वतन वापसी के बाद स्टूडेंट्स की आपबीती, यूक्रेनी नागरिकों से इस बात की शिकायत

वतन वापसी के बाद स्टूडेंट्स की आपबीती, यूक्रेनी नागरिकों से इस बात की शिकायत

संदीप केडियाझुंझुनूं: रूस लगातार यूक्रेन पर हमले कर रहा है और इसके बाद वहां मौजूद भारतीयों के परिजनों की परेशानी बढ़ती जा रही है. झुंझुनूं जिले के मेडिकल स्टूडेंट्स के परिवारजनों को अपने बच्चों की चिंताएं लगातार सता रही हैं. इसी बीच ऑपरेशन गंगा मिशन के तहत झुंझुनूं के 5 स्टूडेंट्स सोमवार को स्वदेश लौटे.

हर तरफ बम धमाकों की आवाज

इस दौरान स्टूडेंट्स का जिले की सीमा पर समाजसेवी पवन आलड़िया के नेतृत्व में स्वागत किया गया. इनमें से चार स्टूडेंट्स सीधा झुंझुनूं पहुंचे तो एक स्टूडेंट उदयपुरवाटी पहुंचा. स्टूडेंट्स ने बताया कि वहां का मंजर बड़ा भयानक है. उस मंजर को कभी नहीं भूल पाएंगे. वहां रह-रह कर बम धमाकों की आवाज सुनाई दे रही थी.

स्टूडेंट्स जान बचाने के लिए सायरन की आवाज के साथ बंकरों में छिप रहे हैं. स्टूडेंट्स ने कहा कि केंद्र सरकार के प्रयासों की वजह से ही उनकी सुरक्षित वतन वापसी हुई है. उन्होंने राज्य सरकार का भी आभार जताते हुए कहा कि उनको घर तक भेजने के लिए राज्य सरकार ने सुविधा मुहैया करवाई है.

यूक्रेनी नहीं कर रहे भारतीयों की मदद

स्टूडेंट्स ने बताया कि यूक्रेन के लोग भारतीय छात्रों की मदद नहीं कर रहे हैं. वहां के हालात बड़े विकट हैं. सायरनों की आवाजों के बीच स्टूडेंट्स बंकरों में जाकर छुप रहे हैं. रोमानिया बॉर्डर पर वतन वापसी को लेकर स्टूडेंट्स का जमावड़ा है. मगर संसाधनों के अभाव में स्टूडेंट्स की वतन वापसी नहीं हो रही है. 

यूक्रेन के नागरिक अपनों की मदद ज्यादा कर रहे हैं, जो भारतीय छात्रों को खासा अखर रहा है. झुंझुनूं के चनाना के स्टूडेंट कुणाल ने बताया कि रोमानिया सीमा पर पहुंचने पर रोमानिया के लोगों द्वारा उनकी मदद की गई. उन्हें शेल्टर होम पहुंचाया गया. साथ ही भारतीय छात्रों को खाना भी मुहैया करवाया गया. स्टूडेंट्स ने बताया कि कीव शहर में लगातार बमबारी जारी है. स्टूडेंट्स एडवाइजरी के अनुसार रह रहे हैं. खाने-पीने की समस्याओं का अभाव है. लेकिन जीवन बचाने की जद्दोजहद में स्टूडेंट्स को एक ही चिंता सता रही है कि कैसे भी करके उनकी वतन वापसी हो.

रोमानिया बॉर्डर पर अच्छे इंतजाम

झुंझुनूं शहर के जतिन ने बताया कि खार्किया और कीव शहर में लगातार बमबारी जारी है. भारतीय दूतावास के पास इतना स्टाफ नहीं है कि वह स्टूडेंट्स की पूरी तरीके से मदद कर सके. लगातार स्टूडेंट्स के वीडियो सामने आ रहे हैं, जिनमें उनके साथ मारपीट सहित अन्य घटनाएं की जा रही हैं. उन्होंने बताया कि यूक्रेन के लोगों की डिप्लोमेसी रही है कि वह अपने वालों को ज्यादा वरीयता देते हैं और इसी के कारण वहां स्टूडेंट्स को ज्यादा समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है. उन्होंने कहा कि रोमानिया बॉर्डर का माहौल अच्छा है. वहां लोग मदद कर रहे हैं. 

ये भी पढ़ें: यूक्रेन के इस घातक हथियार से रूस परेशान! अब तक कई जेट और टैंकों को कर चुका है तबाह

कुलदीप पिलानी ने बताया कि लगातार स्थिति दिन प्रतिदिन खराब होती जा रही है. वहां छात्रों को बड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. हम भी बहुत से परेशानियों का सामना करते हुए रोमानिया बॉर्डर पहुंचे. उसके बाद वे सुरक्षित भारत पहुंचे. चिड़ावा के घनश्याम ने बताया कि रोमानिया बॉर्डर पर काफी भीड़ है. उन्हें 15 से 16 घंटे बॉर्डर तक पहुंचने में लग गए. स्थिति काफी गंभीर है.

पैदल यात्रा कर पहुंचे एयरपोर्ट

उदयपुरवाटी के विकास कटारिया का यूक्रेन से वतन वापसी पर माला पहनाकर और मिठाई खिलाकर स्वागत किया गया. विकास यूक्रेन में पिछले 5 साल से एमबीबीएस की पढ़ाई कर रहा था. विकास ने बताया कि यूक्रेन में खौफ का माहौल बना हुआ है. उन्होंने बताया कि रोमानिया बॉर्डर से 5 किलोमीटर पहले ही पैदल यात्रा कर के एयरपोर्ट पहुंचे. वहां से दिल्ली एयरपोर्ट के लिए रवाना हुए. उसके बाद 28 फरवरी सुबह 8 बजे दिल्ली के राजस्थान हाउस पहुंचे. वहां राज्य सरकार के मंत्रियों ने यूक्रेन से लौटने वाले छात्रों का स्वागत किया. वहीं उनको घर तक पहुंचाने के लिए वाहन उपलब्ध करवाए गए थे.

LIVE TV

Source link