China-Taiwan: चीन ने किया ताइवान को घेरने का अभ्यास, लड़ाकू विमानों से हवाई क्षेत्र को भी बंद करने का दावा

China-Taiwan: चीन ने किया ताइवान को घेरने का अभ्यास, लड़ाकू विमानों से हवाई क्षेत्र को भी बंद करने का दावा

China was carrying out a simulated sealing off of Taiwan

फाइटर जेट विमान
– फोटो : सोशल मीडिया

विस्तार

चीन ने ताइवान को घेरने और डराने की कोशिश जारी रखी है। ताइवान मुद्दे पर अमेरिका से तनातनी के बीच चीन लगातार युद्धाभ्यास करने में जुटा है। इस बीच सेना के एक अधिकारी ने जानकारी दी है कि सोमवार को चीन ने युद्ध अभ्यास के दौरान अप्रत्यक्ष तौर पर ताइवान को घेरने की कोशिश की। साथ ही हवाई क्षेत्र को भी बंद करने की कोशिश की। 

खबरों के मुताबिक, चीन ने सोमवार को युद्ध अभ्यास के दौरान अप्रत्यक्ष तौर पर ताइवान को घेरा। साथ ही दर्जनों लड़ाकू विमानों से हवाई क्षेत्र को भी बंद करने का अभ्यास किया। 

इससे पहले चीन ने बताया था कि गोला-बारूद ले जा रहे विमानों ने ताइवान के पास हमला करने का अभ्यास किया था। इस अभ्यास में उसका शेडोंग विमानवाहक पोत भी शामिल था। चीनी सेना के ईस्टर्न थिएटर कमांड ने बताया कि गोला-बारूद ले जाने वाले H-6K लड़ाकू विमानों के कई जत्थों ने ताइवान पर हमला करने का अभ्यास किया था।

चीन इस तरह का अभ्यास कर चुका है। ताइवान के रक्षा मंत्रालय का कहना है कि चीन हिंद-प्रशांत शांति और स्थिरता का गंभीर उल्लंघन कर रहा है। उसकी इस हरकत से अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा और अर्थव्यवस्थाओं पर नकारात्मक प्रभाव पड़ा है। इसने अन्य देशों से चीन के कार्यों के खिलाफ बोलने का आग्रह किया है। ताइवान खुद को एक आजाद देश करार देता है। इस देश का अपना एक संविधान है और इसका अपना एक नेता है। मगर चीन इसे मान्यता नहीं देता है। चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग कई बार कह चुके हैं कि वह सेना के द्वारा इस पर एक दिन कब्जा करके रहेंगे। उनका कहना है कि ताइवान को एक दिन चीन की सीमा में मिलाया ही जाएगा।

Source link