महाराष्ट्र में XBB वेरिएंट के 18 नए मामले मिले: BMC ने कहा- सावधान रहें, स्वास्थ्य मंत्री बोले- देश में मास्क-कोविड संबंधी सावधानियां बरतें

महाराष्ट्र में XBB वेरिएंट के 18 नए मामले मिले: BMC ने कहा- सावधान रहें, स्वास्थ्य मंत्री बोले- देश में मास्क-कोविड संबंधी सावधानियां बरतें

  • Hindi News
  • National
  • Maharashtra Corona: Maharashtra Detects 18 Cases Of XXB Variant Of Covid 19 Ahead Of Festive Season

नई दिल्लीएक घंटा पहले

  • कॉपी लिंक

देश में त्योहारों से पहले कोरोना के 2 नए वैरिएंट XBB और XBB.1 मिले हैं। वहीं, महाराष्ट्र में कोरोना का खतरा बढ़ रहा है। राज्य में 15 दिनों में कोरोना के XBB वेरिएंट के 18 मामले सामने आए हैं। यह ओमिक्रॉन का सब वेरिएंट हैं। एक्सपर्ट्स इसे पहले मिले वेरिएंट्स से भी ज्यादा संक्रामक बता रहे हैं।

इम्युनिटी को चकमा देता है नया वेरिएंट
इस नए वेरिएंट्स को लेकर बीएमसी ने एडवाइजरी जारी की है। बीएमसी ने कहा कि त्योहारों के दौरान लोगों को सावधानी बरतनी चाहिए। नया वेरिएंट ओमिक्रॉन के दूसरे BA.2.75 जैसे सब-वैरिएंट के मुकाबले ज्यादा संक्रामक है। ये लोगों की इम्युनिटी को चकमा दे सकते हैं।

कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए मंगलवार को केंद्रीय मंत्री मनसुख मंडाविया ने कोविड-19 की स्थिति पर चर्चा के लिए हाई लेवल मीटिंग बुलाई। इस दौरान उन्होंने राज्यों को जरूरी गाइडलाइन बनाने की बात कही। उन्होंने अधिकारियों को जल्द नए वैरिएंट का पता लगाने के निर्देश दिए।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि नए वेरिएंट से निपटने के लिए एक प्रभावी रणनीति तैयार करनी होगी। यह भी सुनिश्चित करना होगा कि रणनीति पर बेहतर तरीके से काम हो। इस मीटिंग के दौरान सभी सरकारी एजेंसियों के प्रमुख और वरिष्ठ डॉक्टर मौजूद रहे।

थकान है XBB वेरिएंट का मुख्य लक्षण
देश में ज्यादातर राज्यों में कोरोना के मामलों में इजाफा देखने को मिल रहा है। ऐसे में एक्सपर्ट्स XBB वैरिएंट को लेकर चिंतित हैं। सिंगापुर में इसी वेरिएंट के चलते मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। XBB वेरिएंट से संक्रमित मरीजों में थकान मुख्य लक्षण है।

अगर देश में कोरोना की बात करें तो पिछले 24 घंटे में देश में कोरोना के 1,946 नए मामले सामने आए, जबकि 10 मरीजों की मौत हो गई। कोरोना के एक्टिव केसों की संख्या 25,968 दर्ज की गई।

खबरें और भी हैं…

Source link