय विरोध कर रहें हैं। आदिवासी समुदाय ने विरोध में बुधवार को ट्राइबल सॉलिडेरटी मार्च बुलाया गया था। इसके बाद आदिवासी और गैर-आदिवासी समुदाय के बीच हिंसा भड़क उठी।

उधर, पाकिस्तान के सिंध प्रांत में 10 परिवारों के 50 हिंदुओं को मुसलमान बनाया गया है। इनमें 1 साल की बच्ची भी शामिल है। धर्मांतरण के मौके पर मजहबी मामलों के मंत्री मोहम्मद ताल्हा महमूद के बेटे और सांसद मोहम्मद शमरोज खान भी मौजूद थे। पाकिस्तान के हिंदू एक्टिविस्ट्स ने इसका विरोध किया है।

आज के प्रमुख इवेंट्स, जिन पर रहेगी नजर

  1. 15 सदस्यीय कमेटी NCP अध्यक्ष का नाम तय करेगी।
  2. IPL में राजस्थान रॉयल्स-गुजरात टाइटंस के बीच मुकाबला।

5 बड़ी खबरें, जो आपको अपडेट रखेंगी…

1. मणिपुर में 53% से ज्यादा मैतेई समुदाय के लोग, 10 साल से ST स्टेटस देने की मांग कर रहे

ऑल ट्राइबल स्टूडेंट यूनियन ने बुधवार को ट्राइबल सॉलिडेरटी मार्च बुलाया था। इसके चलते हिंसा भड़क गई।

ऑल ट्राइबल स्टूडेंट यूनियन ने बुधवार को ट्राइबल सॉलिडेरटी मार्च बुलाया था। इसके चलते हिंसा भड़क गई।

मणिपुर हाईकोर्ट ने राज्य सरकार को निर्देश दिया है कि मैतेई समुदाय की डिमांड पर विचार करे और 4 महीने के भीतर केंद्र को रिकमेंडेशन भेजे। इसी आदेश के बाद आदिवासी और गैर-आदिवासियों के बीच हिंसा शुरू हो गई। CM बीरेन सिंह ने कहा कि हिंसा की वजह दो समुदायों के बीच गलतफहमियां हैं। लंबे समय से चली आ रही शिकायतों को सलाह के जरिए हल कर लिया जाएगा।

मणिपुर में मैतेई समुदाय की आबादी 53% है, ये लोग घाटी में रहते हैं। पिछले 10 साल से समुदाय को ST स्टेटस दिए जाने की मांग कर रहे हैं। इनका कहना है कि म्यांमार और बांग्लादेश के लोग बड़े पैमाने पर राज्य में दाखिल हो गए हैं और उसके चलते इन्हें परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। मौजूदा कानून के मुताबिक, मैतेई समुदाय को राज्य के पहाड़ी इलाकों में बसने की इजाजत नहीं है।
पढ़ें पूरी खबर…

2. दंगल गर्ल गीता फोगाट को जंतर-मंतर जाने से रोका, बृजभूषण ने कहा- मुझे किसी से बैर नहीं
जंतर-मंतर पर पहलवानों के धरने का आज 13वां दिन है। पहलवानों से मिलने जा रही दंगल गर्ल और हरियाणा पुलिस की DSP गीता फोगाट को दिल्ली पुलिस ने हिरासत में ले लिया। इससे पहले बुधवार देर पहलवानों और पुलिस के बीच झड़प हुई। पहलवानों का आरोप है कि नशे में पुलिसकर्मियों ने मारपीट की और अपशब्द कहे। नाराज पहलवानों ने अपने मेडल-अवॉर्ड्स लौटाने की भी बात कही है।

उधर, कुश्ती संघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह ने कहा, ‘ मैंने किसी के साथ कोई नाइंसाफी, बदतमीजी या छेड़छाड़ नहीं की है। मैंने इनके साथ परिवार के बच्चों की तरह व्यवहार किया है। इनको बहुत प्यार, सम्मान दिया है। दुर्भाग्य है कि हमारा वही प्यार, सम्मान हमारे गले की फांस बन रहा है। मुझे किसी से कोई द्वेष या बैर नहीं है। मैं अपना काम करता रहूंगा, मुझे न्यायपालिका पर भरोसा है।
पढ़ें पूरी खबर…

3. बजरंग दल के कार्यकर्ताओं ने कांग्रेस दफ्तर में तोड़फोड़ की, कमलनाथ की मांग- कार्रवाई हो

बजरंग दल कार्यकर्ताओं ने कांग्रेस के जबलपुर दफ्तर पर हमला कर दिया। बजरंग दल के कार्यकर्ता दफ्तर के बाहर धरना-प्रदर्शन कर रहे थे। इसी दौरान उन्होंने तोड़फोड़ और पत्थरबाजी की। प्रदर्शनकारियों ने कार्यालय के बाहर लगा कांग्रेस की सीनियर लीडर सोनिया गांधी का पोस्टर भी फाड़ दी। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ ने तोड़फोड़ करने वालों पर सख्त कार्रवाई की मांग की है।

वहीं बजरंग दल के एक पदाधिकारी ने कहा कि तोड़फोड़ और हंगामा कांग्रेस के ही कार्यकर्ताओं ने किया है। पुलिस ने इस मामले में बजरंग दल के प्रचारक को हिरासत में लिया है। दरअसल, कांग्रेस ने कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए जारी घोषणा पत्र में बजरंग दल को बैन करने की बात कही है। इसके बाद BJP ने कांग्रेस पर बजरंग बली के अपमान का आरोप लगाया है।
पढ़ें पूरी खबर…

4. बिहार में जातिगत गणना पर रोक, हाईकोर्ट ने कहा- कलेक्टेड डेटा को नष्ट नहीं करना है
बिहार में चल रही जाति आधारित जनगणना पर पटना हाईकोर्ट ने रोक लगा दी। हाईकोर्ट ने अब तक इकट्ठा किए गए डेटा को सुरक्षित रखने को भी कहा है। बिहार में 7 जनवरी से जातीय गणना शुरू हुई थी। इसके खिलाफ दाखिल याचिका में कहा गया है कि राज्य सरकार को जातिगत गणना कराने का संवैधानिक अधिकार नहीं है। इसमें 500 करोड़ रुपए खर्च हो रहे हैं, जो टैक्स के पैसों की बर्बादी है।

मामले की अगली सुनवाई 3 जुलाई को होगी। इधर, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा है कि जाति आधारित गणना सर्वसम्मति से कराई जा रही है। हम लोगों ने केंद्र से इसकी अनुमति ली है। हम पहले चाहते थे कि पूरे देश में जाति आधारित जनगणना हो, लेकिन जब केंद्र सरकार नहीं मानी तो हम लोगों ने जाति आधारित गणना सह आर्थिक सर्वे कराने का फैसला लिया।
पढ़ें पूरी खबर…

5. पाकिस्तान के सिंध में 50 हिंदुओं का धर्मांतरण, 4 महीने सेंटर में इस्लाम की ट्रेनिंग दी गई

धर्मांतरण कार्यक्रम का यह फोटो पाकिस्तान के अखबार ‘द एक्सप्रेस ट्रिब्यून’ ने जारी किया है।

धर्मांतरण कार्यक्रम का यह फोटो पाकिस्तान के अखबार ‘द एक्सप्रेस ट्रिब्यून’ ने जारी किया है।

पाकिस्तान के सिंध प्रांत के मीरपुरखास में हिंदुओं का सामूहिक धर्मांतरण कराने के लिए एक स्पेशल सेरेमनी ऑर्गेनाइज की गई। मजहब बदलने से पहले इन्हें 4 महीने तक इस्लाम की ट्रेनिंग दी गई। करीब एक महीने पहले पाकिस्तान के एक हिंदू सांसद ने अपने साथी सांसदों पर धर्म परिवर्तन करने के लिए दबाव बनाने का आरोप लगाया था। बलूचिस्तान के नेता दानिश कुमार ने संसद में अपनी बात रखी थी।

जिस संगठन ने यह धर्मांतरण कार्यक्रम आयोजित किया, उसके केयरटेकर कारी तैमूर राजपूत ने कहा- कुल 10 परिवारों को इस्लाम में शामिल किया गया है। वो मर्जी से मुस्लिम बने हैें। हमने कोई दबाव नहीं डाला। इस मौके पर कई स्थानीय लोग मौजूद थे। उन्होंने कहा कि आमतौर पर हम पूरे परिवार को इस्लाम में कन्वर्ट कराते हैं। अगर किसी एक शख्स का धर्मांतरण कराया जाए तो विवाद हो जाता है।
पढ़ें पूरी खबर…

आज का कार्टून BY मंसूर नकवी…

कुछ अहम खबरें हेडलाइन में…

  1. शिवसेना ने कहा-पवार का इस्तीफा प्लांड था:NCP में कइयों का एक पैर भाजपा में, अजित पवार का आखिरी लक्ष्य CM बनना (पढ़ें पूरी खबर)
  2. जम्मू-कश्मीर में लश्कर के दो आतंकी ढेर:AK-47 और गोला बारूद बरामद, एक दिन पहले LOC पर घुसपैठ करते हुए दो आतंकी मारे गए थे (पढ़ें पूरी खबर)
  3. लीज देने वालों ने गोफर्स्ट से 23 प्लेन वापस मांगे: DGCA से कहा इन्हें डिरजिस्टर करें, फ्लाइट्स 9 मई तक रद्द (पढ़ें पूरी खबर)
  4. अमृतपाल की पत्नी डिब्रूगढ़ पहुंची: जेल में पति से मिली किरणदीप कौर; खालिस्तान समर्थक की फरारी के बाद पहली मुलाकात (पढ़ें पूरी खबर)
  5. अब रूसी हमले में नहीं मारे जाएंगे आम यूक्रेनी: इजराइल हाईटेक मिसाइल डिफेंस सिस्टम देगा, काफी पहले ही अलर्ट हो जाएंगे नागरिक (पढ़ें पूरी खबर)

खबर लेकिन हटके…

वर्ल्ड पासवर्ड डे पर तेमजेन बोले- पासवर्ड गर्लफ्रेंड के नाम पर तो नहीं, अगर हां तो चेंज कर दें

43 साल के तेमजेन ने पहली बार 2018 के नगालैंड विधानसभा चुनाव में जीत हासिल की थी।

43 साल के तेमजेन ने पहली बार 2018 के नगालैंड विधानसभा चुनाव में जीत हासिल की थी।

नगालैंड के भाजपा प्रदेश अध्यक्ष और मंत्री तेमजेन इमना अलोंग अक्सर सोशल मीडिया पर दिलचस्प पोस्ट शेयर करने के लिए पहचाने जाते हैं। वर्ल्ड पासवर्ड डे यानी 4 मई को उन्होंने पासवर्ड से जुड़ा एक मीम ट्वीट किया है, जो वायरल हो रहा है।

उन्होंने ट्वीट किया कि आज पासवर्ड डे पर बताएं कि कहीं अपना पासवर्ड ‘GirlfriendName123@’ के नाम पर तो नहीं रखा। अगर गर्लफ्रेंड के नाम पर ही रखा है तो उसे आज ही बदल दें। ऐसा करने से आपका पासवर्ड सुरक्षित हो जाएगा। पढ़ें पूरी खबर…

खबरें जो सबसे ज्यादा पढ़ी गईं…

आपका दिन शुभ हो, पढ़ते रहिए दैनिक भास्कर ऐप…

मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ को और बेहतर बनाने के लिए हमें आपका फीडबैक चाहिए। इसके लिए यहां क्लिक करें…

Source link