सैनिक, उनके परिवार चीनी मोबाइल इस्तेमाल न करें: खुफिया एजेंसियों ने आगाह किया, एडवाइजरी जारी की

सैनिक, उनके परिवार चीनी मोबाइल इस्तेमाल न करें: खुफिया एजेंसियों ने आगाह किया, एडवाइजरी जारी की

  • Hindi News
  • National
  • Intelligence Agencies Warned, Also Issued Advisory For Families Of Soldiers

5 घंटे पहले

भारत-चीन सीमा पर मार्च 2020 से ही तनाव बना हुआ है।

चीन से लगी सीमा LAC पर तनाव के बीच खुफिया एजेंसियों ने एक एडवाइजरी में कहा है कि देश के सैनिक चीनी मोबाइल फोन का इस्तेमाल न करें। सैनिकों के परिवार के सदस्यों को भी चीनी फोन का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। इसके लिए सभी रक्षा यूनिट्स और फॉर्मेशन्स को अपने कर्मियों को आगाह करने को कहा गया है।

एजेंसी को मिले दस्तावेजों के मुताबिक, सैन्य खुफिया एजेंसियों ने सैनिकों और उनके परिवारों को भारत के शत्रु देश के फोन खरीदने या उनका उपयोग नहीं करने की सलाह दी है। सूत्रों ने कहा कि यह एडवाइजरी इसलिए जारी की गई है, क्योंकि चीनी कंपनियों के मोबाइल फोन में मैलवेयर और स्पाईवेयर पाए जाने के मामले सामने आए हैं।
इन मोबाइल फोन से है खतरा

खुफिया एजेंसियों ने परामर्श के साथ ऐसे मोबाइल फोन की सूची भी दी है, जिससे देश की सुरक्षा को खतरा हो सकता है। इनमें इन चीनी कंपनियों के फोन शामिल हैं- वीवो, ओप्पो, श्याओमी, वन प्लस, ऑनर, रियल मी, जेडटीई, जियोनी, आसुस, इनफिनिक्स।

चीन ऐप भी हटाए
पहले भी जासूसी एजेंसियां ​​चीनी मोबाइल फोन एप्लिकेशन के खिलाफ बहुत एक्टिव रही हैं। कई चीनी ऐप सैन्य कर्मियों के फोन से हटा दिए गए थे। रक्षा बलों ने अपने उपकरणों पर चीनी मोबाइल फोन और एप्लिकेशन का उपयोग भी बंद कर दिया है।

भारत और चीन के बीच मार्च 2020 से तनाव है। दोनों देशों ने पूर्वी लद्दाख से लेकर अरुणाचल प्रदेश तक LAC पर एक-दूसरे के खिलाफ भारी तैनाती की है।

चीन के खतरे से जुड़ी ये खबरें भी पढ़ सकते हैं…

चीन के जासूसी गुब्बारों से भारत को भी खतरा, तिब्बत-अंडमान में की जासूसी

एक जासूसी गुब्बारे को लेकर चीन और अमेरिका के बीच तनाव की स्थिति बनी हुई है। अमेरिका का दावा है कि चीन सिर्फ उसकी जासूसी नहीं कर रहा था, चीन ने ऐसे गुब्बारों के जरिए जिन देशों की जासूसी कराई, उनमें भारत भी शामिल है। सवाल यही है कि क्या अब भारतीय वायुसेना भी अमेरिका की तरह हमला कर इनका शिकार करेगी। पूरी खबर यहां पढ़ें…

गलवान जैसी घटना पर बोले आर्मी चीफ, चीन ने सीमा पर सेना नहीं घटाई

आर्मी चीफ जनरल मनोज पांडे ने भारत-चीन सीमा विवाद को लेकर बड़ा बयान दिया था। उन्होंने कहा था कि पूर्वी लद्दाख में स्थिति स्थिर है, लेकिन अनप्रिडेक्टेबल है। यानी यहां हालात कब बदल जाएं ये कहना मुश्किल है। उनका कहना था कि हमें LAC (लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल) पर अपनी कार्रवाई का बहुत सावधानी से आकलन करने की जरूरत है ताकि हम अपने हितों की सुरक्षा कर पाएं। पूरी खबर यहां पढ़ें…

चीनी सैनिकों को पीटने वाला वायरल VIDEO पुराना, यह अरुणाचल के तवांग झड़प का नहीं

अरुणाचल में भारत और चीन के सैनिकों में झड़प का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था। इस वीडियो में दावा किया जा रहा था कि यह 9 दिसंबर को तवांग में हुई घटना का वीडियो है। डिफेंस सूत्रों ने दैनिक भास्कर को बताया था कि ये वीडियो पुराना है। ये तवांग में हुई झड़प का वीडियो नहीं है। पूरी खबर यहां पढ़ें…

Source link