महाराष्ट्र में Omicron के 8 और नए मामले मिले, BMC ने क्रिसमस-नए साल के जश्न को लेकर जारी की गाइडलाइंस

महाराष्ट्र में Omicron के 8 और नए मामले आए, BMC ने क्रिसमस-नए साल के जश्न को लेकर जारी की गाइडलाइन  - India TV Hindi
Image Source : PTI FILE PHOTO
महाराष्ट्र में Omicron के 8 और नए मामले आए, BMC ने क्रिसमस-नए साल के जश्न को लेकर जारी की गाइडलाइन  

Highlights

  • महाराष्ट्र में Omicron के लगातार बढ़ रहे हैं मामले, बढ़ी चिंता
  • महाराष्ट्र में ओमिक्रोन के अबतक कुल 48 मरीज मिले हैं
  • BMC ने लगाई कई पाबंदियां, देखें पूरी गाइडलाइंस

Omicron cases in Maharashtra: महाराष्ट्र में कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। महाराष्ट्र में शनिवार को बीते 24 घंटे में ओमिक्रॉन के 8 नए मामले सामने आए। राज्य में अब तक ओमिक्रोन के कुल 48 मरीज़ मिले हैं। महाराष्ट्र में आज कोरोना वायरस के 854 नए मामले आए, 804 रिकवरी हुईं और 11 लोगों की कोरोना से मौत हुई। महाराष्ट्र में कोरना के फिलहाल 6,942 सक्रिय मामले हैं। 

जानिए महाराष्ट्र में ओमिक्रॉन के कहां कितने केस?

नेशनल जीवाणु संस्थान की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, आज राज्य में ओमिक्रॉन के 08 मरीज पाए गए हैं। इन 8 मरीजों में 04 मरीज मुम्बई एयरपोर्ट की जांच में पाए गए हैं, तो 03 मरीज सातारा के पाए गए हैं और एक मरीज पुणे मनपा की हद में पाया गया है। अभी तक पूरे राज्य में कुल 48 मरीज ओमिक्रॉन के सामने आए हैं, जिनमें मुम्बई में 18, पिम्परि चिंचवड़ में 10, पुणे ग्रामीण में 06, पुणे मनपा की हद में 03, सातारा में 03, कल्याण डोम्बिवली में 02, उस्मानाबाद में 02, बुलढाणा में 01, नागपुर में 01, लातूर में 01, वसई-विरार में 01 मरीज शामिल है। इनमें से 28 मरीजों की मरीजों की आरटीपीसीआर रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद उन्हें घर जाने दिया गया है।

महाराष्ट्र में जो 8 नए ओमिक्रॉन मरीजों मिले हैं उनके सैम्पल दिसम्बर के पहले सप्ताह में भेजे गये थे। 08 मरीज में से 4 मरीज जो मुम्बई के है, इन चारों मरीज को मुम्बई एयरपोर्ट पर की गई जांच में पाया गया है। इन चार में से 01 मरीज मुम्बई का है अन्य 03 मरीज छत्तीसगढ़, केरल और जलगांव के रहने वाले हैं। इन चारों मरीजों में से 2 मरीजों ने साउथ अफ्रीका, एक ने तंजानिया, तो एक मरीज ने इंग्लैंड की यात्रा की है। इन चारों मरीजों का वैक्सीनेशन पुरा हो चुका है और चारों ही मरीज असिमटोमेटिक हैं। सभी को अलग-अलग आइसोलेशन में रखा गया है।

वही सातारा के 03 मरीज  को लेकर बताया गया है कि इन तीनों मरीजों ने पूर्व अफ्रीका की यात्रा की थी और ये तीनों एक ही परिवार के सदस्य हैं। तीनों भी असिमटोमेटिक हैं और तीनों को आइसोलेशन में रखा गया है। इन तीनों मरीजों में से एक 08 साल की बच्ची को छोड़कर अन्य दोनों मरीजों का वैक्सीनेशन पुरा हो चुका है। वही पुणे में पाए गए एक मरीज को लेकर ये बताया गया है कि ये मरीज अंतराष्ट्रीय यात्रा किए गए एक व्यक्ति के सम्पर्क में आया था। 17 साल की इस लड़की को किसी प्रकार का कोई भी लक्षण नहीं है। ये लड़की 18 साल के नीचे होने के कारण इसे टीका नहीं लगा है।

क्रिसमस-नए साल के नजदीक आने पर बीएमसी प्रमुख ने नियमों का कड़ाई से पालन करने के लिए कहा 

बृहन्मुंबई महानगरपालिका के प्रमुख आई एस चहल ने शनिवार को कहा कि कोविड-19 नियमों का उल्लंघन करनेवालों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए वॉर्ड-स्तर पर टीम गठित की जाएगी। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस के नए स्वरूप ओमीक्रोन के डर और क्रिसमस-नव वर्ष जश्न के मद्देनजर महानगर में लोगों को होटल, रेस्तरां, सिनेमा, मॉल में भीड़ से बचना चाहिए। उन्होंने कहा कि शादी समारोह और अन्य कार्यक्रमों में लोगों को तय संख्या में शामिल होने के नियमों का कड़ाई से पालन करना होगा। 

बृहन्मुंबई महानगरपालिका के प्रमुख ने कहा कि बंद दरवाजे के भीतर 50 फीसदी क्षमता के साथ लोगों को शामिल होने की अनुमति है। वहीं खुले जगहों में यह 25 फीसदी है। वहीं 1,000 से ज्यादा संख्या में लोगों के शामिल होने वाले कार्यक्रम के लिए स्थानीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण से पहले मंजूरी लेनी होती है। चहल ने लोगों से अपील की है कि वे मास्क ठीक से पहनें और टीके की पूरी खुराक लें। उन्होंने कहा कि कोविड-19 नियमों का उल्लंघन करनेवालों के खिलाफ सख्ती बरती जाएगी। वहीं, परोक्ष तौर पर बॉलीवुड पार्टी का हवाला देते हुए उन्होंने कहा कि कलाकारों और हस्तियों का समाज पर असर रहता है इसलिए उन्हें इसका ख्याल रखना चाहिए। हाल में कई कलाकारों के संक्रमित होने की खबरें आई हैं। 

मुंबई पुलिस ने कहा कि शहर में CRPC (आपराधिक दंड प्रक्रिया संहिता) की धारा 144 के तहत 16 दिसंबर से 31 दिसंबर तक निषेधाज्ञा लागू रहेगी और बड़ी संख्या में लोगों के एकत्र होने पर प्रतिबंध रहेगा, ताकि कोरोना वायरस को फैलने से रोका जा सके। पुलिस ने यह भी कहा कि किसी आयोजन स्थल पर केवल 50 फीसदी क्षमता तक लोगों को किसी कार्यक्रम में शामिल होने की अनुमति दी जाएगी और कार्यक्रमों के आयोजकों का पूर्ण टीकाकरण होना अनिवार्य होगा।

!function (f, b, e, v, n, t, s) {
if (f.fbq)
return;
n = f.fbq = function () {
n.callMethod ? n.callMethod.apply(n, arguments) : n.queue.push(arguments);
};
if (!f._fbq)
f._fbq = n;
n.push = n;
n.loaded = !0;
n.version = ‘2.0’;
n.queue = [];
t = b.createElement(e);
t.async = !0;
t.src = v;
s = b.getElementsByTagName(e)[0];
s.parentNode.insertBefore(t, s);
}(window, document, ‘script’, ‘//connect.facebook.net/en_US/fbevents.js’);
fbq(‘init’, ‘1684841475119151’);
fbq(‘track’, “PageView”);

Source link