हिंदी तमिलों को शूद्र बना देगी: DMK सांसद ने कहा- MP, UP और बिहार इसी वजह से पिछड़े, इससे अच्छी तो स्थानीय भाषा

हिंदी तमिलों को शूद्र बना देगी: DMK सांसद ने कहा- MP, UP और बिहार इसी वजह से पिछड़े, इससे अच्छी तो स्थानीय भाषा

  • Hindi News
  • National
  • MP, UP, Bihar Are Underdeveloped Because Of This, Better Than Local Language

चेन्नई9 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

तमिलनाडु के एक सांसद ने हिन्दी को लेकर विवादित बयान दिया है। सत्तारूढ़ DMK के सांसद और राज्यसभा सदस्य टीके एलंगोवन ने कहा कि हिन्दी तमिलों को शूद्र बना देगी। हिन्दी केवल शूद्रों के लिए बनी है।

उन्होंने दावा किया कि देश के जिन राज्यों में भी हिंदी बोली गई वो कभी भी विकसित नहीं हुए। जबकि मातृभाषा की जगह स्थानीय भाषा बोलने वाले राज्य इनसे बेहतर हैं।

एलंगोवन ने आगे कहा कि हिंदी क्या करेगी? हमें शूद्र ही बनाएगी। इससे हमें कोई फायदा नहीं होगा। तमिल गौरव 2000 साल पुराना है। इसकी संस्कृति समानता वाली है। वे संस्कृति को नष्ट करने की कोशिश कर रहे हैं। अगर हमने इसे अपना लिया तो हम गुलाम और शूद्र होंगे।

अमित शाह के भाषण का किया विरोध
एलंगोवन ने अप्रैल में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के एक भाषण का भी विरोध किया। शाह ने नई दिल्ली में संसदीय राजभाषा समिति की 37वीं बैठक के दौरान कहा था कि हिंदी को अंग्रेजी के विकल्प के रूप में स्वीकार किया जाना चाहिए न कि स्थानीय भाषाओं के लिए।

इन राज्यों को बताया विकसित
उन्होंने कहा कि पश्चिम बंगाल, ओडिशा, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, तमिलनाडु, केरल, कर्नाटक, महाराष्ट्र और गुजरात मे हिंदी नहीं बोली जाती है। तो क्या ये राज्य विकसित नहीं हुए? DMK सांसद ने मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, बिहार और राजस्थान को लेकर कहा कि इन सभी राज्यों की मातृभाषा हिंदी है, तभी ये राज्य अविकसित हैं।

DMK 1960 से कर रही हिन्दी का विरोध
तमिलनाडु में हिंदी बोलना एक संवेदनशील विषय है। DMK ने 1960 में जनता का समर्थन जुटाने के लिए इस मुद्दे का इस्तेमाल किया था। राज्य सरकार ने यह भी आरोप लगाया है कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 में हिंदी को लागू किया गया है। राज्य ने यह स्पष्ट कर दिया है कि तमिलनाडु केवल अपने दो भाषा फार्मूले,तमिल और अंग्रेजी का पालन करेगा, जो दशकों से राज्य में चला आ रहा है।

हिन्दी पर बॉलीवुड और साउथ में भी तकरार
इससे पहले कन्नड़ फिल्मों के सुपर स्टार किच्चा सुदीप ने भी हिन्दी को लेकर विवादित बयान दिया था। उन्होंने बॉलीवुड और साउथ की फिल्मों के परफॉर्मेंस को लेकर कहा था कि हिंदी अब राष्ट्र भाषा नहीं रही है। बॉलीवुड पैन इंडिया फिल्में बनाने में स्ट्रगल कर रहा है, जबकि साउथ इंडस्ट्री पहले से सफल रही है। पढ़ें पूरी खबर..

इस पर बॉलीवुड एक्टर अजय देवगन ने पलटवार करते हुए कहा था कि हिंदी राष्ट्रभाषा थी, है और रहेगी। दरअसल, उन्होंने यह बयान KGF-2 की सक्सेस पर दिया है। 14 अप्रैल को रिलीज हुई यह फिल्म साउथ समेत हिंदी बॉक्स ऑफिस पर कमाई के सारे रिकॉर्ड्स तोड़ रही है। फिल्म ने 11 दिन में हिंदी बेल्ट में 300 करोड़ रुपए से ज्यादा की कमाई की है। पढ़ें पूरी खबर..

क्या हिंदी कभी बन पाएगी राष्ट्रभाषा? 1965 में हुआ था खून-खराबा; अब अमित शाह के बयान से छिड़ी बहस

खबरें और भी हैं…

Source link