लोकसभा चुनाव के दूसरे फेज की वोटिंग आज:  केरल, महाराष्ट्र, राजस्थान में I.N.D.I.A में शामिल पार्टियां एक-दूसरे के खिलाफ ही लड़ रहीं चुनाव

लोकसभा चुनाव के दूसरे फेज की वोटिंग आज: केरल, महाराष्ट्र, राजस्थान में I.N.D.I.A में शामिल पार्टियां एक-दूसरे के खिलाफ ही लड़ रहीं चुनाव

  • Hindi News
  • National
  • India Block Parties Are Contesting Elections Against Each Other Loksabha Election 2024

नई दिल्ली56 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक
तस्वीर 1 सितंबर 2023 को मुंबई में हुई I.N.D.I.A की बैठक की है। - Dainik Bhaskar

तस्वीर 1 सितंबर 2023 को मुंबई में हुई I.N.D.I.A की बैठक की है।

लोकसभा चुनाव 2024 के दूसरे फेज की शुक्रवार (26 अप्रैल) को वोटिंग होगी। इस फेज में 88 सीटों के लिए मतदान किया जाना है। बीजेपी की एनडीए वाली सरकार के सामने विपक्ष का I.N.D.I गठबंधन है।

28 दलों वाले I.N.D.I गठबंधन में शामिल पार्टियों ने गठबंधन की सहयोगी पार्टियों के कैंडिडेट के खिलाफ भी उम्मीदवार उतारे हैं। यानी की किसी सीट से कांग्रेस ने उम्मीदवार उतारा है तो उसके खिलाफ गठबंधन की सहयोगी पार्टी ने भी उम्मीदवार खड़ा किया है। केरल, बंगाल, दिल्ली, पंजाब, राजस्थान, महाराष्ट्र सहित अन्य राज्यों में यही हाल है।

दूसरे फेज में असम की 5, बिहार की 4, छत्तीसगढ़ की 3, कर्नाटक की 14, केरल की 20, मध्य प्रदेश की 6, महाराष्ट्र की 8, राजस्थान की 13, त्रिपुरा की 1, यूपी की 8, पश्चिम बंगाल की 3 और जम्मू-कश्मीर की 1 सीट पर वोटिंग होगी।

इन राज्यों में कुछ राज्य ऐसे भी हैं जहां गठबंधन की पार्टियों ने एक-दूसरे के खिलाफ प्रत्याशी खड़े किए हैं। जानिए उन राज्यों के नाम जहां गठबंधन की खुद की पार्टियों से टक्कर है।

राहुल गांधी के खिलाफ CPI की एनी राजा चुनाव लड़ रही हैं। उनकी पार्टी I.N.D.I गठबंधन में शामिल है।

राहुल गांधी के खिलाफ CPI की एनी राजा चुनाव लड़ रही हैं। उनकी पार्टी I.N.D.I गठबंधन में शामिल है।

केरल
CPI और CPI (M) दोनों ही I.N.D.I गठबंधन में शामिल हैं, लेकिन केरल की सभी 20 लोकसभा सीटों पर इन पार्टियों ने गठबंधन के सहयोगी दल कांग्रेस के खिलाफ प्रत्याशी उतारे हैं। राहुल गांधी वायनाड से चुनाव लड़ रहे हैं। यहां उनका मुकाबला बीजेपी कैंडिडेट के साथ-साथ सीपीआई कैंडिडेट से है।

सीपीआई की नेशनल फेडरेशन ऑफ इंडियन वूमेन की महासचिव और पार्टी के महासचिव डी राजा की पत्नी एनी राजा मुकाबले में हैं। बीजेपी ने के सुरेंद्रन को टिकट दिया है। वे पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष भी हैं। सुरेंद्रन 3 बार लोकसभा चुनाव में और 5 बार विधानसभा चुनाव में सुरेंद्रन किस्मत आजमा चुके हैं। उन्हें हर बार हार ही नसीब हुई है।

कांग्रेस सांसद शशि थरूर तिरुवनंतपुरम से मैदान में हैं। उनके खिलाफ सीपीआई ने पन्नियन रवींद्रन को उतारा है। वहीं, कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल अलाप्पुझा से चुनाव लड़ रहे हैं। उनके खिलाफ CPI (M) के ए.एम आरिफ चुनावी मैदान में हैं।

महाराष्ट्र
I.N.D.I गठबंधन के अलावा महाराष्ट्री की शिवसेना (UBT), कांग्रेस और एनसीपी (शदर चंद्र पवार) राज्य में महाराष्ट्र महा विकास अघाड़ी (MVA) का भी हिस्सा हैं। तीनों ने आपस में सीट-शेयरिंग पर सहमति जताई है, लेकिन यह छोटी पार्टियों – सीपीआई, सीपीएम, ऑल इंडिया फॉरवर्ड ब्लॉक और भारत आदिवासी पार्टी को पसंद नहीं आया था।

नतीजतन, दूसरे फेज में जिन 8 सीटों पर वोटिंग होनी है उनमें से 4 पर इन पार्टियों में आपस में मुकाबला है। अमरावती में कांग्रेस बनाम AIFB मुकाबला, हिंगोली और परभणी में CPI (M) और CPI कैंडिडेट के खिलाफ शिवसेना ठाकरे गुट के प्रत्याशी हैं। वहीं, वर्धा में NCP (SCP) और AIFB कैंडिडेट के बीच मुकाबला है।

राजस्थान
राजस्थान में I.N.D.I गठबंधन में कांग्रेस ने 25 सीटों को 22:1:1:1 फॉर्मूले के तहत शेयर किया है। इसमें बीएपी (BAP) राष्ट्रीय लोक पार्टी और CPI (M) को एक-एक सीट दी है। मगर BAP ने पांच अन्य सीटों पर भी अपने उम्मीदवार उतारे हैं। यहां पहले फेज मे 12 सीटों पर वोटिंग हो चुकी है। दूसरे फेज में बाकी की 13 सीटों पर वोटिंग होगी।

बंगाल
पश्चिम बंगाल में टीएमसी ने कांग्रेस के साथ सीट शेयरिंग करने से साफ इनकार कर दिया था। हालांकि पार्टी अभी भी I.N.D.I गठबंधन में बना हुई है। राज्य की सभी 42 सीटों पर पार्टी ने अपने उम्मीदवार उतारे हैं। दार्जिलिंग और रायगंज सीटों पर टीएमसी और कांग्रेस दोनों के कैंडिडेट चुनाव लड़ रहे हैं।

अन्य राज्य
इसी तरह असम के सिलचर में कांग्रेस बनाम TMC, बिहार के पूर्णिया में RJD बनाम AIFB, जम्मू में कांग्रेस बनाम AIFB और मध्य प्रदेश के दमोह में कांग्रेस बनाम BAP की स्थिति बनी हुई है। कर्नाटक में बेंगलुरु ग्रामीण सीट पर डिप्टी सीएम डीके शिवकुमार के भाई डीके सुरेश चुनाव लड़ रहे हैं, जिनका सामना विदुथलाई चिरुथैगई काची उम्मीदवार से होगा।

यह खबर भी पढ़ें…
13 राज्यों की 88 सीटों पर वोटिंग आज: 2019 में भाजपा 50, कांग्रेस 21 और NDA के सहयोगी दलों ने 8 सीटें जीती थीं

चुनाव आयोग के कर्मचारी EVM और VVPAT लेकर हेलिकॉप्टर से छत्तीसगढ़ के संवेदनशील मतदान केंद्र गरियाबंद जाते हुए।

चुनाव आयोग के कर्मचारी EVM और VVPAT लेकर हेलिकॉप्टर से छत्तीसगढ़ के संवेदनशील मतदान केंद्र गरियाबंद जाते हुए।

चुनाव आयोग के मुताबिक, इलेक्शन के दूसरे फेज में 1,198 कैंडिडेट्स मैदान में हैं। इनमें 1,097 पुरुष और 100 महिला उम्मीदवार हैं। एक प्रत्याशी थर्ड जेंडर है। 2024 लोकसभा चुनाव के सेकेंड फेज में शुक्रवार (26 अप्रैल) को 12 राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश की 88 सीटों पर वोटिंग होगी। पहले इस फेज में 89 सीटों पर वोटिंग होनी थी, लेकिन मध्य प्रदेश की बैतूल सीट पर बसपा प्रत्याशी के निधन के बाद इस सीट पर अब 7 मई को चुनाव होंगे। पूरी खबर पढ़ें

लोकसभा चुनाव 2024 की ताजा खबरें, रैली, बयान, मुद्दे, इंटरव्यू और डीटेल एनालिसिस के लिए दैनिक भास्कर ऐप डाउनलोड करें। 543 सीटों की डीटेल, प्रत्याशी, वोटिंग और ताजा जानकारी एक क्लिक पर।

खबरें और भी हैं…

Source link