मौसम का बदलता मिजाज: अब ठंड को कहें गुडबाय, गर्मियों के लिए रहें तैयार, आईएमडी का बड़

मौसम का बदलता मिजाज: अब ठंड को कहें गुडबाय, गर्मियों के लिए रहें तैयार, आईएमडी का बड़

weather update- India TV Hindi

Image Source : FILE PHOTO
मौसम का पूर्वानुमान

Weather Update: मौसम में अब तेजी से बदलाव दिख रहा है। सुबह-शाम हल्की ठंड रहती है और दिनभर धूप रहने से अब गर्मी का एहसास हो रहा है। मौसम विभाग के मुताबिक ठंड अब खत्म होने को है और गर्मियों का मौसम आने वाला है। तापमान में इस बीच तेजी से बढ़ोत्तरी देखी जा रही है। आमतौर पर, सर्दियों की स्थिति फरवरी के कम से कम दूसरे या तीसरे सप्ताह तक रहती है, लेकिन यह हाल ही में वर्ष 2019 में 20 जनवरी को 28.7 डिग्री सेल्सियस के साथ बदल रहा है और 2021 में 10 फरवरी को 30.4°C तापमान दर्ज किया गया था और वहीं दिल्ली में गुरुवार को अधिकतम तापमान 29.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो साल के इस समय के सामान्य तापमान से छह डिग्री अधिक है।

मौसम विशेषज्ञों और अधिकारियों ने गुरुवार को कहा कि अब सर्दी खत्म हो गई है, क्योंकि राजधानी में तापमान में लगातार वृद्धि दर्ज की जा रही है। भारत मौसम विज्ञान विभाग के प्रवक्ता नरेश कुमार ने कहा, सर्दियों से जुड़ी ठंड अब खत्म हो गई थी।“हम उत्तर पश्चिम भारत में पश्चिमी विक्षोभ देख रहे हैं, लेकिन उनमें से किसी ने भी दिल्ली-एनसीआर सहित मैदानी इलाकों को प्रभावित नहीं किया है। जबकि हम 12 और 13 फरवरी के बीच एक और पश्चिमी विक्षोभ को बढ़ता हुआ देख सकते हैं, जो मुख्य रूप से उत्तर पंजाब को प्रभावित करेगा, इसलिए तापमान में कोई महत्वपूर्ण गिरावट की उम्मीद नहीं है , जो सर्दियों से जुड़ा हुआ है।”

अब नहीं सताएगी ठंड, गर्मियों के लिए रहें तैयार

एक पश्चिमी विक्षोभ हवाओं की एक गर्म, नम प्रणाली है जो भूमध्य सागर के ऊपर से निकलती है और मध्य पूर्व के कुछ हिस्सों में पूर्व की ओर भारत तक पहुंचती है, जहां यह हिमालय पर्वत श्रृंखला से टकराने पर अक्सर बारिश का कारण बनती है। एक मजबूत पर्याप्त पश्चिमी विक्षोभ भी उत्तरी मैदानों में वर्षा का कारण बनता हुआ दिख रहा है। मौसम वैज्ञानिक ने कहा कि जब ये हवाएं उत्तर-पश्चिमी दिशा से सामान्य रूप से चलती हैं तो पहाड़ों से ठंडक लेकर आती हैं और जब वे बारिश नहीं लाती हैं, तो गर्म स्थिति पैदा कर सकती हैं। यही वजह है कि गुरुवार को दिन में गर्मी का अहसास हुआ और आने वाले दिनों में भी इसी तरह के हालात बने रहने के आसार हैं।

मौसम विभाग ने कहा कि इन हवाओं की वजह से “मैदानी इलाको में आसमान साफ ​​रहने की उम्मीद है और ठंडी, उत्तर-पश्चिमी हवाओं की अनुपस्थिति में, दिल्ली में मौसम एक समान रहेगा। संभावना है कि शुक्रवार को दिल्ली में तापमान 30 डिग्री सेल्सियस को पार कर सकता है। ”

तापमान में बढ़ोत्तरी जारी

मौसम विभाग ने बताया कि साल 2011 के बाद से, 12 वर्षों में से छह मार्च में अधिकतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया है।आईएमडी के महानिदेशक एम महापात्रा ने कहा कि 15 फरवरी तक अधिकतम तापमान 25 से 30 डिग्री के बीच रहेगा, जबकि न्यूनतम तापमान 9 से 12 डिग्री के बीच रहेगा। उन्होंने कहा कि “अब हम आने वाले दिनों में सर्दियों से जुड़ी उस तरह की ठंड को नहीं देखेंगे, भले ही न्यूनतम तापमान 9 डिग्री सेल्सियस तक गिर जाए। अब और किसी भी सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ के अभाव में यह 9 डिग्री से नीचे नहीं जाएगा, इसलिए इस क्षेत्र के लिए कड़ाके की ठंड अब खत्म हो गई है।

पीतमपुरा के बाद, 30.3 डिग्री सेल्सियस पर, सफदरजंग और लोधी रोड गुरुवार को दिल्ली के सबसे गर्म स्थान थे, दोनों में अधिकतम 29.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। रिज और दिल्ली विश्वविद्यालय स्टेशनों ने क्रमशः अधिकतम 29.3 डिग्री सेल्सियस और 29.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया। सफदरजंग में न्यूनतम – जिसे राजधानी के लिए आधिकारिक रीडिंग माना जाता है – 8.6 डिग्री सेल्सियस था, जो सामान्य से एक डिग्री कम था।

दिल्ली में हवा की गुणवत्ता पहुंची खराब श्रेणी में

दिल्ली में हवा की गति में मामूली गिरावट दर्ज की गई, जिससे हवा की गुणवत्ता खराब श्रेणी में लौट आई। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के राष्ट्रीय बुलेटिन के अनुसार गुरुवार को शाम 4 बजे समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 212 था। इसकी तुलना में, दिल्ली का AQI बुधवार को 144 (मध्यम) था, जो 13 अक्टूबर के बाद से राजधानी का सबसे स्वच्छ वायु दिवस है। दिल्ली के लिए अर्ली वार्निंग सिस्टम (ईडब्ल्यूएस) के पूर्वानुमान, पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के तहत एक मॉडल, से पता चलता है कि दिल्ली का एक्यूआई 11 फरवरी तक खराब रहने की संभावना है, इससे पहले कि यह 12 फरवरी को मध्यम श्रेणी में रहेगा।

इस वर्ष सर्दियों की कमी 2022 के बाद आई है जब गर्मियों की शुरुआत देखी गई है। पिछले साल, राजधानी में 29 मार्च की शुरुआत में अधिकतम तापमान 39.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था, जबकि अन्य शहर के स्टेशन – जैसे नरेला और पीतमपुरा – उसी दिन 40 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया था। आईएमडी के आंकड़ों के अनुसार, फरवरी में सबसे अधिक तापमान 2006 में दर्ज किया गया था, जब महीने की 26 तारीख को अधिकतम तापमान 34.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

ये भी पढ़ें:


महा विकास आघाड़ी में सब ठीक नहीं? अजीत पवार ने कहा, अपने मसलों का हल निकाले कांग्रेस

पीएम मोदी आज मुंबई को एक साथ दो वंदे भारत एक्सप्रेस की देंगे सौगात, तीर्थयात्रियों के लिए वरदान साबित होंगी ट्रेनें

Latest India News

function loadFacebookScript(){
!function (f, b, e, v, n, t, s) {
if (f.fbq)
return;
n = f.fbq = function () {
n.callMethod ? n.callMethod.apply(n, arguments) : n.queue.push(arguments);
};
if (!f._fbq)
f._fbq = n;
n.push = n;
n.loaded = !0;
n.version = ‘2.0’;
n.queue = [];
t = b.createElement(e);
t.async = !0;
t.src = v;
s = b.getElementsByTagName(e)[0];
s.parentNode.insertBefore(t, s);
}(window, document, ‘script’, ‘//connect.facebook.net/en_US/fbevents.js’);
fbq(‘init’, ‘1684841475119151’);
fbq(‘track’, “PageView”);
}

window.addEventListener(‘load’, (event) => {
setTimeout(function(){
loadFacebookScript();
}, 7000);
});

Source link