लड़कियों की शादी की उम्र बढ़ाने को लेकर खाप पंचायत, पारित हुआ ये प्रस्ताव

गुरुग्रामः केंद्र सरकार द्वारा लड़कियों की शादी की उम्र बढ़ाने के प्रस्ताव पर रविवार को खाप पंचायत में चर्चा हुई. खाप पंचायत के सदस्य सरकार के इस फैसले के साथ नहीं दिखे. खाप की पंचायत में लड़कियों की शादी की उम्र बढ़ाने संबंधी केंद्र के प्रस्ताव के विरोध में प्रस्ताव पास किया गया. इस दौरान खाप पंचायत में किसान नेता राकेश टिकैट भी मौजूद रहे.

ये भी पढ़ें- पीएम ने UP को दी बड़ी सौगात, राज्य की पहली स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी का किया शिलान्यास

केंद्र सरकार के प्रस्ताव के विरोध में खाप का प्रस्ताव

बता दें कि राकेश टिकैत केंद्र सरकार के इस प्रस्ताव के प्रति अपना समर्थन जता चुके हैं. लेकिन खाप पंचायत में इस प्रस्ताव का पुरजोर किया गया. खाप ने कहा कि लड़कियों की शादी किस उम्र में करनी है, ये फैसला लड़की के माता-पिता पर छोड़ देना चाहिए. कोर्ट मैरिज के लिए जो भी उम्र तय करनी है सरकार करे.

केंद्र के प्रस्ताव को महिलाओं का भी समर्थन नहीं

केंद्र के इस प्रस्ताव का महिलाओं ने भी समर्थन नहीं किया. वहां मौजूद सभी महिलाएं शादी की उम्र 18 से 21 किए जाने के केंद्र सरकार के प्रस्ताव का विरोध कर रही हैं. महिलाओं का कहना है कि सरकार के इस फैसले से गरीबों को सबसे ज्यादा दिक्कत होगी. पढ़ने लिखने वाली लड़कियों के लिए शादी की उम्र 30 भी हो तो कोई दिक्कत नहीं. लेकिन सभी लड़कियों के लिए ये कानून बनाना गलत है. महिलाओं का कहना है कि इससे समाज में लोगों को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ेगा.

यह भी पढ़ेंः IT छापे को लेकर Zee News के सवाल पर बौखलाए सपा MLC पम्पी, बोले- घर पर चल रही दावत

किसान आंदोलन पर टिकैत का नया बयान

खाप पंचायत में मौजूद किसान नेता राकेश टिकैत ने किसान आंदोलन को लेकर कहा कि 15 जनवरी को संयुक्त किसान मोर्चा की मीटिंग होगी. दिल्ली के बॉर्डर पर 13 महीने तक चला आंदोलन तो किसानों की ट्रेंनिंग थी. उन्होंने कहा कि अब हमें पता चल गया है कि सरकार ने अगर मांगें नहीं मानी तो हम जानते हैं कि जनवरी में और जून में आंदोलन कैसे करना है.

LIVE TV

Source link