Bihar Politics News: बिहार विधानसभा में जमकर हुआ हंगामा, अध्यक्ष ने दी विपक्षी विधायकों को चेतावनी

Bihar Politics News: बिहार विधानसभा में जमकर हुआ हंगामा, अध्यक्ष ने दी विपक्षी विधायकों को चेतावनी

Bihar Budget Session: बिहार विधानसभा अध्यक्ष अवध बिहारी चौधरी ने शुक्रवार को भाजपा विधायकों (BJP MLAs) को सदन में मर्यादा और शिष्टाचार का पालन नहीं करने पर उनके खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई (Disciplinary Action) की चेतावनी दी. बिहार विधानसभा अध्यक्ष (Bihar Assembly Speaker) ने कहा कि विपक्षी विधायकों ने किसी भी मुद्दे पर चिल्लाने और सदन के वेषम में बार-बार आने की आदत डाल ली है जो सही नहीं है. उन्होंने कहा कि मेरे बार-बार अनुरोध करने के बावजूद वे महत्वपूर्ण प्रश्नकाल के दौरान बाधा उत्पन्न कर रहे हैं और यह 27 फरवरी से हो रहा है जिस दिन बजट सत्र शुरू हुआ था, उन्होंने सदन के अंदर विधानसभा कर्मचारियों द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली मेज को कई बार पलटने का भी प्रयास किया है. यह सही आचरण नहीं है और यह अलोकतांत्रिक भी है. 


लाइव टीवी

बिहार विधानसभा अध्यक्ष विधायकों को चेताया

बिहार विधानसभा अध्यक्ष अवध बिहारी चौधरी ने आगे कहा कि वह यह बता देना चाहते हैं कि अगर वे सदन में मर्यादा और शिष्टाचार का पालन नहीं करते हैं तो संसदीय मामलों के मंत्री से परामर्श करने के बाद दोषी विधायकों के खिलाफ निलंबन सहित उचित अनुशासनात्मक कार्रवाई शुरू करने के लिए वह मजबूर होंगे. अध्यक्ष ने नियमों के आचरण की विभिन्न धाराओं को भी उद्धृत किया जिसके तहत उन्होंने सदस्यों को कोई भी मुद्दा उठाने की अनुमति दी और कहा कि वह सदस्यों के व्यवहार से निराश हैं. 

बीजेपी विधायकों ने सदन से किया वॉकआउट

आपको बता दें कि विपक्षी दल भाजपा ने शुक्रवार को विधानसभा के अंदर हंगामा किया और दो बार बहिर्गमन (वॉकआउट) किया क्योंकि उन्होंने आम बजट पर बहस के दौरान कांग्रेस के विधायक शकील अहमद खान की कथित अपमानजनक और धमकी भरी भाषा के उपयोग को कार्यवाही से बाहर कर दिया गया. हंगामे के बीच भाजपा के कई विधायक वेषम में चले गए. विपक्षी सदस्यों की इस हरकत से अचंभित अध्यक्ष ने भाजपा सदस्यों से सदन की मर्यादा का पालन करने को कहा. अंत में भाजपा विधायकों ने वाकआउट किया. इससे पहले दिन में भी भाजपा सदस्यों ने तमिलनाडु में प्रवासी श्रमिकों पर कथित हमले को लेकर वाकआउट किया था.

(इनपुट: एजेंसी)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com – सबसे पहले, सबसे आगे

$(window).on(‘load’, function() {
var script = document.createElement(‘script’);
script.src = “https://connect.facebook.net/en_GB/sdk.js#xfbml=1&version=v5.0&appId=2512656768957663&autoLogAppEvents=1”;
document.body.appendChild(script);
});

Source link