मॉर्निंग न्यूज पॉडकास्ट: भारत के लिए आज चौथा मेडल जीतेंगे रवि दहिया, कोवीशील्ड की 2 डोज से कोरोना का खतरा 93% कम, ट्रेंटब्रिज टेस्ट में पहले दिन इंग्लैंड 183 रन पर ढेर

  • Hindi News
  • National
  • India’s Fourth Medal In Tokyo Olympics Confirmed, Corona Risk Reduced By 93% After Two Doses Of Covishield, English Team All Out On First Day In Brisbane Test

32 मिनट पहले

नमस्कार,
आज गुरुवार है, तारीख 5 अगस्त 2021; श्रावण मास, कृष्ण पक्ष और द्वादशी तिथि।

सबसे पहले आज के प्रमुख इवेंट्स, जिन पर होगी नजर

  1. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उत्तर प्रदेश में गरीब कल्याण अन्न योजना का फायदा लेने वाले लोगों को संबोधित करेंगे।
  2. पेगासस जासूसी मामले की कोर्ट की निगरानी में जांच की मांग को लेकर दायर 9 याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होगी।

अब कल की प्रमुख खबरें, जो आपको अपडेट रखेंगी

1. पहलवान रवि दहिया आज जीतेंगे ओलिंपिक में भारत का चौथा मेडल

टोक्यो ओलिंपिक में भारत का चौथा मेडल पहलवान रवि दहिया ने पक्का किया। उन्होंने 57 किलोग्राम वेट कैटेगरी के सेमीफाइनल में कजाकिस्तान के नूरीस्लाम सनायेव को पटखनी दी। अब गुरुवार को फाइनल में रवि गोल्ड या सिल्वर के लिए दांव लगाएंगे। रवि ने 8 पॉइंट से पिछड़ने के बाद 1 मिनट बाकी रहते कजाक पहलवान को चित करते हुए मुकाबले से ही बाहर कर दिया। उधर, दीपक पूनिया 86 किलोग्राम वेट कैटेगरी के सेमीफाइनल में हार गए। हालांकि अभी दीपक के लिए ब्रॉन्ज मेडल की उम्मीद बरकरार है।
पढ़िए पूरी खबर..

2. महिला हॉकी टीम सेमीफाइनल में हारी, लेकिन मेडल की उम्मीद बरकरार

ओलिंपिक में महिला हॉकी टीम बुधवार को सेमीफाइनल मुकाबला हार गई। अर्जेंटीना ने भारत को 2-1 से हाराया। भारत की ओर से इकलौता गोल गुरप्रीत ने दूसरे ही मिनट में कर दिया था। इसके बाद अर्जेंटीना की कप्तान मारिया नोएल बारिओनुएवो ने दूसरे और तीसरे क्वार्टर में गोल कर भारतीय टीम पर लीड ली और इसे आखिर तक बनाए रखा। हालांकि, भारत की मेडल की उम्मीद अभी टूटी नहीं है। ब्रॉन्ज के लिए टीम 6 अगस्त को ब्रिटेन से मुकाबला करेगी।

पढ़िए पूरी खबर..

3. MP में बाढ़ से 24 घंटे में बहे सिंध नदी पर बने 5 पुल, सैकड़ों गांवों में बाढ़

मध्य प्रदेश में लगातार बारिश से सिंध नदी ने ग्वालियर-चंबल अंचल में तबाही मचा दी है। बुधवार सुबह दतिया में सिंध नदी पर बने सेंवढ़ा और भिंड का इंदुर्खी पुल बह गए। इसके बाद दोपहर में शिवपुरी में नरवर-ग्वालियर को जोड़ने वाला मगरौनी पुल नदी में बह गया। इससे पहले मंगलवार को सिंध नदी के बहाव में रतनगढ़ वाली माता और लांच-पिछोर के पुल बह गए थे। सैकड़ों गांवों में पानी भरा है। आर्मी, NDRF और SDRF लगातार रेस्क्यू ऑपरेशन चला रहे हैं।

पढ़िए पूरी खबर..

4. कोवीशील्ड की दोनों डोज के बाद ब्रेकथ्रू इन्फेक्शन का रिस्क 93% कम

वैक्सीनेशन के बावजूद कोरोना होने की खबरों से परेशान लोगों के लिए एक राहत भरी खबर है। हाल ही में देश के सशस्त्र बलों के 15.9 लाख से ज्यादा हेल्थ केयर वर्कर्स और फ्रंटलाइन वर्कर्स पर हुई स्टडी के मुताबिक कोवीशील्ड के दोनों डोज लेने के बाद होने वाला कोरोना यानी ब्रेक-थ्रू इन्फेक्शन 93% कम पाया गया है। यानी कोवीशील्ड की दोनों डोज लगवाने वालों को संक्रमण का खतरा 93% कम है।

पढ़िए पूरी खबर..

5. दिसंबर 2023 से अयोध्या में बनने वाले मंदिर में हो सकेंगे रामलला के दर्शन

रामभक्तों के लिए बड़ी खुशखबरी है। अयोध्या में श्रीराम जन्मभूमि पर बनने वाले मंदिर में श्रद्धालु दिसंबर 2023 से रामलला के दर्शन कर सकेंगे। मंदिर ट्रस्ट का कहना है कि रामलला 2023 तक गर्भगृह में विराजमान हो जाएंगे। रामलला के विराजते ही मंदिर श्रद्धालुओं के लिए खुल जाएगा। हालांकि, मंदिर से जुड़े बाकी काम 2025 तक पूरे होंगे। गणेशोत्सव के दौरान मंदिर की नींव का काम पूरा हो जाएगा। इसके बाद अगले चरण का काम शुरू होगा।

पढ़िए पूरी खबर..

6. BSE का मार्केट कैप देश की GDP से भी ज्यादा, निफ्टी भी रिकॉर्ड ऊंचाई पर

जुलाई के मजबूत घरेलू आर्थिक आंकड़ों से शेयर बाजार के इंडेक्स रिकॉर्ड लेवल पर पहुंच गए हैं। बुधवार को पहली बार BSE सेंसेक्स 54,400 और निफ्टी 16,290 के पार पहुंच गया। BSE पर लिस्टेड कंपनियों का कुल मार्केट कैप 23 मार्च 2020 के 101.86 लाख करोड़ रुपए से बढ़कर, 4 अगस्त 2021 को 240.60 लाख करोड़ रुपए के पार पहुंच गया है। यह आंकड़ा देश की कुल GDP से भी ज्यादा है, जो 2020-21 में 194.81 लाख करोड़ रुपए रही थी।

पढ़िए पूरी खबर..

7. ट्रेंटब्रिज टेस्ट के पहले दिन इंग्लिश टीम 183 पर ढेर, भारत बिना विकेट खोए 21 रन

भारत और इंग्लैंड के बीच 5 मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मैच ट्रेंटब्रिज में खेला जा रहा है। इंग्लिश टीम ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग का फैसला लिया। पहले दिन का खेल खत्म होने तक इंग्लैंड की टीम पहली पारी में 183 रन पर ढेर हो गई। जवाब में स्टंप तक भारतीय टीम ने बिना विकेट खोए 21 रन बना लिए थे। रोहित (9*) और राहुल (9*) मैदान पर थे। इससे पहले जसप्रीत बुमराह (4), मोहम्मद शमी (3), शार्दूल ठाकुर (2) और मोहम्मद सिराज ने एक विकेट लेकर इंग्लिश टीम की कमर तोड़ डाली।

पढ़िए पूरी खबर..

कुछ अहम खबरें, सिर्फ हेडलाइन में

  1. चीन को उसके घर में चुनौती की तैयारी:दक्षिण चीन सागर में भारत अपने 4 घातक युद्धपोत भेजेगा, ये 2 महीने तक ड्रैगन के दुश्मन देशों के साथ युद्धाभ्‍यास करेंगे
  2. वोडाफोन आइडिया मुश्किल में:कुमार मंगलम बिड़ला ने कंपनी के नॉन एग्जिक्युटिव चेयरमैन पद से दिया इस्तीफा, दो दिन पहले हिस्सेदारी बेचने का दिया था ऑफर
  3. चीन में वायरस की वापसी:वुहान में कोरोना के 7 नए मरीज; 1.10 करोड़ लोगों का टेस्ट होगा, स्कूल, कोचिंग और मेट्रो स्टेशन बंद, शहर की सीमाएं सील

आज के दिन इतिहास में क्या हुआ था

5 अगस्त 1965 को हजारों पाकिस्तानी लड़ाके कश्मीर में घुसे थे। इन्हें कश्मीरी मुसलमानों को भारत के खिलाफ भड़काने और कश्मीर पर कब्जा करने का टास्क दिया गया था। कश्मीर के लोगों ने इन्हें पहचान लिया और भारतीय सेना को इसकी खबर दे दी। सेना ने कई लड़ाकों को पकड़ लिया, तो पाकिस्तान ने तोपों से गोलीबारी शुरू कर दी। यहीं से भारत-पाकिस्तान के बीच 1965 के युद्ध की शुरुआत हुई थी। 22 सितंबर को संयुक्त राष्ट्र के दखल पर दोनों देशों के बीच युद्ध विराम हुआ था।

और अब आज का विचार

अगर आपके सामने कोई समस्या न आए, तो समझ जाएं कि आप गलत रास्ते पर चल रहे हैं।- स्वामी विवेकानंद

आपका दिन शुभ हो, कल फिर मिलेंगे…

Source link