Bihar Politics: क्या फिर से मंत्री बनेंगे लालू के बड़े बेटे? जानिए क्या बोले तेज प्रताप यादव

Bihar Politics: क्या फिर से मंत्री बनेंगे लालू के बड़े बेटे? जानिए क्या बोले तेज प्रताप यादव

Tej Pratap Yadav and Tejashwi Yadav- India TV Hindi News
Image Source : INDIA TV
Tej Pratap Yadav and Tejashwi Yadav

Highlights

  • बिहार की राजनीति इस वक्त पूरे देश के लिए चर्चा का विषय बनी हुई है
  • नीतीश कुमार ने अब तेजस्वी यादव के साथ मिलकर नई सरकार बनाई
  • पिछली बार नीतीश-आरजेडी सरकार में लालू के बड़े बेटे तेज प्रताप भी मंत्री थे

Bihar Politics: बिहार में सरकार बदल गई है और चेहरा नीतीश कुमार ही हैं लेकिन अब NDA की नहीं बल्कि महागठबंधन की सरकार है। इसके पीछे सबसे बड़ा खेला जिसने किया है वो हैं तेजस्वी यादव। तेजस्वी यादव दूसरी बार डिप्टी सीएम बने हैं। बता दें कि इससे पहले महागठबंधन की सरकार में भी तेजस्वी यादव के पास डिप्टी सीएम का पद था। एक तरफ जहां नई सरकार में तेजस्वी यादव के रोल की चर्चा हो रही है तो वहीं ऐसे में सभी की दिलचस्पी लालू यादव के बड़े बेटे तेज प्रताप यादव (Tej Pratap Yadav) को मिलने वाली जिम्मेदारी पर भी है। सभी के मन में ये सवाल है कि क्या जेडीयू और आरजेडी के गठबंधन में बनने वाली नई सरकार में तेज प्रताप यादव को मंत्री पद मिलेगा? क्योंकि पिछली सरकार में तेज प्रताप यादव को स्वास्थ्य मंत्री का बनाया गया था।

पिछली सरकार में स्वास्थ्य मंत्री थे तेज प्रताप


पिछली बार नीतीश-आरजेडी सरकार में लालू यादव के बड़े बेटे तेजप्रताप यादव भी मंत्री थे अब फिर से महागठबंधन की सरकार बन गई है तो क्या फिर से तेजप्रताप को मंत्री बनाया जाएगा? इसपर तेज प्रताप ने कहा कि अभी पद को लेकर कोई चर्चा नहीं हुई है। हमने काम करने के लिए महागठबंधन बनाया है, जो भूमिका दी जाएगी उसको अपनाएंगे। आगे उन्होंने कहा, बीजेपी को भगवाण राम का बाण लगा है, 2024 में बीजेपी खत्म हो जाएगी। इसके अलावा पिछली सरकार में गठबंधन तोड़ने के सवाल पर तेजप्रताप यादव ने कहा कि हमने काम के नाम पर गठबंधन तोड़ा था। इस बार भी हम बिहार को ऊंचाइयों तक पहुंचाने के लिए हम साथ आए हैं। तेजप्रताप ने आरोप लगाया कि बीजेपी ने नीतीश कुमार का अपमान किया है।

‘हम रहें न रहें पर जो 2014 में आए वो 2024 में नहीं रहेंगे’

वहीं, आपको बता दें कि आठवीं बार बिहार के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के बाद नीतीश कुमार ने 2024 के लोकसभा चुनाव के लिए बड़ा संकेत दे दिया है। उन्होंने कहा कि 2024 के लिए पूरा विपक्ष एकजुट हो जाए। उन्होंने कहा- हम रहें न रहें लेकिन जो 2014 में आए वो 2024 में नहीं रहेंगे। नीतीश कुमार ने बीजेपी पर पार्टी को कमजोर करने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा-‘ 2015 में जब हम महागठबंधन में लड़े थे तो सीटों की क्या स्थिति थी और 2020 में चुनाव लड़े तो क्या स्थिति रही, ये तो सबके सामने है।’

नीतीश कुमार ने आठवीं बार ली सीएम की शपथ

नीतीश कुमार ने आज आठवीं बार बिहार के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। बिहार के राज्यपाल फागू चौहान ने राजभवन में आयोजित एक समारोह में नीतीश कुमार को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। वहीं राजद के नेता तेजस्वी यादव ने दूसरी बार उपमुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। राजद, उस महागठबंधन का नेतृत्व कर रही है, जिसने मंगलवार को कुमार को अपना नेता चुना था। जदयू और राजद के अलावा नए मंत्रिमंडल में कांग्रेस के नेताओं के भी शामिल होने की उम्मीद है। वामपंथी दलों भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी-लेनिनवादी), भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी और भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) ने बाहर से नई सरकार का समर्थन करने का इरादा व्यक्त किया है।

function loadFacebookScript(){
!function (f, b, e, v, n, t, s) {
if (f.fbq)
return;
n = f.fbq = function () {
n.callMethod ? n.callMethod.apply(n, arguments) : n.queue.push(arguments);
};
if (!f._fbq)
f._fbq = n;
n.push = n;
n.loaded = !0;
n.version = ‘2.0’;
n.queue = [];
t = b.createElement(e);
t.async = !0;
t.src = v;
s = b.getElementsByTagName(e)[0];
s.parentNode.insertBefore(t, s);
}(window, document, ‘script’, ‘//connect.facebook.net/en_US/fbevents.js’);
fbq(‘init’, ‘1684841475119151’);
fbq(‘track’, “PageView”);
}

window.addEventListener(‘load’, (event) => {
setTimeout(function(){
loadFacebookScript();
}, 7000);
});

Source link