Drug Case: ऑपरेशन ‘गियर बॉक्स’ , DRI और गुजरात ATS ने कोलकाता में एक कंटेनर से जब्त की 39.5 किलोग्राम हेरोइन

Drug Case: ऑपरेशन ‘गियर बॉक्स’ , DRI और गुजरात ATS ने कोलकाता में एक कंटेनर से जब्त की 39.5 किलोग्राम हेरोइन

Operation ‘Gearbox’: डीआरई (DRI) और एटीएस (ATS) गुजरात द्वारा संयुक्त रूप से पिछले कई दिनों से ऑपरेशन ‘गियर बॉक्स’ शुरू किया गया है. इस संबंध में डीआरआई द्वारा पश्चिम बंगाल के कोलकाता बंदरगाह पर एटीएस गुजरात के अधिकारियों की मौजूदगी में एक कंटेनर का निरीक्षण किया गया.  यह कंटेनर दुबई के जेबेल अली बंदरगाह से कोलकाता बंदरगाह पहुंचा था. कंटेनर से कुल 9300 किलोग्राम भारी पिघलने वाले मलबे को पकड़ा गया.

इस कंटेनर को मंगवाने वाले ने ‘बिल ऑफ एंट्री’ दाखिल नहीं किया था जिससे जांच एजेंसियों को इस पर शक हुआ. विस्तृत जांच के दौरान गियर बॉक्स और अन्य धातु के स्क्रैप बैग में कुल 39.5 किलोग्राम वजन के 72, पाउडर के पैकेट बरामद किए गए. एफएसएल (FSL ) में परीक्षण के दौरान के इसमें हेरोइन होने की पुष्टि हुई.

ड्रग तस्करी के लिए अनोखे तरीके का इस्तेमाल
ऐसा माना जाता है कि इस ड्रग सिंडिकेट ने हेरोइन को छिपाने के लिए एक अनोखे तरीके का इस्तेमाल किया. ताकि एजेंसियों को यह संदेह न हो कि ड्रग्स की आपूर्ति की जा रही है. पुलिस अधिकारी पुराने और इस्तेमाल किए गए गियरबॉक्स से गियर खोल रहे थे जिनमें नशीले पदार्थों वाले प्लास्टिक के पैकेट रखे गए थे और किसी को पता न चले इसलिए गियरबॉक्स को फिर से व्यवस्थित किया गया था. इन पैकेटों को धातु के स्क्रैप के साथ अन्य धातु स्क्रैप के अंदर छिपाकर भेजा गया था ताकि अधिकारियों का इस पर ध्यान न जाए.

डीआरआई ने मामला किया दर्ज
डीआरआई  ने अब NDPS अधिनियम, 1985 के प्रावधानों के तहत शिकायत दर्ज कर जब्ती की कार्यवाही शुरू कर दी है. बता दें इससे पहले भी डीआरई ने एक मामला दर्ज किया था जिसमें 75 किलो हेरोइन बरामद हुई थी.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट  Zeenews.com/Hindi  पर

$(window).on(‘load’, function() {
var script = document.createElement(‘script’);
script.src = “https://connect.facebook.net/en_GB/sdk.js#xfbml=1&version=v5.0&appId=2512656768957663&autoLogAppEvents=1”;
document.body.appendChild(script);
});

Source link