Chhattisgarh News: देसी अंदाज में नजर आए CM भूपेश बघेल, ट्रैक्टर चलाकर खेत की जुताई; वीडियो वायरल

Chhattisgarh News: देसी अंदाज में नजर आए CM भूपेश बघेल, ट्रैक्टर चलाकर खेत की जुताई; वीडियो वायरल

ऐप पर पढ़ें

CM Baghel Driving Tractor: छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। इस दौरान वह सीएम का देसी अंदाज देखने को मिला है। इसमें सीएम भूपेश बघेल ट्रैक्टर चलाते और बीज बूते हुए नजर आए। दरअसल, शनिवार को अक्ती तिहार एवं माटी पूजन दिवस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए सीएम रायपुर स्थिति इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय पहुंचे थे। यहां सीएम ने ट्रैक्टर चलाया। बता दें कि सीएम भूपेश बघेल का अक्सर देसी अंदाज देखने को मिला है। बता दें कि अक्ती तिहार छत्तीसगढ़ के प्रमुख त्योहारों में से एक है। इस दिन किसान बीज और माटी की पूजा करते हैं। 

इसा दौरान एक महिला किसान ने अलसी से बनी जैकेट मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को भेंट की है। इसके बाद मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने किसानों को भगवान परशुराम के खेती और किसानी में दिए योगदान की चर्चा की। दरअसल, रायपुर के इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय में आज माटी पूजन दिवस और अक्ती त्यौहार का आयोजन किया गया है। इसी में शामिल होने के लिए ती किसानी दिए योगदान पर चर्चा की है।

यहां सीएम बघेल ने बीज बुवाई संस्कार के तहत लौकी, सेम, तोरई के बीज बोये। इतना ही नहीं, सीएम बघेल ने गाय को चारा खिलाया। सीएम ने धान की कोठी से बीज लाकर पूजा करते हुए अच्छी फसल के लिए धरती माता से कामना की। सीएम बघेल ने इस वीडियो को ट्वीट किया। उन्होंने लिखा, ‘सभी प्रदेशवासियों को अक्ति (अक्षय तृतीया) तिहार की बधाई और शुभकामनाएं। अक्षय तृतीया के दिन शुरू हुए काम की पूर्णता निश्चित मानी जाती है, इसलिए यह दिन बहुत शुभ और अक्षय माना गया है। हमारी कृषि परम्परा में भी अक्ति का दिन विशेष महत्व रखता है। इस दिन से नई फसल के लिए तैयारी शुरू होती है। मिट्टी के गुड्डे-गुड़ियों की शादी की परम्परा से हमारे पुरखों ने इस त्यौहार को धरती से जोड़ा है, जिससे हम जीवन के आधार माटी को जीवंत मानकर उसका आदर सम्मान करें।’

 

Source link