यूपी चुनाव के तीसरे चरण में पड़े 60 फीसदी वोट, पंजाब में करीब 65 प्रतिशत मतदान

यूपी चुनाव के तीसरे चरण में पड़े 60 फीसदी वोट, पंजाब में करीब 65 प्रतिशत मतदान

नई दिल्लीः उत्तर प्रदेश में तीसरे चरण और पंजाब की सभी सीटों पर विधान सभा चुनाव के तहत जमकर वोटिंग देखने को मिली है. यूपी में 16 जिलों की 59 विधानसभा सीटों पर रविवार को औसतन 60 प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ. वहीं पंजाब में 64.57 प्रतिशत लोग घरों से मतदान के लिए निकले. 

प्रत्याशियों की किस्मत ईवीएम में कैद

निर्वाचन आयोग के टर्नआउट एप्लीकेशन में दिए गए आंकड़े के मुताबिक, शाम पांच बजे तक औसतन 60.63% मतदान हुआ. तीसरे चरण में 97 महिलाओं समेत कुल 627 प्रत्याशियों की किस्मत इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (ईवीएम) में कैद हो गई. निर्वाचन कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार, कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते हुए मतदान रविवार सुबह सात बजे शुरू हो गया, जो शाम छह बजे तक चला. टर्नआउट एप्लीकेशन में दिए गए आंकड़े के मुताबिक, शाम पांच बजे तक हाथरस में औसतन 63.14%, फिरोजाबाद में 61.89%, कासगंज में 63.04%, एटा में 65.7%, मैनपुरी में 61.51%, फर्रुखाबाद में 59.13%, कन्नौज में 61.93% और इटावा में 58.35% वोट पड़े.

मुलायम सिंह यादव, अखिलेश और डिंपल ने किया मतदान

समाजवादी पार्टी के संस्थापक मुलायम सिंह यादव, सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव और उनकी पत्‍नी एवं पूर्व सांसद डिंपल यादव ने इटावा जिले के अपने पैतृक गांव सैफई में मतदान किया. मुलायम व्‍हीलचेयर पर मतदान केंद्र पर पहुंचे थे. झांसी के जिला निर्वाचन अधिकारी रविंद्र कुमार ने बताया कि जनता की शिकायतों के अनुसार गरौठा विधानसभा के मौठ क्षेत्र में मतदान दो घंटे देर से शुरू हुआ, लेकिन इसकी सूचना उच्च अधिकारियों को न देकर लापरवाही बरतने वाले सेक्टर मजिस्ट्रेट के खिलाफ कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं.

सपा कार्यकर्ता की पिटाई करने का आरोप

एटा जिले से मिली खबर के मुताबिक, जिले के अलीगंज मारहरा विधानसभा क्षेत्र में 10 लोग कथित तौर पर फर्जी मतदान करते हुए गिरफ्तार किए गए हैं. एटा के अपर पुलिस अधीक्षक धनंजय सिंह कुशवाहा ने इस बात की पुष्टि की. समाजवाजी पार्टी ने फिरोजाबाद जिले के शिकोहाबाद विधानसभा क्षेत्र में भाजपा कार्यकर्ता द्वारा पुलिस प्रशासन की मौजूदगी में सपा कार्यकर्ता की पिटाई करने का आरोप लगाया है.

तीसरे चरण में लगभग 2.16 करोड़ मतदाता

गौरतलब है कि तीसरे चरण में लगभग 2.16 करोड़ मतदाता मताधिकार का इस्तेमाल करने के लिए पात्र थे. इनमें 1.16 करोड़ से अधिक पुरुष मतदाता, 99 लाख से ज्यादा महिला मतदाता और एक हजार से अधिक ट्रांसजेंडर मतदाता शामिल हैं. निर्वाचन आयोग के मुताबिक, तीसरे चरण के चुनाव के लिए कुल 25,794 मतदान स्थल और 15,557 मतदान केंद्र बनाए गए थे तथा कोविड-19 के मद्देनजर हर मतदान स्थल पर मतदाताओं की अधिकतम संख्या 1,250 तक रखने के निर्देश दिए गए थे.

तीसरे चरण में करहल विधानसभा सीट भी शामिल थी

तीसरे चरण में मैनपुरी जिले की करहल विधान सभा सीट भी शामिल थी, जहां सत्तारूढ़ भाजपा से केंद्रीय मंत्री प्रोफेसर एसपी सिंह बघेल और मुख्य विपक्षी दल सपा से पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव आमने-सामने थे.अखिलेश मैनपुरी जिले के करहल क्षेत्र से पहली बार विधानसभा चुनाव में किस्मत आजमा रहे हैं. वर्ष 2017 में सपा के सोबरन सिंह यादव ने इस सीट पर अपनी जीत बरकरार रखी थी. अखिलेश के चाचा शिवपाल सिंह यादव अपनी पारंपरिक जसवंतनगर सीट से चुनाव लड़ रहे हैं.

पंजाब की विधान सभा की 117 सीटों पर मतदान संपन्न

पंजाब विधान सभा की 117 सीटों के लिए शाम पांच बजे तक 63 प्रतिशत से अधिक मतदान दर्ज किया गया. राज्य में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतदान संपन्न हुआ. पंजाब के मुख्य चुनाव अधिकारी एस करुणा राजू ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया कि मतदान सुबह आठ बजे शुरू हुआ और शाम छह बजे तक चला. मतदान शांतिपूर्ण रहा.कई जगहों पर, जहां मतदाता शाम छह बजे से पहले बूथों में प्रवेश कर गए थे और कतारों में खड़े थे, उन्हें वोट डालने की अनुमति दी गई.

कुल 1,304 उम्मीदवार चुनाव मैदान में

कुल 1,304 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं, जिनमें 93 महिलाएं और दो समलैंगिक शामिल हैं.पंजाब के मुख्य निर्वाचन कार्यालय के अनुसार शाम पांच बजे तक औसतन 63.44 प्रतिशत मतदान हुआ. शाम पांच बजे तक मनसा में सबसे अधिक 73.45 प्रतिशत, जबकि मलेरकोटला में 72.84 प्रतिशत मतदान हुआ. फाजिल्का में 70.70 फीसदी, संगरूर में 70.43 फीसदी और मुक्तसर में 72.01 फीसदी मतदान हुआ. अमृतसर में 57.74 प्रतिशत मतदान हुआ, जबकि मोहाली में सबसे कम 53.10 फीसदी मतदान हुआ.

पंजाब में कांटे की टक्कर

पंजाब में इस बार कांग्रेस, आम आदमी पार्टी (आप), शिअद- बहुजन समाज पार्टी (बसपा) गठबंधन, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा)- पंजाब लोक कांग्रेस(पीएलसी)-शिअद (संयुक्त) गठबंधन और विभिन्न किसान संगठनों की राजनीतिक इकाई ‘संयुक्त समाज मोर्चा’ के बीच बहुकोणीय मुकाबला है.

चुनाव लड़ रहे चर्चित चेहरे

चुनाव लड़ रहे चर्चित चेहरों में चन्नी, मान, कांग्रेस की पंजाब इकाई के अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू, पूर्व मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह एवं प्रकाश सिंह बादल और शिअद के अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल प्रमुख हैं.

LIVE TV

Source link