DA Stir: मांग पर अड़े कर्मचारी, राज्यपाल से मध्यस्थता का किया आग्रह, कहा- सरकार के साथ बैठक की व्यवस्था करें

DA Stir: मांग पर अड़े कर्मचारी, राज्यपाल से मध्यस्थता का किया आग्रह, कहा- सरकार के साथ बैठक की व्यवस्था करें

पश्चिम बंगाल के राज्यपाल सीवी आनंद बोस

पश्चिम बंगाल के राज्यपाल सीवी आनंद बोस
– फोटो : सोशल मीडिया

विस्तार

पश्चिम बंगाल में राज्य सरकार के कर्मचारी केंद्र सरकार के बराबर महंगाई भत्ता (डीए) बढ़ाने की मांग को लेकर प्रदर्शन कर रहे हैं। रविवार को आंदोलन कर रहे कर्मचारियों ने राज्यपाल सी.वी. आंनद बोस से इस मामले में मध्यस्थ के रूप में कार्य करने और ममता बनर्जी सरकार से उनके साथ बैठक कराने की मांग की। 

सरकार से मिले आश्वासन तो वापस लेंगे भूख हड़ताल

कर्मचारियों ने कहा, राज्य सरकार से उनकी मांग के संबंध में आश्वासन मिलने के बाद ही वे भूख हड़ताल वापस लेंगे। हालांकि, भूख हड़ताल को समाप्त कराने के लिए राज्यपाल ने कर्मचारियों के प्रतिनिधियों से राजभवन में मुलाकात की। कर्मचारियों ने कहा, “राज्यपाल ने हमसे भूख हड़ताल वापस लेने का अनुरोध किया। हमने उनसे वादा किया था कि ऐसा जरूर करेंगे, लेकिन राज्य सरकार से आश्वासन मिलने के बाद ही। हमें अभी तक सरकार से आश्वासन ही मिला है।” बैठक में मौजूद  कर्मचारी ने कहा, हम चाहते हैं कि राज्यपाल मामले में मध्यस्थ की भूमिका निभाने और मुख्यमंत्री के साथ बैठक की व्यवस्था करें।

राज्यपाल ने कर्मचारियों से भूख हड़ताल वापस लेने की अपील

कर्मचारियों ने बैठक के दौरान कहा, वे एक सम्मानजनक समाधान चाहते हैं, उन्होंने जोर देकर कहा कि राज्य सरकार को उनके साथ बैठक करनी होगी। अभी तक एक भी मंत्री या नौकरशाह उनसे मिलने नहीं आया। लगभग 20 मिनट तक चली बैठक के बाद बोस ने कहा, कर्मचारियों से भूख हड़ताल वापस लेने अपील की क्योंकि मानव जीवन अनमोल है। हर जटिल समस्या का समाधान होता है और हमें इसके लिए खुले दिमाग से प्रयास करना चाहिए। 

केंद्र सरकार के कर्मचारियों के बराबर डीए बढ़ाने की कर रहे मांग

कर्मचारी पिछले लंबे समय से केंद्र सरकार के कर्मचारियों के बराबर डीए बढ़ाने की मांग कर रहे हैं। शुक्रवार से पूर्ण हड़ताल का आह्वान किया था। बनर्जी ने इस सप्ताह की शुरुआत में विधानसभा में कहा था कि वह डीए बढ़ोतरी की मांग को पूरा नहीं कर पाएंगी, भले ही प्रदर्शनकारी उनका सिर कलम कर दें। 

 


<!–

–>

Source link