Chinese Spy Balloon: अमेरिका ने चीनी जासूसी बैलून को मार गिराया, दोनों देशों से बीच और गहरा सकता है तनाव

Chinese Spy Balloon: अमेरिका ने चीनी जासूसी बैलून को मार गिराया, दोनों देशों से बीच और गहरा सकता है तनाव

Chinese spy balloon

Chinese spy balloon
– फोटो : सोशल मीडिया

विस्तार

अमेरिका के ऊपर मंडरा रहे चीनी जासूसी बैलून को लेकर दोनों देशों में तनाव चरम पर पहुंच गया है। एसोसिएटेड प्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिका ने समुद्र के ऊपर चीनी गुब्बारे को मार गिराया है, अब मलबे को इकट्ठा किया जा रहा है। शनिवार को उत्तरी अमेरिका में संवेदनशील सैन्य स्थलों को पार करने के बाद कैरोलिना तट पर संदिग्ध चीनी जासूसी गुब्बारे को मार गिराया गया।  

सीएनएन ने एक अमेरिकी अधिकारी का हवाला देते हुए बताया कि अमेरिका ने अटलांटिक महासागर के ऊपर मंडरा रहे चीनी जासूसी गुब्बारे को मार गिराया है। समाचार रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने गुब्बारे को मार गिराने की मंजूरी दी थी और सैन्य अधिकारियों ने इसका समर्थन किया था।

तीन हवाई अड्डों की गतिविधियां बंद 

एक अमेरिकी अधिकारी के अनुसार, कैरोलिनास के तट पर अमेरिकी सेना ने चीनी जासूसी गुब्बारे को मार गिराया। गुब्बारे को पहली बार इस सप्ताह के शुरू में मोंटाना के ऊपर आसमान में देखा गया था। गुब्बारे को गिराए जाने से पहले संघीय उड्डयन प्रशासन ने उत्तरी कैरोलिना में विलमिंगटन, दक्षिण कैरोलिना में चार्ल्सटन और दक्षिण कैरोलिना में मर्टल बीच में हवाई अड्डों के लिए ग्राउंड स्टॉप जारी किया। यानि यहां की गतिविधि पूरी तरह बंद कर दी गई। शीर्ष सैन्य अधिकारियों ने गुब्बारे को नीचे गिराने की चेतावनी दी थी क्योंकि मलबा जमीन पर लोगों और संपत्ति के लिए खतरा पैदा कर सकता था।

अमेरिकी रक्षा सचिव ने बताया कि राष्ट्रपति बाइडन के निर्देश के बाद अमेरिकी लड़ाकू विमानों ने अमेरिकी हवाई क्षेत्र में दक्षिण कैरोलिना के तट पर समुद्र के ऊपर चीनी निगरानी गुब्बारे को मार गिराया। 

ब्लिंकेन का चीन दौरा रद्द

तीन बसों के आकार के बराबर यह बैलून विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकेन के चीन दौरे से ठीक पहले ही दिखा था। पेंटागन के प्रवक्ता ब्रिगेडियर जनरल पैट राइडर ने कहा था कि जासूसी गुब्बारे पर नजर रखी जा रही है। उधर, चीन ने कहा कि यह गुब्बारा रास्ता भटक गया है। लेकिन अमेरिका ने इसे गंभीरता से लिया और ब्लिंकेन ने चीन दौरा रद्द कर दिया।  

जासूसी गुब्बारे पर करीबी नजर

पेंटागन के प्रवक्ता ने कहा था कि नोराड (नॉर्थ अमेरिकन एयरोस्पेस डिफेंस कमांड) इस जासूसी गुब्बारे पर करीबी नजर बनाए हुए है। राइडर ने कहा था कि गुब्बारा बृहस्पतिवार को मोंटाना में देखा गया। इसके बारे में पता चलते ही अमेरिकी सरकार ने संवेदनशील जानकारी को सुरक्षित रखने के लिए तुरंत कार्रवाई की। उन्होंने कहा था कि गुब्बारा वाणिज्यिक हवाई क्षेत्र से काफी ऊंचाई पर है और इससे जमीन पर लोगों को कोई खतरा नहीं है। ज्वाइंट चीफ ऑफ स्टाफ के अध्यक्ष जनरल मार्क मायले और अमेरिकी उत्तरी कमान के जनरल ग्लेन वैनहर्क ने जमीन पर लोगों की सुरक्षा के संभावित खतरे के मद्देनजर त्वरित कार्रवाई के निर्देश दिए गए थे। 

बैलून गिराने पर होता खतरा

हालांकि, इससे पहले अमेरिका के एक वरिष्ठ रक्षा अधिकारी ने बताया था कि राष्ट्रपति जो बाइडन के अनुरोध पर, रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन और शीर्ष सैन्य अधिकारियों ने गुब्बारे को नीचे गिराने पर विचार किया, लेकिन ऐसा करने से जमीन पर बहुत से लोगों को खतरा होता।

कनाडा होते हुए पहुंचा था मोंटाना शहर

पेंटागन ने कहा कि जासूसी गुब्बारा कुछ दिन पहले चीन से अलास्का के पास अलेउतियन आईलैंड आया था। यहां से उत्तर-पश्चिम कनाडा होते हुए यह मोंटाना शहर पहुंचा। यह गुब्बारा ज्यादा समय तक देश में रह सकता है।

जासूसी गुब्बारे पर चीन ने की शांति बरतने की अपील

चीन ने माना कि यह बैलून रास्ता भटक गया था। साथ ही उसने इस मुद्दे पर शांति बरतने की अपील की है। विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता माओ निंग ने कहा कि अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकेन की अगले सप्ताह होने वाली चीन की यात्रा का रद्द होना दुर्भाग्यपूर्ण है। उन्होंने कहा, अमेरिका को ऐसे मुद्दों पर रवैया बदलना चाहिए। 

अमेरिकी आसमान पर संदिग्ध चीनी जासूसी गुब्बारों के उड़ने से उठे सियासी हंगामे ने न केवल दोनों देशों की राजनयिक स्तर पर बातचीत को पटरी से उतार दिया बल्कि इससे दोनों देशों के बीच तनावपूर्ण रिश्तों को स्थिरता देने के प्रयासों को भी विफल कर दिया है। पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के वक्त शीर्ष राजनयिक डैनियल रसेल ने कहा कि चीन-अमेरिका संबंधों को स्थिर करने की कोशिशों के लिए लंबे समय तक फिलहाल कोई उपाय नहीं दिखाई दे रहा है। उन्होंने कहा, इस घटना ने दोनों देशों के कूटनीतिक रिश्तों को बड़ी हद तक खराब कर दिया है।

 

Source link