‘शिनजियांग, तिब्बत के ऊपर उड़े अमेरिकी गुब्बारे’, चीन की धमकी- करारा जवाब मिलेगा

‘शिनजियांग, तिब्बत के ऊपर उड़े अमेरिकी गुब्बारे’, चीन की धमकी- करारा जवाब मिलेगा

ऐप पर पढ़ें

अब चीन ने दावा किया है कि उसके कई प्रांतों के ऊपर अमेरिका के कथित जासूसी गुब्बारे उड़ते पाए गए। चीन ने बुधवार को कहा कि अमेरिका के अधिक ऊंचाई पर उड़ने वाले गुब्बारे उसके दूरस्थ शिनजियांग और तिब्बत क्षेत्रों में पाए गए। चीन ने भी अमेरिकी संस्थाओं के खिलाफ जवाबी कार्रवाई करने की कसम खाई है। दोनों पक्षों में ‘जासूसी गुब्बारे’ को लेकर विवाद गहराता जा रहा है। चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने कहा कि मई, 2022 के बाद से अमेरिकी गुब्बारों ने कम से कम 10 बार चीनी क्षेत्र में प्रवेश किया था। हालांकि इस बाबत उन्होंने कोई अधिक जानकारी शेयर नहीं की। 

कम से कम 10 बार उड़े अमेरिकी गुब्बारे- चीन

बुधवार को, वांग ने कहा कि शिनजियांग और तिब्बत के स्वायत्त क्षेत्रों में अमेरिकी गुब्बारे देखे गए थे। वांग ने यह नहीं बताया कि गुब्बारे कब देखे गए और चीन ने इस पर क्या एक्शन लिया है। बता दें कि दोनों ही क्षेत्र बेहद संवेदनशील हैं। इन दोनों ही क्षेत्रों में अमेरिका के नेतृत्व में पश्चिमी देशों ने चीन पर बड़े पैमाने पर मानवाधिकारों के उल्लंघन का आरोप लगाया गया है। हालांकि चीन ऐसे आरोपों का खंडन करता रहा है। ग्लोबल टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, वांग ने कहा, “चीन में संबंधित अधिकारियों की इजाजत के बिना, इन गुब्बारों ने चीन के हवाई क्षेत्र में कम से कम 10 बार अवैध रूप से उड़ान भरी है, जिसमें उत्तर-पश्चिम चीन के शिनजियांग उइगर स्वायत्त क्षेत्र और दक्षिण-पश्चिम चीन के शिजांग (तिब्बत) स्वायत्त क्षेत्र शामिल हैं।”  

अमेरिका ने मार गिराया था चीनी गुब्बारा

दुनिया की दो सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं के बीच मौजूदा विवाद अमेरिकी सेना द्वारा इस महीने की शुरुआत में दक्षिणी कैरोलिना तट से एक चीनी “जासूसी गुब्बारे” को मार गिराए जाने के बाद शुरू हुआ है। एक विशाल गुब्बारा 30 जनवरी को मोंटाना में अमेरिकी हवाई क्षेत्र में प्रवेश करने के बाद कई दिनों तक अमेरिका महाद्वीप के ऊपर उड़ता रहा था। अमेरिकी सेना ने अमेरिका के संवेदनशील प्रतिष्ठानों के ऊपर मंडरा रहे चीनी निगरानी गुब्बारे को शनिवार को गिरा दिया था। जासूसी के आरोपों को खारिज करते हुए, चीन ने कहा है कि गुब्बारा एक नागरिक शोध पोत था और वाशिंगटन ने कदम गलत था।

अब चीन ने पूछा सवाल

वांग ने पूछा, “अमेरिका ने चीनी हवाई पोत पर अमेरिकी हवाई क्षेत्र में उड़ान भरने और अमेरिकी संप्रभुता का उल्लंघन करने का आरोप लगाया, लेकिन अमेरिका उन गुब्बारों के बारे में क्या कहेगा जो चीन के हवाई क्षेत्र में अवैध रूप से उड़ रहे हैं।” बता दें कि जो बाइडन प्रशासन ने चीन के संदिग्ध जासूसी गुब्बारा कार्यक्रम से जुड़ी छह चीनी संस्थाओं को एक निर्यात ब्लैकलिस्ट में शामिल किया है जिससे चीन और अधिक नाराज हो गया है और प्रतिशोध की बात कर रहा है।

ग्लोबल टाइम्स के अनुसार, वांग ने अमेरिका से आग्रह किया कि वह चीन को बदनाम करना बंद करे और अमेरिकी जनता और अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को गुमराह न करे। उन्होंने कहा कि अगर जरूरत पड़ी को चीन के पास “आगे की कार्रवाई” करने का अधिकार सुरक्षित है। रॉयटर्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, वांग ने कहा, “अमेरिका ने बल का दुरुपयोग किया है, अतिप्रतिक्रिया की है, स्थिति को आगे बढ़ाया है और अवैध रूप से चीनी कंपनियों और संस्थानों को मंजूरी देने के बहाने इसका इस्तेमाल किया है।” वांग ने कहा, “चीन इसका पुरजोर विरोध करता है और कानून के अनुसार चीन की संप्रभुता और सुरक्षा को कमजोर करने वाली प्रासंगिक अमेरिकी संस्थाओं के खिलाफ जवाबी कार्रवाई करेगा।”

Source link