शिंदे ने पहली बार कांग्रेस में लगाई सेंध, शिवसेना में शामिल हुए बीएमसी के कई पूर्व पार्षद; उद्धव को भी झटका

शिंदे ने पहली बार कांग्रेस में लगाई सेंध, शिवसेना में शामिल हुए बीएमसी के कई पूर्व पार्षद; उद्धव को भी झटका

मुंबई में महाराष्ट्र कांग्रेस को एक बड़ा झटका देते हुए, बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) के सात पूर्व कांग्रेस पार्षद शनिवार को मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना में शामिल हो गए। दिलचस्प बात यह है कि इनमें से अधिकतर पार्षद कांग्रेस विधायक और मुंबई कांग्रेस अध्यक्ष वर्षा गायकवाड़ के निर्वाचन क्षेत्र धारावी से हैं।

कांग्रेस पार्षदों के अलावा, पूर्व शिवसेना (यूबीटी) विधायक तुकाराम काटे और पूर्व बीएमसी पार्षद समृद्धि काटे भी शिंदे के नेतृत्व वाली सेना में शामिल हुए। वे सभी शिंदे की उपस्थिति में शिवसेना में शामिल हुए, जिन्होंने उनका पार्टी में स्वागत किया। जहां तुकाराम सेना शाखा प्रमुख हैं, वहीं समृद्धि उपशाखा प्रमुख थीं।

द इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, मुंबई के अणुशक्ति नगर के पूर्व विधायक तुकाराम काटे अपने कई कार्यकर्ताओं के साथ शिवसेना में शामिल हो गए। तुकाराम काटे ने कहा, “हम मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के नेतृत्व में महाराष्ट्र और मुंबई के परिवर्तन में योगदान देने के लिए शिव सेना में शामिल हुए।” काटे और उनकी पत्नी समृद्धि काटे के साथ कई कार्यकर्ता भी शिवसेना में शामिल हुए।

पिछले साल जून में शिवसेना में विभाजन के बाद, सेना (यूबीटी) के कई नगरसेवक शिंदे के नेतृत्व वाली सेना में शामिल हो गए हैं। अब तक सेना (यूबीटी) के लगभग 15 पूर्व बीएमसी पार्षद शिंदे के नेतृत्व वाली सेना में शामिल हो चुके हैं। हालांकि, यह पहली बार है कि मुंबई से इतनी बड़ी संख्या में कांग्रेस पार्षद शिंदे सेना में शामिल हुए हैं।

मुंबई के सात कांग्रेस पूर्व बीएमसी नगरसेवक, जिन्होंने शनिवार को पार्टी से इस्तीफा दे दिया और शिंदे सेना में शामिल हो गए, उनमें सायन कोलीवाड़ा से नगरसेवक पुष्पा कोली, चांदीवली से वाहिद कुरेशी, धारावी से कुणाल भास्कर शेट्टी, धारावी से बब्बू खान, कुणाल माने और उनकी पत्नी गंगा माने (धारावी) और ज्योत्सना परमार शामिल हैं। इनमें से चार पूर्व नगरसेवक नवनियुक्त मुंबई कांग्रेस अध्यक्ष वर्षा गायकवाड़ के निर्वाचन क्षेत्र से हैं।

एक पूर्व नगरसेवक ने कहा कि गायकवाड़ की कार्यशैली से तंग आकर उन्होंने कांग्रेस से इस्तीफा दे दिया और शिंदे सेना में शामिल हो गए। उन्होंने कहा कि इससे कांग्रेस को चुनाव से पहले बड़ा झटका लगा है।

अंधेरी कांग्रेस की पूर्व नगरसेवक सुषमा राय पहले ही शिंदे समूह में शामिल हो चुकी हैं और इसके साथ ही पांच और नगरसेवकों को मिलाकर कुल छह कांग्रेस पूर्व नगरसेवक शिंदे के साथ जुड़ गए हैं। इन सात पूर्व कांग्रेस नगरसेवकों के शामिल होने के साथ, पिछले साल जून से शिंदे गुट में शामिल होने वाले पूर्व नगरसेवकों की कुल संख्या अब सेना (यूबीटी), कांग्रेस और राकांपा से लगभग 23 हो गई है।

महाराष्ट्र सीएम ने एक लंबे ट्वीट में इनका स्वागत किया। उन्होंने लिखा, “मुंबई के अणुशक्ति नगर प्रभाग में उभाटा समूह के पूर्व विधायक तुकाराम काटे, वार्ड नंबर 146 की पूर्व नगरसेविका और सभा संयोजिका श्रीमती समृद्धि काटे आज सार्वजनिक रूप से कई कार्यकर्ताओं के साथ शिवसेना पार्टी में शामिल हो गईं। इस मौके पर उनका पार्टी में स्वागत किया गया और उनके भावी सामाजिक एवं राजनीतिक करियर के लिए शुभकामनाएं दीं। इसके साथ ही कांग्रेस के पूर्व नगरसेवक और सिद्धिविनायक ट्रस्ट के पूर्व ट्रस्टी भास्कर शेट्टी, नगरसेविका श्रीमती पुष्पा कोली, पूर्व नगरसेविका श्रीमती गंगा कुणाल माने, पूर्व नगरसेवक वाजिद कुरेशी, पूर्व नगरसेवक बब्बू खान और पूर्व नगरसेवक कुणाल माने भी सार्वजनिक रूप से शिवसेना में शामिल हुए।”

सीएम ने लिखा, “इस मौके पर कहा गया कि पिछले साल मुंबई में मुंबई के सौंदर्यीकरण, सड़कें, फुटपाथ, फ्लाईओवर के नीचे साफ-सफाई और सौंदर्यीकरण, बालासाहेब ठाकरे आपा दवाखाना जैसे कई विकास कार्य शुरू किए गए हैं। साथ ही अगले कुछ सालों में सभी मुंबईकरों का सफर बेहतर और सुरक्षित होगा। अगले दो साल में पूरी मुंबई की सड़कें गड्ढा मुक्त हो जाएंगी। मुंबई एक अंतरराष्ट्रीय शहर है। इस मौके पर यह भी कहा गया कि मुंबई की पहचान जल्द ही नशामुक्त बनाने के लिए हर जगह सख्त कार्रवाई शुरू कर दी गई है। धारावी का पुनर्विकास किया जाएगा। साथ ही इस मौके पर बोलते हुए यह भी स्पष्ट किया कि शहर में रुकी हुई पुनर्विकास परियोजनाओं को गति दी जाएगी।”

Source link