मुजीब उर रहमान के तूफान में उड़ा पाकिस्तान, अफगानिस्तान के लिए ठोका सबसे तेज अर्धशतक

मुजीब उर रहमान के तूफान में उड़ा पाकिस्तान, अफगानिस्तान के लिए ठोका सबसे तेज अर्धशतक

ऐप पर पढ़ें

अफगानिस्तान के स्टार स्पिनर मुजीब उर रहमान ने शनिवार को पाकिस्तान के खिलाफ हुए तीसरे वनडे में गेंद नहीं बल्ले से महफिल लूटी। मुजीब ने पाकिस्तानी गेंदबाजों को रिमांड पर लेते हुए 67 रनों की धुआंधार पारी खेली जिसमें उन्होंने 5 चौके और इतने ही गगनचुंबी छक्के लगाए। मुजीब का स्ट्राइक रेट इस पारी के दौरान 172.97 का रहा। अपनी इस तूफानी पारी के दम पर मुजीब उर रहमान ने अफगानिस्तान के लिए इतिहास भी रचा। जी हां, वह अब अपनी टीम के लिए वनडे क्रिकेट में सबसे तेज अर्धशतक ठोकने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ तीसरे वनडे में मात्र 26 गेंदों पर फिफ्टी जड़ी। हालांकि वह अपनी टीम को जीत नहीं दिला पाए और शाहीन अफरीदी की गेंद पर वह हिट विकेट आउट हो गए।

पाकिस्तान के हाथ एशिया कप से पहले लगी बड़ी उपलब्धि, इस टीम से छीना नंबर-1 वनडे टीम का ताज; भारत टॉप-3 में

मुजीब उर रहमान से पहले अफगानिस्तान के लिए वनडे क्रिकेट में सबसे तेज अर्धशतक जड़ने का रिकॉर्ड उनके साथी स्पिनर राशिद खान के नाम था। राशिद ने आयरलैंड के खिलाफ 2021 में 27 गेंदों पर फिफ्टी ठोकी थी। वहीं इनके अलावा मोहम्मद नबी (28), शफीकुल्लाह शिनवारी (28) और नजीबुल्लाह जादरान (29) तीन ऐसे खिलाड़ी रहे हैं जिन्होंने अफगानिस्तान के लिए वनडे क्रिकेट में 30 गेंदों से कम में अर्धशतक जड़ा हो।

बात मुकाबले की करें तो, कोलंबो के आर.प्रेमदासा स्टेडियम में खेले गए इस मैच में बाबर आजम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया था। पाकिस्तान के कप्तान और मोहम्मद रिजावान के अर्धशतकों की मदद से पाकिस्तान की टीम निर्धारित 50 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 268 रन बोर्ड पर लगाने में कामयाब रही थी।

इस स्कोर का पीछा करने उतरी अफगानिस्तान की टीम 48.4 ओवर में 209 रनों पर ही सिमट गई। टॉप ऑर्डर के बुरी तरह फेल होने के बाद मूजीब उर रहमान को 33वें ओवर में ही बल्लेबाजी का मौका मिल गया था जब 97 के स्कोर पर अफगानिस्तान ने राशिद खान के रूप में 7वां विकेट खोया था।

पाकिस्तान ने एशिया कप स्क्वॉड में किया बदलाव, 6 मैच खेलने वाले खिलाड़ी को टीम में दी जगह

मुजीब ने आते ही पाकिस्तानी गेंदबाजों को रिमांड पर लिया और खुलकर बल्लेबाजी करते हुए 67 रनों की धुआंधार पारी खेली। उनकी इस इनिंग के दम पर ही अफगानिस्तान की टीम 200 रन का आंकड़ा पार करने में कामयाब रही। मुजीब के अलावा कोई भी अफगानी खिलाड़ी 40 रन का आंकड़ा पार करने में नाकाम रहा।

Source link