12वीं पास हूं, IAS बनना चाहता हूं: सिविल सर्वेंट बनने के लिए 12वीं में पर्सेंटेज मायने नहीं, प्रयागराज और दिल्ली तैयारी का सबसे बड़ा हब

  • Hindi News
  • Local
  • Uttar pradesh
  • Percentage Does Not Matter In 12th To Become A Civil Servant, Prayagraj And Delhi Are The Biggest Hubs Of Preparation

7 घंटे पहले

यूपी में 12वीं की परीक्षा पास करने वाले स्टूडेंट फ्यूचर की पढ़ाई की प्लानिंग कर रहे होंगे। उनमें से बहुत से स्टूडेंट्स ऐसे भी होंगे जो IAS बनने के सपने देख रहे होंगे।

IAS क्या होता है? IAS बनने के लिए क्या करना होता है? 12वीं पास करने के बाद कोई भी स्टूडेंट IAS अधिकारी बनने की राह में आगे कैसे बढ़ सकता है? आइए, एक-एक कर ग्राफिक्स के जरिए जानते हैं।

किसी भी सब्जेक्ट से 12वीं पास करने वाला बन सकता है IAS
IAS का फुल फॉर्म Indian Administrative Services है और हिंदी में इसका मतलब ‘भारतीय प्रशासनिक सेवा’ होता है। किसी भी विषय से 12वीं की परीक्षा पास करने वाला छात्र IAS अधिकारी बन सकता है लेकिन उससे पहले उसे ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी करनी होगी। मनचाहे विषय से 3 साल की ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी करने के बाद ही स्टूडेंट्स UPSC द्वारा आयोजित की जाने वाली CSE यानी सिविल सर्विसेज परीक्षा का हिस्सा बन सकते हैं।

सिविल सर्विसेज परीक्षा का आयोजन UPSC यानी संघ लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित की जाती है।

सिविल सर्विसेज परीक्षा का आयोजन UPSC यानी संघ लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित की जाती है।

ग्रेजुएशन करने के लिए आपको 12वीं में अच्छे नंबर ला कर किसी मान्यता प्राप्त कॉलेज में एडमिशन लेना चाहिए। UPSC की परीक्षा देने के लिए कैंडिडेट को ग्रेजुएशन की परसेंटेज की चिंता करने की जरूरत नहीं है। कितने भी नंबर से पास स्टूडेंट IAS बन सकता है। बस स्टूडेंट को कड़ी मेहनत से पढ़ाई और ढंग का कोचिंग। परीक्षा की तैयारी 12 पास होने के बाद से ही शुरू की जा सकती है।

तीन स्टेज में होता है UPSC एग्जाम

  • प्रिलिमिनरी: इसमें 200-200 नंबर के 2 पेपर होते हैं। दोनों पेपर मल्टीपल टाइप सवालों के होते हैं. मतलब, क्वेश्चन पेपर में एक सवाल और चार जवाब दिए गए होंगे, उनमें से आपको एक सही उत्तर का चुनाव करना है। फाइनल मेरिट में प्रीलिम्स के नंबर नहीं जुड़ते हैं।
  • मेन्स: प्री की परीक्षा पास करने के बाद ही मेन्स का एग्जाम लिखने को मिल सकता है। मेन्स एग्जाम में 9 पेपर्स होते हैं। हर साल करीब 8 से 10 लाख स्टूडेंट्स IAS एग्जाम के लिए आवेदन करते हैं उनमें से 50% यानी 5 लाख लोग प्री एग्जाम देते हैं और इन 5 लाख में से करीब 18 से 22 हजार लोग एग्जाम पास करके मेन्स का एग्जाम लिख पाते हैं। ज्यादातर यही होता है कि स्टूडेंट्स प्री का एग्जाम तो पास कर लेते हैं लेकिन कई अटेम्प्ट्स के बाद भी मेन्स का एग्जाम पास नहीं कर पाते। इस एग्जाम को पास करने के लिए बहुत तगड़ी पढ़ाई की जरूरत होती है।
  • इंटरव्यू: जो स्टूडेंट्स मेन्स का एग्जाम पास कर लेते हैं। उन्हें इंटव्यू की तैयारी करनी होती है। इंटरव्यू में जनरल नॉलेज और करंट अफेयर्स से जुड़े सवाल पूछे जाते हैं। आमतौर पर भर्तियों की संख्या से दोगुने स्टूडेंट्स इंटरव्यू के लिए चुने जाते हैं और उनमें से आधे लोगों का सिलेक्शन होता है। सालभर में करीब 800 से 1000 पदों के लिए भर्ती निकाली जाती है। जिसमें 150 के करीब IAS की पोस्ट होती है। इंटरव्यू पास करने के बाद सिलेक्टेड ऑफिसर्स को ट्रेनिंग के लिए LBSNAA यानी लाल बहादुर शास्त्री नेशनल एकेडमी ऑफ एडमिनिस्ट्रेशन भेजा जाता है। ट्रेनिंग के बाद आपको पोस्टिंग दी जाएगी और आप IAS अधिकारी बन जाएंगे। सिविल सर्विसेज की परीक्षा की तैयारी करने के लिए दिल्ली के मुखर्जी नगर के अलावा यूपी के इलाहबाद और लखनऊ शहर सबसे बेहतर ऑप्शन हैं।

कौन-कौन कहलाता है IAS अधिकारी?
कमिश्नर, डिवीजनल कमिश्नर, डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट, सब डिवीजनल मजिस्ट्रेट, डिस्ट्रिक्ट कलेक्टर, जॉइंट कलेक्टर, चीफ डेवलपमेंट ऑफिसर ये सभी IAS अधिकारी होते हैं।

इन सब के आलावा स्टेट गवर्नमेंट सेक्रेटेरिएट या सेंट्रल गवर्नमेंट सेक्रेटेरिएट में पोस्ट होने वाले अंडर सेक्रेटरी इन गवर्नमेंट ऑफ इंडिया, डिप्टी सेक्रटरी इन गवर्नमेंट ऑफ इंडिया, डायरेक्टर इन गवर्नमेंट ऑफ इंडिया, जॉइंट सेक्रेटरी टू गवर्नमेंट ऑफ इंडिया, सेक्रेटरी टू गवर्नमेंट ऑफ इंडिया और कैबिनेट सेक्रेटरी भी IAS अधिकारी होते हैं।

Sc/St कैटेगरी के स्टूडेंट सबसे ज्यादा उम्र तक बन सकते हैं अधिकारी
सरकार ने IAS अधिकारी बनने के लिए अगल-अलग कास्ट कैटेगरी के लिए अलग-अलग ऐज लिमिट निश्चित कर रखी है।

  • जनरल कैटेगरी के स्टूडेंट्स 21 से 30 की उम्र तक IAS अधिकारी बन सकते हैं।
  • ओबीसी कैटेगरी के स्टूडेंट्स 21 से 33 की उम्र तक IAS अधिकारी बन सकते हैं।
  • एससी/एसटी कैटेगरी के स्टूडेंट्स 21 से 35 की उम्र तक IAS अधिकारी बन सकते हैं।

http://Upsc.gov.in वेबसाइट पर जाएंगे तो IAS बनने से जुड़ी अन्य जानकारियां भी मिलेंगी। इसी वेबसाइट से ऑनलाइन UPSC परीक्षा का फॉर्म भी भर सकते हैं।

Source link